CD क्या है और DVD से कैसे अलग है?

कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) क्या है? हम में से प्राय सभी ने अपने जीवन में CD या DVD का जरुर से इस्तमाल किया होगा. क्यूंकि कुछ वर्षों के पहले की बात करूँ तब चाहे वो कोई गाना हो, या आपकी favourite movies हो सभी को store करने के लिए CD या DVD का ही इस्तमाल किया जाता था. लेकिन क्या आपको पता है की ये CD या Compact Disc क्या है? इसके advantages क्या हैं? और ऐसे बहुत से सवाल जिन्हें शायद आप न जानते हों. Floppy Disk के बाद CD ऐसा storage device था जिसे की आसानी से एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाया जा सकता था और इसे store करना भी आसान था.

जहाँ CD में बहुत ही कम space होने के वजह से इसमें केवल songs ही store किया जाता था वहीँ DVD में ज्यादा space के होने से उसमें गाना के साथ साथ videos, movies भी store किये जाते थे. बहुत से लोगों को इसके विषय में अभी तक भी कुछ पता नहीं है इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को CD क्या है और इसके features क्या हैं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये in hindi जिससे आपको Storages Devices के इस प्रकार के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके जो की आपको आगे के storage devices को समझने में मदद कर सकें. तो बिना देरी चलिए शुरु करते हैं और जानते हैं की आखिर में ये CD क्या होता है?

कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) क्या है हिंदी में

CD Kya Hai Hindi

Compact Disc का abbreviated form होती है CD, यह एक flat, round, optical storage medium होती हैं जिसे की invent किया था James Russell. सबसे पहला CD को create किया गया एक Philips की factory में, Germany में सन August 17, 1982 में. Compact Disc की एक तरफ ही data write किया जाता है, वहीँ दुसरे तरफ में label होता है जिसमें लिखा होता है की disc में क्या होता है.

Tip: जब हम एक round CD, DVD, या Blu-ray की बात करते हैं तब इसे “disc” कहा जाता है न की “disk.” वहीँ अगर आप एक magnetic media जैसे की floppy disk या एक hard disk drive की बात करते हैं तब इसे “disk” कहा जाता है न की “disc.”

Computer में CD का इस्तमाल क्यूँ किया जाता है?

जैसे की हमने पहले जाना है की compact discs का इस्तमाल data को store करने के लिए किया जाता है जिसे की बाद में retrieve या execute किया जा सके. CDs में software programs भी store किया जाता है जिन्हें ही बाद में computer में load किया जाता है. इनका इस्तमाल files को save करने के लिए किया जाता है एक backup के तोर पर या फिर उन्हें किसी दुसरे system में transfer करने के लिए. साथ में उन्हें music को hold करने के लिए भी इस्तमाल किया जाता है.

एक CD कितनी Data को hold कर सकती है?

एक standard CD capable होती है 72 minutes की music या 650 MB की data को hold करने के लिए. वहीँ एक 80 minute की CD capable होती है 700 MB की data को hold करने के लिए.

CD के पहले क्या Storage Device का इस्तमाल किया जाता था?

CD के इस्तमाल के पहले ऐसे बहुत से storage media थे जिनका इस्तमाल किया जाता था. लेकिन जो सबसे common storage media था CD के पहले वो था 3.5″ floppy diskette.

CD के बाद ऐसे कौन से Storage Devices आये?

CD को सबसे पहले introduce किया 1980’s में और उसके पश्चात ऐसे बहुत से methods जिनका इस्तमाल data को store करना और retrieve करना होता है. वैसे जो common replacement हैं CD के वो हैं DVD और Blu-ray discs. ये discs में काफी data को एक साथ store किया जाता है.

CD ROM computer में कहा होती है?

यदि मैं CD ROM की बात करूँ तब ये Desktop Computer के Computer Case के ऊपर के section में स्तिथ होती हैं. वहीँ अगर में एक laptop की बात करूँ तब ये इसके दाहिने या बाएं हिस्से में स्तिथ होता है.

DVD क्या है

सन 1995 में Philips और Sony ने एक नए type की disc को introduce किया जिसे की एक digital videodisc (DVD) कहा गया. ये करीब 4.7 gigabytes की data को, जैसे की high-definition digital video files को store करने में सक्षम होता है. एक DVD की भी वही समान dimensions होती है जो की एक standard CD की होती है लेकिन इसे एक standard CD player के द्वारा read नहीं किया जा सकता है, वहीँ लेकिन एक DVD player बड़ी आसानी से standard CDs को read कर सकते हैं.

DVD players में एक higher-power red laser (0.65 micrometre) का इस्तमाल होता है जो की enable करता है smaller pits (0.4 micrometre) और separation tracks (0.74 micrometre) को इस्तमाल करने के लिए.

वहीँ सन 2002 में दो ऐसे competing (और incompatible) technologies को present किया गया video को store करने के लिए high definition में एक CD-ROM-sized disc में.

जिसमें पहला था HD DVD, जिसे की propose किया गया Toshiba और NEC Corporation के द्वारा, और दूसरा था एक Blu-ray disc, जिसे की propose किया गया Sony के द्वारा, जो की higher-wavelength blue-violet lasers का इस्तमाल करता था.

साथ में ये और भी छोटे pits में data को closely packed किया गया, एक HD DVD की तुलना में.

Technology की advancement के होने से medium की storage capacity काफी हद तक बढ़ गयी, जिससे storage media में केवल HD DVDs और Blu-ray discs का ही बोलबाला था. ये उस समय में करीब 15 gigabytes और 25 gigabytes की data को store करती थी.

DVD Full Form In Hindi

DVD का Full Form Hindi में होता है Digital Versatile Disc.

CD और DVD में क्या अंतर है

चलिए इन दोनों ही technology के बीच में स्तिथ अंतर को समझने की कोशिश करते हैं.

CDDVD
Stands forCompact DiscDigital Versatile Disc
Purpose क्या हैCDs को बनाया गया होता है Audio files और Program Files को store करने के लिए.DVDs को बनाया गया होता है video files movies program files को store करने के लिए.
Media typeOptical discOptical disc
EncodingVariousVarious
Capacityइसकी capacity Typically up to 700 MiB (जो की होती है 80 minutes audio)DVD की range होती है 4.7 GB से 17.08 GB तक की.
इसकी Read mechanism क्या है?780 nm wavelength (infrared और red edge) semiconductor laser 1200 Kib/s (1×)650 nm laser 10.5 Mbit/s (1×)
Write mechanism क्या है?1200 Kib/s (1×)10.5 Mbit/s (1×)
TypesCD-R CD-RW CD-Text CD + Graphics CD + Extended Graphics Super Audio CD CD-MIDI CD-ROM Video CD Super Video CD Photo CD CD-I Enhanced CD VinylDisc और Bootable CDDVD-RW DVD+RW DVD-RAM और Blu-Ray.
किसने develop किया?Philips SonyPhilips Sony Toshiba और Panasonic

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) क्या है (What is CD in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को CD writer क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Compact Disc क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

5 COMMENTS

    • Dhanraj ji, yadi aapko koi bhi topic mein kuch janna hai tab aap hamare blog mein padh sakte hain kyunki hum in depth articles likhte hain aur sath mein aasan bhasa mein. yadi aapko kisi topic ke baare mein janna hain tab aap hame comment likhkar puch sakte hain. dhanyawad.

  1. ऊपर आपने एक जगह DVD का फुल फॉर्म digital video disk लिखा है । सही digital versatile disk hai .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.