GPU क्या है? GPU और CPU में क्या अंतर है?

GPU क्या है: आज तक़रीबन देश भर में सभी लोग Computer का इस्तेमाल कर रहे हैं. Computer बहुत सारे parts को लेकर बनाया गया है जैसे की monitor जिसमे हम अपने Computer screen को देखते हैं, Keyboard जिसका इस्तेमाल कर हम Computer में कुछ भी लिख सकते हैं, Mouse जिसके मदद से हम अपने Computer के screen पर घूमते हैं और icon select करते हैं, CPU जिसे computer का दिमाग कहा जाता है, Motherboard जो Computer का सबसे जरुरी हिस्सा है जिसमे और भी महत्वपूर्ण parts लगाये जाते हैं जैसे की Processor और RAM. Computer में जितना भी काम किया जाता है वो सभी काम CPU करता है.

आज कल Computers और mobile phones में भी नए तरह का processor का इस्तेमाल किया जा रहा है जो आपके Computer और mobile के performance को पहले से काफी बेहतरीन बना देता है. इस नए processor का नाम है GPU. GPU का नाम काफी लोगो ने सुना होगा और जिसने नहीं सुना है वो आज इस लेख से इसके बारे में जान पाएंगे. आज मै आपको GPU क्या है और CPU और GPU में क्या अंतर है इसके बारे में बताने वाली हूँ.

GPU क्या होता है – What is GPU in Hindi

GPU kya hai
GPU का full form है “Graphics Processing Unit”. Computer Graphics असल में Computer द्वारा बनाये गए pictures और movies को कहा जाता है. हमारे Computer और Mobile के screen में जो कुछ भी images या visual हम देखते हैं उसे graphics केहते हैं. GPU एक co-processor है जो graphical calculation करता है जो काम पहले CPU किया करता था, market में graphics से भरपूर applications आने की वजह से Computer और mobile में तेज processing करने के लिए CPU पर काफी बोझ पड़ने लगा था इसलिए इसी बोझ को कम करने के लिए GPU का निर्माण किया गया.

GPU का क्या काम है?

Graphics processing unit का काम images की rendering करना है जिसका मतलब है की GPU Computer के screen पर CPU के मुकाबले images को काफी तेजी से प्रस्तुति करता है क्यूंकि इसमें parallel processing की technique का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण GPU बहुत सारा graphical calculations एक ही समय में तेजी से कर पाता है जिससे image और video की quality बढ़ जाती है. ठीक उसी तरह अगर हम mobile phone की बात करें तो जो भी applications या program mobile में चलता है वो processor manage करता है और Display पर जो कुछ भी दिखाई देता है जैसे की animations, videos, images और games इन सबको GPU संभालता है.

GPU और CPU में क्या अंतर है?

Graphics Processing Unit और Central Processing Unit दोनों ही एक processor हैं जो Computer में कुछ ना कुछ program को process करने के काम आते हैं. अगर हम बात करते हैं Mobile और Computer की तो दोनों में ही CPU का processor लगा हुआ होता है. वो एक General purposed processor होता है जो सभी तरह का काम कर लेता है जैसे आप उसमे कुछ mathematical calculation कर लीजिये, या तो Word और Excel का काम कर लीजिये या फिर movies और गाने सुन लीजिये या internet पर कुछ browse कर लीजिये जो चाहे वो आप कर लीजिये वो processor सारा काम कर लेता है. लेकिन जो GPU है वो एक specific purposed processor है जो सिर्फ आपके Computer और Mobile की graphics को ही संभालता है. Mobile और computer पर दिखने वाले सारे visuals GPU ही संभालता है, इस कार्य में CPU का काम बहुत कम रहता है.

GPU दो तरीके से इस्तेमाल किये जाते हैं एक तो integrated होता है यानि की वो आपके processor का एक हिस्सा रहता है जो graphics को handle करता है जैसे की मान लीजिये के आपके Computer में intel का processor लगा हुआ है तो वहां पर आपको intel के HD graphics देखने को मिलते हैं. इसी प्रकार से किसी smartphone में qualcomm processor का इस्तेमाल हुआ है तो वहां पर Adreno GPU मिलता है या फिर MediaTek का processor लगा हुआ है तो वहां Mali GPU मिलता है. तो यहाँ पर जो GPU हैं वो integrated हैं processor में और उसी का एक section है जो graphics को handle करता है.

दूसरा GPU के इस्तेमाल करने का तरीका dedicated होता है जो सिर्फ laptop और Computers के लिए होते हैं क्यूंकि इसे अलग से लगाया जाता है. आपने अक्सर ये चीज देखा होगा की जो लोग नए laptop या computer खरीदने के लिए दुकान पर जाते हैं तो graphics card के बारे में पूछते हैं और अगर laptop में integrated graphics card नहीं रहता है तो वो अलग से card खरीदकर अपने computer में लगा लेते हैं जैसे AMD, intel और ARM. GPU की ज्यादा जरुरत Gaming purpose के लिए होती है क्यूंकि gaming में high graphics या 3D animation का प्रयोग किया गया रहता है. जिन लोगो को games खेलने का ज्यादा शौक रहता है वो लोग अपने laptop या Computer पर dedicated GPU का इस्तेमाल करते हैं. तो gaming की performance GPU की वजह से अच्छी हो जाती है, जब की CPU ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकता है.

अगर हम बात करते हैं Video rendering की या image processing की तो CPU का architecture में serial processing होती है और GPU में parallel processing होती है और इनदोनो में ही बहुत सारे core होते हैं उदहारण के साथ कहूँ तो जैसे intel i7 core processor होता है उसमे ये core छोटे छोटे blocks जैसे होते हैं. GPU में parallel core होती है जिसके वजह से यह image processing का काम CPU के मुकाबले बहुत ज्यादा तेजी से करता है और हमे images की काफी बेहतरीन quality computer में देखने को मिलती है.

मुझे उम्मीद है की आपको GPU क्या है ये समझ में आ गया होगा अगर फिर भी इस लेख से जुडी कोई भी सवाल आपको पूछना है तो निचे comment कर पूछ सकते हैं.

Hindi Me Jankari

34 COMMENTS

  1. Hello
    Hello mam maine jis email id se domain kharida tha vo mujhse delete ho gaya kya aap bata sakte ki mujhe domain ko revenue karane ke liye us email ki jarirat padegi. kya koi aur tarika hai. plz help

  2. Shorry I take care next time

    I mean main jis email I’d se domain kharida tha vo mujse delete ho gayi hai. Sage koi problem to nahi hogi

  3. Hello Sir Muje Ek Help Chahiye Meri eK Website Hai freehindihelp.com
    Us Me mujhe Adsense Account Kaise Banaye Step By Step Batao Na.Me Blog me naya hu
    pls help me. Post ke liye best keywords kaise praprt kare.

  4. medam me hardware dikhna chahta hu lekin me time or pese ki wajah se instute par ja nhi pata hu
    koi notes ho to mujhe send kardo ya jo ki me computer thoda bhut repair kar liya karoo me ek normol
    family se hoo is liye instute pe ja nhi pata kyo ki bo paise jyad magta he

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here