Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Sample Rate

Sample Rate

Audio production में, एक sample rate (या “sampling rate”) define करती है की कैसे कई बार per second एक sound को sampled किया जाता है. Technically बात करें तब, ये वो frequency of samples होती है जिनका इस्तमाल एक digital recording में होती है.

Standard sample rate जिसका इस्तमाल किया जाता है audio CDs में वो होता है 44.1 kilohertz (44,100 hertz). इसका मतलब की प्रत्येक second एक song के वो भी उस CD पर, उसमें मेह्जुद होते हैं करीब 44,100 individual samples. जब एक analog sound, जैसे की एक vocal performance, को अगर sample किया जाये एक rate की tens of thousands of times per second, ऐसे में digital recording करीब करीब समान होती है original analog sound के जैसे ही.

CDs इस्तमाल करता है एक sample rate वो भी 44.1 KHz की क्यूंकि ये allow करता है एक maximum audio frequency वो भी 22.05 kilohertz की.

इंसानी कान sound detect कर सकता है यो भी roughly 20 hertz से लेकर 20 kilohertz तक, इसलिए higher sample rates में record करना इतना जरुरी नहीं होता है. वहीँ चूँकि, digital audio recordings असल में estimations होती है analog audio की, ऐसे में एक smoother sound को gain किया जा सकता है वो भी sample rate को बढाकर 44.1 KHz से.

High sample rates के उदाहरण में शामिल हैं, 48 KHz (जिसका इस्तमाल होता है DVD video में), 88.2 KHz (जो की 2x rate की होती है CD audio की), और 96 KHz (जिसका इस्तमाल होता है DVD-Audio और दुसरे high definition audio formats में).

वैसे तो audio aficionados से higher sample rates प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन इसमें ज्यादातर लोगों को इस audio quality के improvement के विषय में मालूम नहीं पड़ता है जब sample rate higher होती है 44.1 Khz से. एक ज्यादा effective तरीका digital audio की quality को बढ़ाने का, वो ये की इसके लिए bit depth को बढाया जा सकता है, जो की निर्धारित करती है amplitude range वो भी प्रत्येक sample का.

16-bit audio, जो की इस्तमाल किये जाते हैं audio CDs में, वो प्रदान करते हैं 216 या 65,536 possible amplitude values. 24-bit audio का इस्तमाल किया जाता है high definition formats में, जो की store करते हैं 224 या 16,777,216 possible amplitude values – जो की 256 times ज्यादा होती है 16-bit audio.

बहुत से DAW programs support करते हैं sample rates up to 192 KHz. Extremely high sample rates में recording करने पर वो allow करता है sound engineers को preserve करने के लिए audio quality वो भी mixing और editing process में. ये improve करता है song या audio clip की end result को फिर भले ही final version क्यूँ न saved हो एक sample rate 44.1 Hz में.
« Back to Wiki Index
16,741FansLike
2,904FollowersFollow
585FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe