Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Scanner

Scanner

Scanner एक input device होता है जो की documents को scan करता है जैसे की photographs और text pages. जब एक document को scan किया जाता है, तब इसे convert किया जाता है एक digital format में. इससे उस document का एक electronic version तैयार हो जाता है जिसे की view और edit किया जा सकता है एक computer में.

ज्यादातर scanners flatbed devices होते हैं, जिसका मतलब की उसमें एक flat scanning surface पाई जाती है. ये ideal होती है photographs, magazines, और बहुत से documents के लिए. ज्यादातर flatbed scanners में एक cover होता है जो की lifts up हो सकता है जिससे की books और दुसरे bulky objects को भी scanned किया जा सके.

दुसरे प्रकार के scanner होते है एक sheet-fed scanner, जो की केवल accept करती है paper documents. जहाँ sheet-fed scanners books को scan नहीं कर सकती है, कुछ models में एक automatic document feeder या ADF भी शामिल होता है, जो की allow करता है multiple pages को scan होने के लिए वो भी sequence में.

Scanners काम करते हैं conjunction में computer software programs के साथ, जो की data import करती है scanner से.

ज्यादातर scanners में शामिल होता है basic scanning software जो की user को allow करता है configure, initiate, और scans import करने के लिए. Scanning plug-ins को भी install किया जा सकता है, जो की allow करता है बहुत से software programs को जिससे की वो images को import, scan कर सकें directly. उदाहरण के लिए, अगर एक scanner plug-in को install किया जाये Adobe Photoshop के लिए, तब एक user create कर सकता है new images Photoshop में ही directly वो भी connected scanner के माध्यम से.

जहाँ Photoshop से scanned images को edit किया जा सकता है, वहीँ कुछ programs जैसे की Acrobat और OmniPage से actually recognize किया जा सकता है scanned text को. इस technology को optical character recognition, या OCR कहा जाता है. Scanning software जिसमें OCR शामिल होता है वो एक scanned text document को एक digital text file में तब्दील कर सकते हैं जिसे की बाद में open और edit किया जा सकता है एक word processor के माध्यम से.

कुछ OCR programs यहाँ तक की capture कर सकते हैं page और text formatting को भी, जिससे की ये मुमकिन हो जाता है की physical documents की electronic copies create की जा सके.

« Back to Wiki Index
16,823FansLike
2,904FollowersFollow
617FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe