Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home QR Code (Quick Response)

QR Code (Quick Response)

ये QR code (जिसे की short में “quick response” code कहा जाता है) यह एक प्रकार की barcode होती है जिसमें की एक matrix of dots मेह्जुद होते हैं. इन्हें scan किया जा सकता है एक QR scanner या एक smartphone जिसमें की built-in camera होता है उसके जरिये scan किया जा सकता है. एक बार scanned होने के बाद, device में मेह्जुद software convert करता है उन dots को जो की code में मेह्जुद होते हैं उन्हें numbers में या फिर एक string of characters में.

उदाहरण के लिए, एक QR Code को scan करने पर हो सकता है की आपके Phone के browser में एक website का URL खुल जाये.

सभी QR codes के आकार square shape होते हैं और इनमें मेह्जुद होते हैं तीन square outlines जो की होते हैं bottom-left, top-left, और top-right corners में. ये square outlines define करते हैं code के orientation को. ये dots जो की QR code के भीतर मेह्जुद होते हैं उनमें format और version information के साथ साथ content भी शामिल होता है. QR codes में कुछ मात्रा में error correction भी मेह्जुद होता है, जिन्हें की define किया जाता है L, M, Q, या H के तोर पर. छोटी मात्रा की error correction (L) allow करती है QR code को ज्यादा content धारण करने में, वहीँ higher error correction (H) बनाते हैं code को scan करने के लिए आसान.

QR codes में दो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण benefits होते हैं traditional UPCs की तुलना में – ये barcodes commonly इस्तमाल में लाये जाता है retail packaging में.

पहला ये की चूँकि QR codes two-dimensional होती हैं, इसलिए इसमें मेह्जुद होते हैं significantly ज्यादा data एक one-dimensional UPC की तुलना में. जहाँ एक UPC में मेह्जुद हो सकता है up to 25 different characters, वहीँ एक 33×33 (version 4) QR code में, करीब 640 bits या 114 alphanumeric characters मेह्जुद हो सकते हैं. एक 177×177 (version 40) QR code में वहीँ store हो सकते हैं करीब 23,648 bits या 4,296 characters.

दूसरा advantage यह है QR codes का, की इन्हें scan किया जा सकता है एक screen से भी. Standard UPC scanners इस्तमाल करते हैं एक laser जिससे की scan किया जाये barcodes को, जिसका मतलब की ये typically scan नहीं कर सकते हैं एक UPC को वो भी एक screen से (जैसे की एक smartphone). वहीँ QR scanners, को design किया गया होता है की वो capture कर पाए 2D images जिन्हें की print किया गता होता है paper में या जिन्हें display किया जाता है एक screen पर. ये मुमकिन बनाता है QR Code का इस्तमाल करने के लिए आपके smartphone पर एक boarding pass के तपर पर वो भी airport पर या एक ticket के तोर पर एक event में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe