Google Chrome क्या है और कैसे डाउनलोड करे?

गूगल क्रोम क्या है? आप सभी ने अपने Desktop में, Laptop में या SmartPhone में जरुर से Google Chrome का इस्तमाल किया होगा. यह और कुछ Google का अपना Web Browser है. यह एक ऐसा browser है जिसे की आप Google के products के साथ भी integrate कर सकते हैं. यूँ कहे तो Google Chrome हमारे चारों तरफ मेह्जुद हैं. लेकिन हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें की Google Chrome के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है. माना की वो इसका इस्तमाल करते हैं लेकिन फिर भी वो इसके सभी features के बारे में नहीं जानते हैं जिसके चलते वो Google Chrome का पूर्ण इस्तमाल नहीं कर पाते हैं.

Google Chrome को गूगल ने दुसरे Browser जैसे की Mozilla Firefox, Safari, Opera के साथ compete करने के लिए बनाया है. Chrome की popularity बढ़ने का सबसे बाद कारण है इसकी simple design और बेहतर usability. दिखने में ये बड़ा ही simple browser के समान होता है लेकिन इसमें वो सभी features होते हैं जो की आप दुसरे browsers में नहीं पाते हैं. इसके पीछे Google जैसा एक Tech Giant होने के कारण इसमें समय समय पर बहुत ही बेहतरीन feature include होते हैं जो की इसे users के भीतर popular बनाते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को गूगल क्रोम से आप क्या समझते है और इसे कैसे download करें के विषय में जानकारी प्रदान करें, जिससे आप इसका और भी बेहतर रूप से इस्तमाल कर सकते हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की गूगल क्रोम क्या होता है हिंदी में.

क्रोम क्या है (What is Chrome in Hindi)

Google Chrome Kya Hai Hindi

Google Chrome एक free web browser है Google है. इसके clean design और advanced features के वजह से, Chrome बहुत ही जल्द एक popular web browsers बन गया पूरी दुनियाभर में.

Chrome एक free Internet browser है जिसे की Officially release किया गया Google के द्वारा December 11, 2008 में. यदि इसकी features की बात करें तब इसमें synchronization Google services और accounts के साथ, tabbed browsing, और automatic translation, web pages की spell check इत्यादि मुख्या हैं. साथ में इसमें दुसरे features भी हैं जैसे की integrated address bar/search bar, जिसे की Omnibox भी कहा जाता है.

यदि हम technical terms की बात करें तब, यह एक नया web browser होता है, जिसे की scratch से build किया गया है, जो JavaScript को recognizes करता है, जो की बन गया de facto standard web applications के लिए, जिसे की ideally handled नहीं किया गया. इसलिए, Google के हिसाब से, उन्होंने एक ऐसा browser का design किया गया, जो की ठीक वैसे ही interact किया जैसे की वो चाहते थे अपने applications को interact करना दुसरे Google Apps के साथ.

Chrome में V8 है, जो की एक JavaScript engine, यही Chrome की efficiency improvements का foundation होता है.

गूगल क्रोम कैसे डाउनलोड करे

Google Chrome एक lightweight browser होता है जो की download करने के लिए free होता है. ये सभी Operating System चाहे वो Windows, Mac OS X, Linux, Android, या iOS हो सभी के लिए free होता है.

google chrome kaise download kare

Chrome को Desktop (PC/Mac/Linux) में download कैसे करें?

सबसे पहले Google Chrome website में जाएँ. आप चाहें तो कोई भी web browser का इस्तमाल कर सकते हैं Google Chrome को download करने के लिए. अगर आपके पास कोई browser installed नहीं हैं, तब आप अपने operating system की preinstalled web browser ( Windows में Internet Explorer और Mac OS X में Safari) का इस्तमाल कर सकते हैं.

Click करें “Download Chrome“. इसे click करने से Terms of Service window खुल जायेगा.

ये निश्चित करें की क्या आप Chrome को default browser बनाना चाहते हैं?
अगर आपने Chrome को default browser को set कर लिया, तब आप चाहें तो कोई भी link खोलने से वो सीधा chrome में ही open होगा.

आप चाहें तो usage data को back Google को भेज सकते हैं, इसके लिए आपको एक box जिसमें labeled होगा “Help make Google Chrome better”, उसे check करना होगा. इससे आपके सभी crash reports, preferences और button clicks को automatically ही send back कर दिया जायेगा. वैसे इसमें आपकी कोई personal information या आपकी tracking details नहीं भेजी जाएगी.

Click करें “Accept and Install” एक बार Terms of Service को पढ़ लेने के बाद.
इससे installer start हो जायेगा और आपके system में Google Chrome install हो जायेगा जब installation ख़त्म हो जाये. आपके browser settings के हिसाब से, आप program को run होने के लिए allow कर सकते हैं.

Sign in करें Chrome में.
एक बार installing हो जाये, एक Chrome window खुल जायेगा जिसमें आपको first-time use information दिखाई पड़ेगा. यहाँ पर आप अपने Google Account से sign in कर सकते हैं जिससे आप bookmarks, preferences, और browsing history को किसी भी Chrome browser के साथ sync कर सकते हैं.

Download करें Offline Installer से

ऊपर बताये गए steps से आप Chrome को अपने computer में install कर सकते है एक active internet connection के माध्यम से. वहीँ अगर आप download करना चाहें एक offline installer को जिसे की आप अपने computer में इस्तमाल कर सकें बिना एक active connection के, तब इसके लिए search करें “chrome offline installer” अपने पसंदीदा search engine में और follow करें पहला link Chrome support site पर. यहाँ इसी page से आप offline installers को download करने में सक्षम हो सकते हैं.

  • उस page में आपको एक installer single users के लिए दिखाई पड़ेगा वहीँ एक सभी users के लिए दिखाई पड़ेगा computer में. या सुनिश्चित करें की आप अपने लिए सही installer को download करें.
  • एक बार installer downloaded हो गया, फिर उसे transfer करें उस computer को जहाँ आप उसे install करना चाहते हैं और उसे run करें, इससे वो आपके computer में install ही जायेगा.

गूगल क्रोम एप्प डाउनलोड कैसे करे?

1. Open करें अपने device के store.
यदि आप Android फ़ोन का इस्तमाल करते हैं, तब Play Store, और यदि iOS का इस्तमाल करते हैं तब App Store. Chrome का app दोनों ही stores में उपलब्ध है download करने के लिए.

2. Search करें Chrome.
ऐसा करने से ये आपको दृश्यमान हो जायेगा, औए इसे publish किया है Google, Inc ने.

3. Install करें Chrome.
Click करें Install button को जिससे आपकी app की downloading और installing दोनों चालू हो जाएगी. आपको permission accept करने के लिए पूछा जा सकता है, उसे install करने के लिए.
Open करें app.

जब आप पहली बार अपने mobile में Chrome को open करें, तब आपको उसमें sign in करने के लिए पूछा जा सकता है, जहाँ पर आप अपने Google account से उसमें sign in कर सकते हैं. इससे आपके सभी saved bookmarks preferences, और browsing history को आसानी से sync किया जा सकता है किसी भी दुसरे Chrome browsers में.

Chrome की खोज किसने की थी?

Eric Schmidt Hindiगूगल क्रोम ब्राउजर को सबसे पहले release किया गया 2 September 2008 में, वो भी Windows में, और बाद में दुसरे Os के लिए भी इसे बनाया गया.

Chrome को Google Inc के द्वारा बनाया गया है. उस समय CEO Eric Schmidt कुछ नया करना चाहते थे जिससे की वो Google को और भी बड़ा बनाना चाहते थे. उस समय Larry Page और Sergey Bin, जो की co-founders है google के, उन्होंने कुछ developers को hire किया Mozilla Firefox के और एक नए prototype में काम करना शुरू किया. बस और क्या था उनकी ही मेहनत का फल है Google Chrome.

Google Chrome इतनी successful क्यूँ है?

चलिए आगे ये जानते हैं की Google Chrome इतनी successful क्यूँ है, ऐसे क्या कारण हैं जो की Google Chrome को दुसरे browsers से बेहतर बनाता है.

1. Usability और minimalism

जब Google Chrome को पहली बार market में launch किया गया तब ये अपने competitors (Firefox और Opera) से काफी बेहतर था. इसकी usability बाकियों से बेहतर थी और साथ में इसकी browser की minimalistic approach भी लोगों को काफी पसंद आयी थी. अभी भी आप ये देख सकते हैं की Chrome ने अपने Main Page में ज्यादा clutter भर्ती नहीं किया है. Chrome ने अपने space का efficiently इस्तमाल किया है. इसमें अभी और toolbars नही नहीं है और सभी चीज़ों को अपने जगह में सही ढंग से रखा गया है.

2. Robustness

आसान भाषा में कहूँ तब Chrome बहुत ही faster operate करता है बाकि browser के तुलना में क्यूंकि इसकी rendering engine और Javascript engine (V8) के कारण. साथ में speed को लेकर हमेशा इसके algorithm में जरुरी बदलाव किये जाते हैं.

3. Google

सच में Google Chrome के पीछे Google के होने से ये इसकी publicity और भी ज्यादा हो जाती है. अगर हम consumer के point of view से देखें तब mouth की publicity ज्यादा कारगार होती है बाकि publicity के तुलना में. कभी कभी आपने भी देखा होगा की Google भी अपने main page में Chrome की ad लगता है, वहीँ दुसरे products में भी आपको कभी कभी chrome के ads दिखाई पड़ेंगे.

4. Market timing

Google ने Chrome को introduce किया एक बहुत ही सही समय में जब software cloud पर move कर रहे थे. इस समय SaaS model के साथ Google बाकियों से आगे था (इसके products GMail, Google Calendar भी बहुत ही बेहतर थे और लोगों को बहुत पसदं आये). वहीँ suddenly लोगों ने बहुत से छोटे programs का इस्तमाल करना बंद कर दिया और web-app के तरफ switch कर गए.

5. Extensions

Chrome की extension feature भी बहुत ही ज्यादा popular थी. क्यूंकि Google Chrome में ऐसे बहुत से extensions थे जो की users के बहुत काम आते थे. साथ में अभी की extensions की अगर बात करूँ तब ये developers की बहुत सुविधा प्रदान करती है अच्छे और बढ़िया extensions बनाने के लिए.

6. Search Integration

बहुत से users इसी search integration feature के कारन Chrome का इस्तमाल करते हैं. क्यूंकि इस feature से एक user directly ही URL bar से ही अपने search कर सकते हैं और साथ में वहीँ उन्हें जरुरी सभी suggestions भी नज़र आ जायेंगे. साथ में अगर आप को किसी products की price को जानना चाहते हैं तब आप केवल search में उसके विषय में type करने से ही आपको सभी websites के prices उसी product की दिखने लगेगी.

7. Regular Updation Browser में

ये शायद आप इतना mark नहीं किये होंगे लेकिन Chrome Browser में Google ने निरंतर ही बहुत से छोटे मोटे updates किये हैं जो की इसे एक बेहतरीन browser बनने में बड़ा मदद किया है. चाहे वो इसकी design में हो या फिर Speed में, बहुत सी ऐसी changes किये गए हैं जो की वैसे तो नज़र नहीं आते हैं लेकिन users की usability बढ़ाने में बड़ी काम आये हैं.

वो कहते हैं न की चीज़ों की धीरे धीरे करने से उसे और भी बेहतर रूप देने में आसानी होती है वहीँ Google Chrome में वही किया है Google ने. जो की समय समय पर users के जरुरत के अनुसार उसमें बदलाव लाये हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख क्रोम क्या है (What is Chrome in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को गूगल क्रोम कैसे डाउनलोड करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Google Chrome क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.