Hostgator Black Friday Sale
Home OEM (Original Equipment Manufacturer)

OEM (Original Equipment Manufacturer)

OEM का Full-Form होता है “Original Equipment Manufacturer.” OEM एक company होती है जो कि बनाती है या develop करती है ऐसी चीज़ें जिन्हें की दूसरी company बेचती है. Computer world में, इन्हें refer किया जा सकता है दोनों hardware और software.

ज्यादातर computers में ऐसे components शामिल होते हैं जिन्हें की manufacture किया गया होता है multiple companies के द्वारा. उदाहरण के लिए, Dell अपने सभी components नहीं बनाता है एक Dell laptop के लिए. वहीँ ये companies अपने computers को design तो करते हैं, वहीँ लेकिन ये इसमें काफ़ी सारे अलग अलग manufacturers के components को अपने system में इस्तमाल करते हैं.

उदाहरण के लिए, एक Dell laptop में हो सकता है एक AMD processor और एक Samsung SSD. AMD होता है processor OEM और Samsung होता है OEM किसी storage device की. iMac में शामिल हो सकता है एक Intel processor और Micron RAM. ऐसे case में, Intel और Micron दोनों ही respective OEMs होते हैं.

ये जानना की कौन सी OEMs प्रदान करते हैं components आपके computer के लिए, ये कफी ज्यादा मददगार हो सकते हैं जब आप कोई Parts को replace या upgrade कर रहे होते हैं. इससे आप ये ensure कर सकते हैं की आप Original Part का सही match लगा रहे हैं अपने Device में. वहीँ यदि किसी प्रकार का issue होता है तब आप किसी दुसरे manufacturer का भी इस्तमाल कर सकते हैं. केवल ये जानना है की वो hardware specifications को आपके System के द्वारा support किया भी जाता है या नहीं.

आप चाहें तो देख सकते हैं OEM information वो भी दोनों Windows और macOS में जिसके लिए आपको इस्तमाल करना होगा System Information app.

Windows में, आप इस App को open कर सकते हैं केवल typing कर Msinfo32.exe वो भी “Run” field में Start Menu की. वहीँ आप इसे locate भी कर सकते हैं इस app को /Programs\Accessories\System Tools\System Information.

वहीं macOS में, आपको select करना होगा “About this Mac” वो भी Apple menu से, फिर click करें System Report… जिससे की open होगा System Information app. आप इसे locate भी कर सकते हैं in /Applications/Utilities/System Information.app.

OEM Software

OEM software refer करता है ऐसे programs को जो की bundled होते हैं एक computer system के साथ. इसमें शामिल हैं applications और utilities जिन्हें की developed किया गया हो काफी अलग अलग software developers के द्वारा और इन्हें install किया जाता है एक system में वो भी इसकी बिक्री से पहले.

ये refer कर सकता है एक operating system को, जैसे की Windows, जिन्हें की install किया गया होता है एक PC में. Users अपने खुद के PCs भी बना सकते हैं वो भी खरीदकर एक “OEM license” वो भी Windows के साथ उनके अपने custom system में install भी करें.

ये term OEM का इस्तमाल काफी सारे industries के लिए भी बनाया गया है. उदाहरण के लिए, auto manufacturers शामिल कर सकते हैं multiple OEM parts उनके cars और trucks में. उदाहरण के लिए, एक Acura में NGK spark plugs और Bose speakers हो सकता है, वहीँ एक Audi की Bosch spark plugs और Bang & Olufsen speakers.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe