Hindi Me Jankari YouTube
Home GIF (Graphics Interchange Format)

GIF (Graphics Interchange Format)

GIF एक image file format होता है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है images के तोर में web और sprites के तोर में Software programs पर.

GIF का Full-Form होता है “Graphics Interchange Format.” वहीँ JPEG image format के विपरीत, GIFs इस्तमाल करता है lossless compression का जो की image की quality को कम नहीं करती है.

वहीँ GIFs store करता है image data को indexed color के इस्तमाल से, जिसका मतलब है की एक standard GIF image में शामिल हो सकते हैं maximum 256 colors.

असली GIF format, जिसे की “GIF 87a” भी कहा जता है उसे सबसे पहले publish किया गया था CompuServe में सन 1987 में. वहीँ सन 1989 में, CompuServe ने release किया एक updated version जिसका नाम था “GIF 89a.” ये 89a format काफी similar था 87a specification से, लेकिन इसमें शामिल थे support वो भी transparent backgrounds और image metadata से.

दोनों ही formats support करते हैं animations, जिसके लिए वो allow करते हैं एक stream of images को store होने के लिए एक single file में. वहीँ लेकिन 89a format में शामिल होता है support animation delays के लिए.

वैसे तो GIF format को publish किये हुए करीब 25 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन इसे अब भी काफी इस्तमाल किया जाता है web में. करीब करीब सभी GIFs इस्तमाल करते हैं 89a format.

वहीँ आप चाहें तो एक specific GIF image की version का पता लगा सकते हैं उन्हें बस एक text editor पर open कर और जिसमें आपको बस पहले की six characters को देखना होता है document में (GIF87a या GIF89a).

चूँकि GIFs में केवल 256 colors ही होते हैं, इसलिए ये ideal नहीं होते हैं digital photos को store करने के लिए, जैसे की वो जिन्हें की एक digital camera से capture किया गया होता है.

इन्हें अगर एक custom color palette और साथ में dithering भी apply कर दिया जाये image को smooth out करने के लिए, तब भी photos जो की saved होते हैं वो फिर भी थोडा grainy और unrealistic दिखाई पड़ते हैं.

ऐसे में JPEG format, जो की support करता है करीब millions of colors को, उन्हें ज्यादा commonly इस्तमाल किया जाता है digital photos को store करने के लिए.

GIFs सबसे ज्यादा suit करता है buttons और banners को एक website में, क्यूंकि इस प्रकार की images को typically बहुत ज्यादा प्रकार की colors की जरुरत नहीं पड़ती है.

वहीँ लेकिन ज्यादातर web developers prefer करते हैं नए PNG format का इस्तमाल करने के लिए, चूँकि PNGs support करता है एक broader range की colors को और साथ में इसमें एक alpha channel भी शामिल होता है.

Alpha channel ये मुमकिन करता है एक single image जिसमें की transparency होता है उसे blend smoothly करने के लिए किसी भी webpage background color के लिए.

वहीँ चूँकि न तो JPEGs और न ही PNGs animations को support करते हैं, इसलिए animated GIFs अभी के समय में भी काफी popular है web पर.

एक GIF image actually करीब 256 colors से ज्यादा को store कर सकता है. इन्हें पूर्ण किया जाता है image को separate करने के लिए multiple blocks में, जिसमें की प्रत्येक में unique 256 color palettes भी होते हैं.

इन्ही blocks को combine किया जाता है एक single rectangular image में, जो की theoretically पैदा कर सकती है एक “true color” या 24-bit image. लेकिन इस प्रक्रिया को बहुत ही कम इस्तमाल किया जाता है क्यूंकि इसमें resulting file size काफी बड़ी होती है एक comparable .JPEG file तुलना में.

“GIF” को Pronounce कैसे किया जाता है ?

Steve Wilhite, जो की creator हैं original GIF format, इसे pronounce किया जाता है “jiff”. वहीँ बहुत से लोग इसे pronounce करते हैं “gif”. वहीँ दोनों ही pronunciation को accept किया जाता है.

File extension: .GIF

« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स