Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Page View

Page View

प्रत्येक बार जब एक user visits करता है एक Web page को, तब इसे एक page view कहा जाता है. Pageviews, को “pageviews” भी लिखा जाता है और इन्हें track किया जाता है website monitoring applications के जरिये जिससे की record किया जा सके एक website की traffic को. जितनी ज्यादा page views होगी एक website की, उतनी ही ज्यादा traffic वो receive कर रही होती है.

वहीँ चूँकि एक page view को record किया जाता है प्रत्येक बार जब एक Web page को load किया जाता है, ऐसे में एक single user के द्वारा बहुत से page views बनाये जा सकते हैं वो भी एक ही website पर. ऐसे में, unique page views को commonly track किया जाता है उस log को देखकर जिसमें की कितने संख्या के different visitors एक website पर आते हैं एक given time period में.

Page views को अक्सर website hits मान लिया जाता है जो की सही नहीं है. वैसे तो लोग अक्सर इस्तमाल करते हैं term “hit” वो भी एक page view को describe करने के लिए, वहीँ technically एक hit को record किया जाता है प्रत्येक object के लिए जो की load होते हैं वो भी एक page view के दौरान. उदाहरण के लिए, अगर एक Web page में मेह्जुद होता है HTML, दो images, और एक JavaScript reference, तब एक single page view record करता है चार hits. वहीँ अगर एक page में मेह्जुद होते हैं दो सो images, तब एक page view record करेगा करीं दो सो से भी ज्यादा hits.

Page views काफी समान होते हैं impressions के साथ, वहीँ इन्हें commonly track किया जाता है online advertisers के द्वारा. Page views और impressions समान होंगे अगर एक advertisement को place किया जाये एक page पर. वहीँ लेकिन अगर multiple ads को रखा जाये एक page पर, तब ऐसे में number of ad impressions की संख्या ज्यादा होंगी number of page views की तुलना में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe