Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Screen Tearing

Screen Tearing

Screen tearing एक graphics distortion होता है जो की तब होता है जब graphics processor out of sync हो जाता है display के साथ. इससे एक horizontal line पैदा होता है जो की दिखाई पड़ता है video playback या gameplay के दौरान एक video game में चूँकि top section out of sync होता है bottom के साथ.

जब GPU काफ़ी ज्यादा heavy load से दबा होता है, तब ऐसे में ये Monitor के refresh rate के साथ ताल मेल बैठा न सके. इसका परिणाम होता ये है की screen का एक हिस्सा redrawn होता है एक frame में वहीँ screen का बाकि हिस्सा दुसरे में redrawn होता है. अगर ऐसा ही continue हो multiple frames के लिए, तब एक noticeable vertical line जरुर से दिखाई पड़ेगा screen के ऊपर.

ऐसे तो बहुत से तरीके मेह्जुद हैं जिनसे की screen tearing वही तकलीफ को fix किया जा सकता है.

1. अपने Video या Game के resolution को Lower कर दें जिससे की आपके GPU को ज्यादा कठिनाई से काम करना नहीं पड़ेगा, जिससे उसपर कम ही load पड़ेगा.

2. Enable करें “hardware acceleration” option को वो भी affected application में. उदाहरण के लिए, Google Chrome में एक toggle होती है इस setting के लिए. Hardware acceleration को enable करने पर इससे video playback improve होता है web browser में.

3. Enable करें “vertical sync” या “vsync” option को. कुछ video games प्रदान करते हैं इस option को specifically जिससे की आप screen tearing को दूर कर पायें. लेकिन इससे frame rate की slow down हो सकती है, क्यूंकि इससे ये match करता है monitor के refresh rate के साथ.

4. Enable करें “triple buffering” अगर वो application ऐसा करने के लिए allow करता है तब. ये ensure करता है की entire frame को pass किया जाये final buffer तक, वो भी इसे display तक भेजा जाने से पहले.

5. Upgrade करें एक ज्यादा powerful video card को जो की support करता है videos या games जिन्हें की आप play करें आपके computer में.

अगर आप एक serious gamer है तब, आपको एक ऐसा display खरीदना चाहिए जो की specifically designed किया गया हो screen tearing को रोकने के लिए. उदाहरण के लिए, कुछ displays में G-Sync technology होती है, जो की syncs करती हैं display output को एक NVIDIA GPU के साथ.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe