Hindi Me Jankari YouTube
Home JavaScript

JavaScript

JavaScript एक programming language है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है web development के लिए.  इसे असल में develope किया गया है Netscape के द्वारा एक means के तोर पर जिसका इस्तमाल Websites में dynamic और interactive elements को add करने के लिए होता है.

वैसे JavaScript ज्यादा प्रभावित है Java के द्वारा, वहीँ इसकी syntax काफी similar है C के तरह और ये आधारित होता है ECMAScript के ऊपर, एक ऐसा scripting language जिसे की develop किया गया है Sun Microsystems के द्वारा.

देखा जाये तो JavaScript एक client-side scripting language होती है, जिसका मतलब की इसकी source code को process किया जाता है client की web browser से न की web server पर. माने की JavaScript functions run होते हैं जब एक webpage पूरी तरह से load हो जाये बिना server के साथ communicate किये.

उदाहरण के लिए, एक JavaScript function पहले एक web form को check करता है उसे submit करने से पहले ये जानने के लिए की सभी जरुरी fields पूर्ण है भी की नहीं.

JavaScript code पैदा करती है एक error message किसी  information को असल में server को transmit करने से पहले.

दुसरे server-side scripting languages, जैसे की PHP और ASP के तरह JavaScript code को कहीं भी insert किया जा सकता है HTML में एक webpage के.

लेकिन Server-Side Code की output को केवल display किया जाता है HTML में, वहीँ JavaScript code पूरी तरह से visible होता है webpage के source में. वहीँ इसे reference किया जा सकता है एक separate .JS file, जिसे की एक browser में view किया जाता है.

यहाँ नीचे में एक basic JavaScript function का उदाहरण दिया गया है दो संख्या को एकसाथ add करने के लिए. इसमें function को call किया जाता है parameters 9 और 5 के साथ. अगर इस code को शामिल किया जाये एक webpage के HTML में, तब ये display करेगा text “14” वो भी एक alert box में.

<script>
function sum(a,b)
{
return a + b;
}
var total = sum(9,5);
alert(total);
</script>

JavaScript functions को called किया जाता है <script> tags के भीतर में या जब कुछ specific events होता है.

उदाहरण में शामिल हैं onClick, onMouseDown, onMouseUp, onKeyDown, onKeyUp, onFocus, onBlur, onSubmit, और दुसरे भी.

वैसे standard JavaScript को अभी भी इस्तमाल किया जाता है basic client-side functions को perform करने के लिए, वहीँ बहुत से web developers अब prefer करते हैं JavaScript libraries का इस्तमाल करना जैसे की jQuery जिससे की ज्यादा advanced dynamic elements को add किया जा सकें websites में.

« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स