Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Log File (log)

Log File (log)

एक log file ऐसा एक file होता है जिसमें की मेह्जुद होता है एक list सभी events की, जिसे की “logged” किया जाये एक computer के द्वारा. Log files अक्सर generate होते हैं software installations के दौरान और वहीँ इन्हें create किया जाता है Web servers के द्वारा ही, लेकिन वहीँ इसे बहुत से अलग अलग कार्यों के लिए भी इस्तमाल किया जाता है. ज्यादातर log files को save किया जाता है एक plain text format में, जो की minimize करती है उनके file size को और वहीँ ये allow करती है उन्हें view करने के लिए एक basic text editor में.

Log files जिन्हें की create किया जाता है software installers के द्वारा उनमें typically शामिल होते हैं एक list of files की जिन्हें की added या copied किया जाये hard drive को वो भी installation process के दौरान. उनमें शामिल होता है date और time जब वो files को installed किया गया हो, वहीँ वो directory भी जहाँ की प्रत्येक file को place किया गया हो. Installer log files allow करती है users को ये देखने के लिए की exactly कौन सी files को install किया गया है उनके system में वो भी एक specific program के द्वारा. ये काफी मददगार होता है जब program crashes की troubleshooting की जा रही हो या जब एक program को uninstall किया जा रहा हो.

Web servers इस्तमाल करते हैं log files का वो भी record करने के लिए data दुसरे website visitors की. इस information में typically शामिल होता है IP address वो भी प्रत्येक visitor की, उसके visit करने के समय, और किन pages को वो visit किया हुआ होता है. इस log file में ये भी track किया जाता है की कौन से प्रकार के resources को load किया गया है प्रत्येक visit के दौरान, जैसे की images, JavaScript, या CSS files.

इस data को process किया जाता है website statistics software के द्वारा, जो की display करती है इन information को वो भी एक user-friendly format में. उदाहरण के लिए, एक user देख सकता है एक graph उन सभी daily visitors की जिन्होंने की पिछले महीने इस site को visit किया था और वहीँ प्रत्येक दिन को click कर ज्यादा detailed information की जानकारी भी प्राप्त कर सकता है.

Log files को Software Utilities, FTP programs और operating systems के द्वारा भी generate किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, Mac OS X save करती है एक log को उन सभी program और system crashes की, जिन्हें की view किया जा सकता है built-in Console application के इस्तमाल से. Windows record करती है application, security, और system logs, जिन्हें की view किया जा सकता है Event Viewer program के जरिये. ज्यादातर log files की “.log” file extension होती है, लेकिन वहीँ ज्यादातर इस्तमाल करते हैं standard “.txt” extension या कोई दूसरा proprietary extension ऐसे जगह में.

File Extension: .LOG

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
672FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe