Server क्या है और कैसे काम करता है?

Server क्या है? Server के बारे में तो आप सभी ने कहीं ना कहीं सुना ही होगा खाश कर के students लोगों ने सुना होगा, जब भी वो कोई competitive exams का form भर रहे होते हैं तो कई बार ऐसा होता है की form भरने के लिए जो website पर हमें जाना होता है वो website server के ऊपर पड़ रहे ज्यादा load की वजह से नहीं खुल पाता है क्यूंकि ये बात तो आप सभी को मालूम ही होगी की हमारे देश में बेरोजगारी कितनी है और हजारो लाखों नौजवान नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

तो जब भी कोई public sector या private sector में recruitment निकलती है तो लाखों नौजवान एक साथ forms भरते हैं और इसी वजह से उनके websites के server पर जहाँ उस websites का data store हो कर रहता है वहां ज्यादा load पड़ जाने की वजह से site खुलना ही बंद हो जाता.

आप ने कई बार बैंकों में भी ये कहते हुए सुना होगा की आज money transfer नहीं हो पायेगा क्यूंकि server fail है. तो दोस्तों हम जितने भी data या information internet के जरिये ढूँढते हैं या पाते हैं तो वो सभी जानकारी हमें कहाँ से मिलती है क्या ये आपको पता है?

Internet की दुनिया में हम अलग अलग तरह की जानकारियों से चारों तरफ से घिरे हुए हैं और वो सभी जानकारी हम तक पहुँचाने के लिए कोई चाहिये जो हमें दे सके. अब ये काम कोई एक इंसान तो कर नहीं सकता है इसीलिए ये काम एक machine करता है जिसमे server का program load किया गया होते हैं. Server के बारे में आपको थोडा बहुत ज्ञान तो होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिये तो ये लेख आपके लिए है- सर्वर क्या होता है?

वेब सर्वर क्या है (What is Server in Hindi)

server kya hai

आखिर सर्वर किसे कहते हैं? Server एक तरह से कंप्यूटर होता है जो दूसरे कम्प्यूटर्स और उपयोगकर्ता को सेवा प्रदान करता है. यह एक Computer हो सकता है या एक hardware device या फिर computer program हो सकता है जिसे computer में load किया जाता है ताकि वो दुसरे computers को data और information भेज सके.

Server का काम है Internet के users को सेवा देना यानि की users को वो सभी जानकारी देना जो वो जानना चाहता है. जैसे हम YouTube में videos देखते हैं या फिर कोई information हम अपने device के web browser में जाकर search करते हैं तो हमे जो भी results अपने device पर देखने को मिलता है वो website या channel का data कहीं ना कहीं पर store हो कर रहता है जो server हमारे request भेजने पर हमें प्रदान करता है.

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है जहाँ से हम जो चाहे जितने चाहे उतने data हासिल कर सकते हैं तो google हमें ये सभी data अलग अलग websites के servers से लाकर दे देता है.

Server एक computer की तरह ही होता है और दुनिया में बहुत सारे अलग अलग क्षमताओं के servers भी मौजूद हैं. एक normal laptop या computer में अगर हम server का program install कर दें तो वो computer भी एक server की तरह काम करेगा, ऐसे server को हम non-dedicated servers भी कहते हैं क्यूंकि ये 24 घंटे चालू रहकर काम करने के लिए नहीं होते. Non- dedicated servers का इस्तेमाल home, schools, colleges, hospitals, offices इत्यादि जगहों पर किये जाते हैं जिसे हम local network भी कहते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे computers भी होते हैं जो 24×7 चालू रहते हैं और दुसरे computers को serve करते हैं ऐसे computers को हम dedicated server कहते हैं. ये computers बहुत ही मेहेंगे होते हैं और इनमे high quality और high speed का processor और RAM लगे हुए होते हैं. Internet की मदद से हम google में जो कुछ भी search करते हैं उसके नतीजे हमें dedicated servers से ही प्राप्त होते हैं.

सर्वर कैसे काम करता है?

उदहारण के तौर पर मै आपको बताती हूँ जैसे की मान लीजिये आपको YouTube पे एक video देखना है तो आप ने YouTube के search box में उस video का नाम लिखा और search किया तो ये एक request के रूप में उत्पन्न हो जाता है और ये request internet के जरिये YouTube के server पर चला जाता है जहाँ उसका सारा data store हो कर रहता है. वहां पर server आपके द्वारा request किये गए video को ढूँढ कर उसका data आपके device पर भेज देता है जिसके वजह से आप वो video देख पाते हैं.

Internet से हम जितने भी काम करते हैं जैसे कोई file download करते हैं, browsing करते हैं, mail भेजते हैं, social networking sites का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा हम जितने भी काम करते हैं उन सभी चीजों में server हमारी मदद करता है और हम तक data पहुंचाता है.

सर्वर के प्रकार (Types of Server in Hindi)

वैसे नए era की जरूरतों के हिसाब से बहुत से प्रकार के servers मेह्जुद हैं.

एक server ऐसा device या computer होता है किसी एक network में जो की network resources को supervise करने का कार्य करता है.

उदाहरण के लिए एक file server ऐसा एक storage device होता है जो की केवल files को store करने का ही कार्य करता है.

ये server network में user को file save करने में मदद प्रदान करते हैं. एक server उसके basic server task को छोड़कर कोई दूसरा कार्य नहीं कर सकता है. वहीँ अगर आप एक multiprocessing operating system का इस्तमाल कर रहे हों तब एक single system ही एक समय में बहुत सारे program को run कर सकता है. एक server platform को operating system के जैसे ही इस्तमाल किया जाता है.

Server अलग अलग प्रकार का होता है और अलग अलग सेवाएं भी प्रदान करता है.

Web Servers

Web servers में internet पर मौजूद जितने भी websites हैं उनके data store हो कर रहते हैं और ये server web browser से जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी कोई user web browser से किसी website को देखने के लिए request करता है तब ये browser web server से connect कर website का data user के device पर भेज देता है.

Email Server

Email server message भेजने और receive करने में मदद करता है और users के account की सारी details और messages को server पर store कर के रखता है. जैसे की मान लीजिये आप अपने दोस्त को एक mail भेज रहे हैं तो message लिखने के बाद आप send button पर click करते हैं उसके बाद वो message को mail server SMTP protocol का इस्तेमाल कर आपके दोस्त के account में भेज देता है.

File Server

File server network के जरिये files transfer करने में मदद करता है. File server एक computer में सभी files को store और manage करता है और users के request करने पर उसके computer में file की copy को भेज देता है. File server का इस्तेमाल local network पर होता है.

Application Servers

Application servers बहुत ज्यादा मात्रा की computing territory को database servers और end user, के बीच रखती है और जिन्हें regularly एकसाथ bond किया जाता है.

दो dissimilar applications को एक साथ connect किया जा सकता है एक Middleware software के इस्तमाल से. इससे user data request कर सकता है database से जिसके लिए उन्हें web browser का form इस्तमाल करना होता है जो की displayed होते हैं. इससे web server आसानी से dynamic Web pages तक जा सकती है userके requirements और profile के अनुसार.

Middleware में split products की ability होती है जो की दो applications के बीच super glue का कार्य करता है.

Middleware एक plumbing agent का कार्य करता है चूँकि ये एक application के दो sides को attach करता है और उसके भीतर से data को pass कराता है. Generally इसमें TP monitors, DCE environments, RPC systems, Object Request Brokers (ORBs), Database access systems, Message Passing इत्यादि मुख्य होते हैं.

Audio/Video Servers

Audio/Video Servers के मदद से ही multimedia applications में वो ability आती है जिससे की वो websites में broadcast कर सकें streaming multimedia contents को.

Multimedia streaming एक technique होती है data transporting करने के लिए. Internet के growth से इस technology में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. जो users के पास बड़े multimedia files को download करने की सुविधा नहीं होती है उनके लिए streaming एक बहुत ही अच्छा solution है.

जब client-side data receive करती है और उसे आगे forward करती है steady stream के form में तब ये उस data को process करता है और फिर उसे immediately ही sound और pictures में convert करता है उनके desired format में. धीरे धीरे बहुत सी competing streaming technologies अब आ रहे हैं.

Chat Servers

इन Chat Servers के मदद से बहुत से user अब conversation कर पा रहे हैं और एक दुसरे के साथ data और information का exchange कर पा रहे हैं उसी similar environment में और ये possible हो पा रहा है real-time discussion capabilities के साथ क्यूंकि real-time का मतलब ही होता है instantly होना.

ये real-time बहुत से दुसरे features भी offer कर रहा है जैसे की navigation, moving objects को display उसी समय में जब text appear हो रहा हो. Real-time केवल एक minute या कुछ seconds लेता है react करने के लिए.

Fax Servers

ये Fax Server को commonly उन बड़े organization में इस्तमाल किया जाता है जहाँ की समय ही पैसा होता है. Fax Servers समय की बचत करता है और incoming और outgoing telephone resources को कम करता है.

FTP Servers

FTP का Full form होता है File transfer protocol. यह एक बहुत ही पुराना internet service है जो की users की मदद करता है files को move करने के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान पर वो भी बहुत ही securely.
FTP Servers साथ में file safety, transfer control और files की organization भी प्रदान करता है.

Groupware Servers

इस server को बनाने के पीछे का जो मुख्य objective था वो ये की इससे users आसानी से jointly काम कर सकते हैं, फिर चाहें जो किसी भी जगह में हों, इसके लिए internet या एक mutual intranet का इस्तमाल किया जाता है और इसतरह से एक near environment में एक साथ काम किया जा सकता है.

IRC Servers

IRC Servers का इस्तमाल real time abilities को पाने के लिए होता है. IRC का full form होता है internet relay chat जिसमें बहुत से split networks of servers स्थित होते हैं जो की users को permit करते हैं एक दुसरे के साथ attach होने के लिए वो भी एक IRC network के माध्यम से.

List Servers

List servers एक बहुत ही fantastic method जिससे की mailing list को handle किया जा सकता है जो की statement, newsletters, या publicity लाते हैं. ये List Servers interactive discussions होते हैं जो की open होते हैं community के लिए.

Mail Servers

Mail Servers का कार्य होता है email को store करना mutual networks में वो भी LANs और WANs की मदद से, Internet में.

News Servers

News Servers का इस्तमाल news को share और deliver करने के लिए होता है, इसके लिए USENET news network का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि इसका इस्तमाल दुनिया का बहुत से लोग करते हैं.

Proxy Servers

Proxy servers का इस्तमाल requirements को filter करने के लिए, बेहतर appearance प्राप्त करने के लिए और connections को share out करने के लिए. Proxy Servers अक्सर एक client programs में exist करती है usually एक Web browser और एक external server में.

Telnet Servers

इन Telnet Servers के माध्यम से एक user computer में log on कर अपना काम कर सकते हैं.

Web Servers

एक Web server serve करती है fixed substance एक Web browser को जिसके लिए वो file को load करती है एक storage device से और साथ में उनकी मदद करते हैं एक network से user की web browser तक traverse होने के लिए. Browser और Server के बीच का conversation करने के लिए HTTP का इस्तमाल होता है data के exchange करने के लिए.

हर organisations, institutions,company, banks, social networking sites जैसे Facebook, WhatsApp इत्यादि सभी का अपना अपना server होता है जहाँ इन सभी के data और files store हो कर रहते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सर्वर क्या है (What is Server in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सर्वर के प्रकार  के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Server क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

127 COMMENTS

  1. Hiii mem Sabina…..
    Mai Harlal Singh Dangi, ex-man hu apne jo jankari likhi uske liye bahut hi dhanwad.esi jankari janane ki ichha hoti h par jankari hindi me milti nhi h ….thankyoy

  2. Hi mem my name is nihal singh main 10th pass hu or manr sirf six manth ka diploma kiya h hardware ka mujhe 9 sal ka computar hardware installation ka exprince hai main sarvar pe kam karna chahta hun lekin mujhe job nahi mil rahi hai kirpya mera margdarshan kare di apka bhut abhari rahunga

  3. namaste sir mera nam satish yadav he mere office me do server ak server ka to setup dala he bo sare computer me chalta he but dusra server ko muje anidesk par chalana padhta he ager do se jayada user chalate he to pahele bale ka computer discannect ho jata he pls sir koi sujab de

    • Hello Shiv yahan is article mein humne server ke wisay mein jankari pradan kari hai, wahin yadi aapko apne PC ko server mein badalna hai tab aapko Apache server ka istamal karna hoga. Lekin jyada jankari ke liye aap internet mein search kar sakte hain.

  4. i have proud on you sabina,you are doing very well ,one muslim is doing well,but i did not understand about server could u explain me in one line about server. Thanks

    • Hello Mohsin ji, Server is a computer or computer program which manages access to a centralized resource or service in a network. Again Sabina is one of our top content writer and she is doing an amazing job here. Thanks for quoting it.

  5. Hello sabina mam aap computer science kiya hai me std 12th pass hu me agar mscit cource karne ke liye apply karu to kya ye accha cource hai mscit cource karna chahiye ya fir BCA karna chahiye please answer muje kuch samaj nahi aata

    • Hello Nizamuddin ji, MSC aur BCA mein bahut antar hai jaise ki Degree aur Diploma mein hota hai. MSc mein aapko Theorotical knowledge jyada milega wahin BCA mein aap jyada Practical kaam sikh sakte hain. Ye aapko decide karna hai ki aap theory jyada padhna chahte hain ya practical cheez.

  6. Mera sawal ye hai ki muze janna hai ki ye internet jo ki 1gb dete hai o 1gb internet tayar kayse hua hai our kya kya karna hota hai kya ap muze bata sakte hai

    • Hello Kapil ji, Server aapka khudka desktop bhi ban sakta hai, ismein ek computer ki hi tarah memory hoti hai, RAM hota hai, bas ise internet se hamesha connected rehna hota hai au ye 24 hours chalta rehta hai.

  7. thanks sabina ji apki iss server wali post se hame bahut sikhne ko mila me apse judna chahta hu taki apki post ham tak pahuch jaye notification k jariye…so plz help me

    • Hello Abhay ji, aap hamare blog ko subscribe kar sakte hain sabhi naye updates ko nirantar prapt karne ke liye. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  8. Mam….. hmara jo ye server hai wo kon se settelite pe base hai….. Uska name qa hai…??? Aur qa hr application k liye alag alg settelite hai agr han to wo ak settelite sabi application k liye alg alg server kese divide krta hai…

  9. Thankyou Sabina Jii,
    Sabina me apse judna chahta hu ki ap jo Bhi post dale wo mujhe notifications me mil jye Jesse ki mujhse bahut help milegi.
    Apki server wali post mujhse bahut ache se smjh me Aaye h me chahta hu ki apki older or latest post Bhi Dekh saku .
    So plz help me

  10. Hi
    Mere office me pdc server 2012 (server 1) hai.
    Mene ek ADC server 2 banaya.
    Duno server se users data access krate hai.
    Problem ye hai ki kabhi kabhi server 1 ko access karne par server 2 access huta hai.
    Mujhe bar bar users ke PC par lan disable or enable ya PC restart karna padta hai.
    Aesa kyu huta hai. Mujhe kiya karana chahiye.
    Pls. Help me.

    • Internet फ्री है, इसके लिए चार्ज इसलिए देना पड़ता है क्योंकि इंटरनेट में जो डाटा transmission होता है वो Fibre Optic cable से होता है, जिसे समुद्र के नीचे बिछाया जाता, इसे जो बिछाते हैं उसे telecom कंपनियां charge देती हैं और इसे telecom कम्पनिया हमसे वसूलती हैं अर्थात Fibre cable के माध्यम से डेटा transfer करने के लिए हमें उसका एक तरह से किराया देना पड़ता है.

  11. Sir server अलग अलग बनाने पढते है क्या जैसे मुझे सारे computers ki information एक computer par चहिए तो कोनसा server बनाएेंगे
    Please tell me ok by bro

  12. Hello Dear,
    First of all thanks for great information.
    M ek cyber cafe kholna chahta hoon, 4 computer.. i knw inhe ek hi C.P.U se run kiya kja skta hai alternative work k liye, but mujhe is baare me jaankaari nhi hai, kya aap mujhe suggest kr skti hein is baare mein.

    Thanks

  13. Sabina ji Mein Jana Chahunga ki Internet ka data Kaha store rehta hai woh cheez Kaisi HaiJahan Internet data store rehta hai kya Kisi satellites se aata hai ye deta please mera confusion confusion Dur kijiye

  14. Sabina ji hame bataye ki google ek search engine h iske saath saath kya google ek web browser bhi hai kyoki jo kaam web browser karta h wahi kaam google bhi

  15. Agr aap bura na mane to kuchh aisa trika btaye his we ham apke contact me rahe ham computers course kar rahe h to kuchh swal h aur syd aage bi hoge to aap se bs yahi help chahiye

  16. Hi sabina
    Agar IP 192.168.1.1 se 192.168.1.254
    Hai. Devices or add karna hai yani ip ki or jarurat hai. Tu kiya kare.
    Kese manege kare.yani hamare network me
    254 se jayada devices hunge.

    • Linux and Windows are two different types of operating systems. Linux is more secure and more efficient than Windows. Linux also has more of the features web designers expect, so unless you have websites which need specific Windows applications, Linux is the preferred choice.

    • 1. Linux is free and open source software but windows is paid. 2. Linux file system – Ext2, Ext3, Ext4, Jfs, ReiserFS, Xfs, Btrfs, FAT, FAT32, NTFS jabki FAT, FAT32, NTFS, exFAT 3. Programmed in C jabki Assembly, C, C++

  17. Such A Great Information Sabina Di.
    Your Writing Skill Is To Good 🙂 After That I Read This Article, I was Totally Understand with you.
    And Don’t Forget To check My Blog, And Any Suggestion For That. So Quickly Tell Me !

  18. Nice Post Sabina Ji ☺
    And Mera 1 Offline Question Hai Sabina Ji! Mere Blog Me AdSense Ads Lagane Ke Baad Bhi Show Nhi Ho Rahe Hai Kaafi Din Ho Gaye and Kya Ads Show hone me Time Lagta hai Or Iska Maximam Time Kitna Hota hai!

  19. Hi Sabina mere office me 100 computer hai.
    8mbps ka leased line internet hai.
    2 din se connective proper nahi Hai.
    Koi koi pc me reply proper huta hai.
    Tu koi koi pc me reply Buhat hi tudta hai.
    Ek jaisa reply nahi milta.
    Sare pc me avg free version antivirus install hai.
    Airtel wale kehte hai hamare yaha se proper hai. Aapka usej jyada hai.
    Lekin me sare pc me check kiya without browsing key bhi reply sahi nahi he.

    Kiya aap meri help kar sakte hun.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here