Server क्या है और कैसे काम करता है?

Server क्या है? Server के बारे में तो आप सभी ने कहीं ना कहीं सुना ही होगा खाश कर के students लोगों ने सुना होगा, जब भी वो कोई competitive exams का form भर रहे होते हैं तो कई बार ऐसा होता है की form भरने के लिए जो website पर हमें जाना होता है वो website server के ऊपर पड़ रहे ज्यादा load की वजह से नहीं खुल पाता है क्यूंकि ये बात तो आप सभी को मालूम ही होगी की हमारे देश में बेरोजगारी कितनी है और हजारो लाखों नौजवान नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तो जब भी कोई public sector या private sector में recruitment निकलती है तो लाखों नौजवान एक साथ forms भरते हैं और इसी वजह से उनके websites के server पर जहाँ उस websites का data store हो कर रहता है वहां ज्यादा load पड़ जाने की वजह से site खुलना ही बंद हो जाता.

आप ने कई बार बैंकों में भी ये कहते हुए सुना होगा की आज money transfer नहीं हो पायेगा क्यूंकि server fail है. तो दोस्तों हम जितने भी data या information internet के जरिये ढूँढते हैं या पाते हैं तो वो सभी जानकारी हमें कहाँ से मिलती है क्या ये आपको पता है? Internet की दुनिया में हम अलग अलग तरह की जानकारियों से चारों तरफ से घिरे हुए हैं और वो सभी जानकारी हम तक पहुँचाने के लिए कोई चाहिये जो हमें दे सके. अब ये काम कोई एक इंसान तो कर नहीं सकता है इसीलिए ये काम एक machine करता है जिसमे server का program load किया गया होते हैं. Server के बारे में आपको थोडा बहुत ज्ञान तो होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिये तो ये लेख आपके लिए है- Server क्या होता है?

Server क्या है? What is Server?

server kya haiServer एक computer हो सकता है या एक hardware device या फिर computer program हो सकता है जिसे computer में load किया जाता है ताकि वो दुसरे computers को data और information भेज सके. Server का काम है Internet के users को सेवा देना यानि की users को वो सभी जानकारी देना जो वो जानना चाहता है. जैसे हम YouTube में videos देखते हैं या फिर कोई information हम अपने device के web browser में जाकर search करते हैं तो हमे जो भी results अपने device पर देखने को मिलता है वो website या channel का data कहीं ना कहीं पर store हो कर रहता है जो server हमारे request भेजने पर हमें प्रदान करता है.

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है जहाँ से हम जो चाहे जितने चाहे उतने data हासिल कर सकते हैं तो google हमें ये सभी data अलग अलग websites के servers से लाकर दे देता है.

Server एक computer की तरह ही होता है और दुनिया में बहुत सारे अलग अलग क्षमताओं के servers भी मौजूद हैं. एक normal laptop या computer में अगर हम server का program install कर दें तो वो computer भी एक server की तरह काम करेगा, ऐसे server को हम non-dedicated servers भी कहते हैं क्यूंकि ये 24 घंटे चालू रहकर काम करने के लिए नहीं होते. Non- dedicated servers का इस्तेमाल home, schools, colleges, hospitals, offices इत्यादि जगहों पर किये जाते हैं जिसे हम local network भी कहते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे computers भी होते हैं जो 24×7 चालू रहते हैं और दुसरे computers को serve करते हैं ऐसे computers को हम dedicated server कहते हैं. ये computers बहुत ही मेहेंगे होते हैं और इनमे high quality और high speed का processor और RAM लगे हुए होते हैं. Internet की मदद से हम google में जो कुछ भी search करते हैं उसके नतीजे हमें dedicated servers से ही प्राप्त होते हैं.

Server कैसे काम करता है?

उदहारण के तौर पर मै आपको बताती हूँ जैसे की मान लीजिये आपको YouTube पे एक video देखना है तो आप ने YouTube के search box में उस video का नाम लिखा और search किया तो ये एक request के रूप में उत्पन्न हो जाता है और ये request internet के जरिये YouTube के server पर चला जाता है जहाँ उसका सारा data store हो कर रहता है. वहां पर server आपके द्वारा request किये गए video को ढूँढ कर उसका data आपके device पर भेज देता है जिसके वजह से आप वो video देख पाते हैं.

Internet से हम जितने भी काम करते हैं जैसे कोई file download करते हैं, browsing करते हैं, mail भेजते हैं, social networking sites का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा हम जितने भी काम करते हैं उन सभी चीजों में server हमारी मदद करता है और हम तक data पहुंचाता है.

Server कितने प्रकार का होता है?

Server अलग अलग प्रकार का होता है और अलग अलग सेवाएं भी प्रदान करता है.

  • Web Servers: Web servers में internet पर मौजूद जितने भी websites हैं उनके data store हो कर रहते हैं और ये server web browser से जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी कोई user web browser से किसी website को देखने के लिए request करता है तब ये browser web server से connect कर website का data user के device पर भेज देता है.
  • Email Server: Email server message भेजने और receive करने में मदद करता है और users के account की सारी details और messages को server पर store कर के रखता है. जैसे की मान लीजिये आप अपने दोस्त को एक mail भेज रहे हैं तो message लिखने के बाद आप send button पर click करते हैं उसके बाद वो message को mail server SMTP protocol का इस्तेमाल कर आपके दोस्त के account में भेज देता है.
  • File Server: File server network के जरिये files transfer करने में मदद करता है. File server एक computer में सभी files को store और manage करता है और users के request करने पर उसके computer में file की copy को भेज देता है. File server का इस्तेमाल local network पर होता है.

हर organisations, institutions,company, banks, social networking sites जैसे Facebook, WhatsApp इत्यादि सभी का अपना अपना server होता है जहाँ इन सभी के data और files store हो कर रहते हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख Server क्या है समझ में आ गया होगा. अगर आपको इस लेख से जुड़े सवाल पूछने है तो आप निचे comment कर पूछ सकते हैं आपकी सहायता करने में हमें बहुत खुसी होगी.

Hindi Me Jankari

45 COMMENTS

  1. Hi Sabina mere office me 100 computer hai.
    8mbps ka leased line internet hai.
    2 din se connective proper nahi Hai.
    Koi koi pc me reply proper huta hai.
    Tu koi koi pc me reply Buhat hi tudta hai.
    Ek jaisa reply nahi milta.
    Sare pc me avg free version antivirus install hai.
    Airtel wale kehte hai hamare yaha se proper hai. Aapka usej jyada hai.
    Lekin me sare pc me check kiya without browsing key bhi reply sahi nahi he.

    Kiya aap meri help kar sakte hun.

  2. Nice Post Sabina Ji ☺
    And Mera 1 Offline Question Hai Sabina Ji! Mere Blog Me AdSense Ads Lagane Ke Baad Bhi Show Nhi Ho Rahe Hai Kaafi Din Ho Gaye and Kya Ads Show hone me Time Lagta hai Or Iska Maximam Time Kitna Hota hai!

  3. Server kya hai Jankari dene ke liye dhanyawad.
    Mai janana chahata hu ki apne coputer me server program install kaise kare.

  4. Such A Great Information Sabina Di.
    Your Writing Skill Is To Good 🙂 After That I Read This Article, I was Totally Understand with you.
    And Don’t Forget To check My Blog, And Any Suggestion For That. So Quickly Tell Me !

    • Linux and Windows are two different types of operating systems. Linux is more secure and more efficient than Windows. Linux also has more of the features web designers expect, so unless you have websites which need specific Windows applications, Linux is the preferred choice.

    • FTP ka fullform hota hai file transfer protocol aur ye ek computer se dusre computer me internet ki madad se file transfer karne ki service deta hai.

  5. Hi sabina
    Agar IP 192.168.1.1 se 192.168.1.254
    Hai. Devices or add karna hai yani ip ki or jarurat hai. Tu kiya kare.
    Kese manege kare.yani hamare network me
    254 se jayada devices hunge.

  6. Agr aap bura na mane to kuchh aisa trika btaye his we ham apke contact me rahe ham computers course kar rahe h to kuchh swal h aur syd aage bi hoge to aap se bs yahi help chahiye

  7. Sabina ji hame bataye ki google ek search engine h iske saath saath kya google ek web browser bhi hai kyoki jo kaam web browser karta h wahi kaam google bhi

  8. Sabina ji Mein Jana Chahunga ki Internet ka data Kaha store rehta hai woh cheez Kaisi HaiJahan Internet data store rehta hai kya Kisi satellites se aata hai ye deta please mera confusion confusion Dur kijiye

  9. Hello Dear,
    First of all thanks for great information.
    M ek cyber cafe kholna chahta hoon, 4 computer.. i knw inhe ek hi C.P.U se run kiya kja skta hai alternative work k liye, but mujhe is baare me jaankaari nhi hai, kya aap mujhe suggest kr skti hein is baare mein.

    Thanks

  10. Hum hindi janne valon ke liye aapne jo jankari dee hai.vo hamare liye bade kaam kee hai.
    Shabana G bahut bahut shukriya

  11. kya main apna khud ka server bana sakta hu data store karne k liye jis say me kabhi bhi kahi pe bhi use download kar k use kar saku
    thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here