Memory Card क्या है और कितने प्रकार के होते है?

मेमोरी कार्ड क्या है? Memory Card का इस्तमाल हम में प्राय सभी लोग करते हैं चाहे वो SmartPhone में हो या Camera में. लेकिन क्या आपको सही माईने में ये पता है की Memory Card क्या है और इसके कितने प्रकार हैं? आज हम इस article में Memory Card से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करेंगे. जैसे की नाम से ही पता चलता है की Memory Card का इस्तमाल एक storage के हिसाब से किया जाता है.

एक memory card एक प्रकार का storage device होता है जिनका इस्तमाल media और data files को store करने के लिए किया जाता है. ये एक permanent और non-volatile medium प्रदान करता है data और files को store करने के लिए किसी attached device में. इन Cards का इस्तमाल आम तोर से ज्यादातर इस्तमाल portable devices जैसे की cameras और phones में होता है. इन cards को flash cards भी कहा जाता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Memory Card in hindi के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इसके विषय में पूरी जानकारी हो और साथ में आप अपने लिए सही memory card का चुनाव कर सकें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये मेमोरी कार्ड क्या होता है और इसके types क्या हैं.

मेमोरी कार्ड क्या है (What is Memory Card in Hindi)

Memory Card Kya hai Hindi

इसे Alternatively flash memory card भी कहा जाता है. एक Memory card ऐसा प्रकार का storage media होता है जिसे की data जैसे की photos, videos आदि store करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. इसका इस्तमाल electronic devices में data store करने के लिए किया जाता है. ऐसे devices जहाँ पर इन memory cards का इस्तमाल किया जाता है वो हैं digital cameras, digital camcorders, handheld computers, MP3 players, PDAs, cell phones, game consoles, और printers.

मेमोरी कार्ड के प्रकार

मेमोरी कार्ड के प्रकार

इन memory cards के इतने सारे प्रकार हैं की अक्सर ये users के मन में confusion पैदा करते हैं किन प्रकार का memory card कहाँ इस्तमाल किया जाये. इसलिए चलिए मेमोरी कार्ड के प्रकार (types) के बारे में जानते हैं जिससे हमे ये पता चल सके की कोन सा types कहाँ पर इस्तमाल होता है और इन सभी में क्या अंतर हैं.

SD Memory Card

SD का full form होता है Secure Digital Card. ये सबसे basic format होता है SD card में. इस standard SD card की dimensions होती हैं 32 mm by 24 mm by 2.1 mm, साथ में storage capacity करीब 4 GB तक की होती है. इसकी performance की level उतनी नहीं होती जितनी की दुसरे SD memory card के types की होती है.

SDHC Memory Card

SDHC का full form होता है Secure Digital High Capacity. इसे तब introduce किया गया जब HD video और high-resolution image recording की demand काफी बढ़ गयी. इसे अभी बहुत से SD-enabled devices में इस्तमाल किया जाता है. SDHC cards की भी वही समान physical size और shape होती है जैसे की एक standard SD की होती है लेकिन ये नयी SD specification of version 2.0 को follow कर्न्ति हैं. अगर SD card की memory capacity 4GB या उससे अधिक होती है, तब उसे SDHC card में श्रेणी में रखा जाता है.

अभी की बात करें तब SDHC specifications के हिसाब से memory cards की capacity 4GB से 32GB के भीतर होनी चाहिए. इसलिए अगर आप एक SDHC card खरीद रहे हैं तब ये check करें की वो device जिसमें आप इसे इस्तमाल करने वाले हैं वो इस card के compatible होनी चाहिए.

SDXC Memory Card

SDXC का full form होता है Secure Digital Extended Capacity. SDXC cards एक higher capacity version होता है SDHC card का. SDXC cards की capacities start होती है 64GB से और ये maximum theoretical capacity 2TB तक पहुँच सकती है.

MicroSD Memory Card

जैसे की नाम से ये पता चलता है की microSD memory cards बहुत ही छोटे होते हैं basic SD card की तुलना में. साथ में इनका ज्यादातर इस्तमाल portable equipment जैसे की mobile phones में किया जाता है.

microSDHC

microSDHC cards, यह एक newer version है microSD का, जिसे की सन 2007 में पहली बार introduce किया गया. इसमें करीब 32 GB की data होती है और इसकी transfer rate करीब 10 MB per second तक पहुँच सकती है. microSDHC cards backwards compatible नहीं होती है, इसका मतलब की ये older microSD devices में compatible नहीं होता है.

microSDXC

SDXC card की तरह ही, microSDXC cards की भी storage capacity 32 GB से 2 TB के भीतर होती है. इस card की data transfer speed बहुत ही fast होती है microSD और microSDHC की तुलना में. ये केवल उन्ही devices के साथ compatible होती हैं जिनमें एक microSDXC-compatible slot उपलब्ध होता है.

Compact Flash Card

इस प्रकार की memory card physically बड़ी होती है एक SD card की तुलना में और इसमें बहुत सारे connections होते हैं. इनका इस्तमाल उतनी ज्यादा नहीं होती है जितनी की SD cards की होती है, लेकिन कुछ की बहुत ही large capacities होती हैं और बहुत ही तेजी से (high speed) में ये function कर सकते हैं. ये अक्सर professional photographers के द्वारा इस्तमाल में लाया जाता है.

कैसे हम memory card की Size को बढ़ा सकते हैं?

वैसे इन memory cards की storage size fixed होती है और इन्हें बढाया नहीं जा सकता है. अगर आपका memory card full हो गया हो, तब आप कुछ ऐसे files को delete कर सकते हैं जिनका इस्तमाल आप आगे नहीं करना चाहते हैं, या आप चाहें तो कुछ files को किसी दुसरे जगह में move करा सकते हैं इससे आपके पार ज्यादा space उपलब्ध हो जायेगा और आपकी storing size भी बढ़ जाएगी. अगर फिर भी आपको ज्यादा space की जरुरत है तब आप उस पुराने memory card की जगह में नया खरीद सकते हैं.

सही और Best Memory card का चुनाव कैसे करे

ये सवाल अक्सर लोग करते हैं की अपने लिए best memory card का चुनाव कैसे किया जाये. इसका आसान सा जवाब है की आपके जरुरत के हिसाब से आपको memory card की specifications और parameters को देखना होगा Flash memory card खरीदने से पहले.

पहले जो चीज़ जिसका ध्यान देना पड़ेगा वो है size of card. आजकल cards की कई प्रकार की sizes में उपलब्ध हैं, इसलिए पहले अपने devices को देखना होगा की क्या आपके द्वारा चुना गया size आपके device में fit होगा या नहीं.
उसके बाद आपको card की storage को देखना होगा, क्यूंकि video और images को store करने के लिए ज्यादा storage की जरुरत होती है. इसलिए operation के अनुसार ही आपको सही memory card की size का चुनाव करना चाहिए.

यहाँ निचे में मैंने कुछ typical cards के types और कुछ specification के बारे में जानकारी प्रदान करी है :

CAPACITY (GB)HOURS OF MP3 MUSICPHOTOS (12MP JPEG FORMAT)PHOTOS (20MP JPEG FORMAT)PHOTOS (20MP RAW FORMAT)STANDARD HD VIDEO RECORDING (9MBPS)FULL HD VIDEO RECORDING (13 MBPS)
1627038002660260240 mins160 mins
3254576005330520480 mins320 mins
64109015200106601040960 mins640 mins
1282145304002132020801920 mins1280 mins

उसके बार जिस चीज़ का खास ध्यान रखना चाहिए वो होता है card की speed, क्यूंकि अलग अलग devices के हिसाब से इनकी speed की requirement भी अलग अलग होती है. इन rated speed को MB/s में measure किया जाता है. खासकर photos और videos के लिए high speed memory card की जरुरत होती है. साथ ही high speed card से transfer speed भी अधिक होती है जिससे system से आसानी से transfer किया जा सकता है.

ऐसे ही कुछ specification का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको best memory card के चुनाव में आसानी होती है.

Memory Card की Lifespan और कुछ Care Tips

Memory cards की बनावट ही काफी solid और sturdy होती है. इसका मतलब की आप इन्हें करीब one million data write/read/erase cycles तक बिना किसी damage के इस्तमाल कर सकते हैं. लेकिन इन card में ही इसकी weakest point होती है जो की इसकी socket connectors होती हैं, इनका इस्तमाल memory card को निकालने और डालने के लिए इस्तमाल किया जाता है किसी device में. ऐसा होने के वाबजूद आप अपने memory card को करीब 10,000 insertions तक आसानी से बिना किसी damage हुए कर सकते हैं. ये numbers लेकिन slightly differ कर सकती है अलग अलग manufacturers के लिए.

किसी दुसरे consumer electronic device के तरह ही, इसकी भी proper care लेनी बहुत ही ज्यादा जरुरी होती है जिससे इनकी lifespan को काफी बढाया जा सकता है. चलिए ऐसे ही कुछ steps के बारे में जानते हैं जिनसे हम ऐसा कर सकते हैं.

  • अपने memory card में कभी भी ज्यादा pressure apply न करें.
  • कभी इसे न bend करें और न ही इसे कभी निचे गिराएं.
  • Memory Card के अलग अलग slots में अलग अलग cards का इस्तमाल होता है इसलिए केवल compatible stots का ही इस्तमाल करें.
  • Compatible slots में memory card आसानी से enter और exit हो सकता है, इसलिए force का इस्तमाल न करें.
  • Cards को हमेशा electrostatic sources से दूर रखें क्यूंकि इससे card damage हो सकता है.
  • Cards को direct sunlight और extreme temperature ranges से दूर रखें क्यूंकि इससे भी card damage हो सकता है.
  • कभी भी memory card में कुछ operation होने के दौरान card को eject न करें इससे card ख़राब होने की संभावनाएं बढ़ सकती है.
  • Cards का इस्तमाल न होने पर उन्हें किसी ऐसे box में रखें जहाँ की moisture लगने की संभावनाएं कम हो.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1मेरा मेमोरी कार्ड दूषित हो गया है तो मुझे सभी फोटोका बेकअप कैसे लिया जाए?

यदि आपका memory card दूषित हो गया है और आप उसका backup लेना चाहते हैं तब आपको या तो manually data को transfer करना होगा या फिर आप auto backup भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको SD card backup software का इस्तमाल करना होगा.

2Memory card में से delete हो गया photos को वापस लाने का apps?

Deleted Photos को वापस लाने के लिए आपको recovery apps का इस्तमाल करना होगा.

3Downloading के लिए internal memory का option हटाकर external memory कैसे लगाया जिससे downloading direct memory card में है?

इसके लिए आपको Setting में जाकर memory location को external memory select करना होगा इससे आप सभी downloads को memory card में save कर सकते हैं. इसके लिए आप ES Explorer application का इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप आसानी से storage location को बदल सकते हैं.

4Samsung j7 pro में कितने GB का memory card दाल डाल सकते हैं?

Samsung J7 Pro में आप 256 Gb तक की memory card दाल सकते हैं.

5Mi A2 में sim दोनों memory card एक साथ लगता है क्या?

जी नहीं Mi A2 में केवल internal memory ही होता है वो भी 128 GB, इसमें memory card के लिए slot नहीं होता है.

6रेडमी वाई वन में मेमोरी कार्ड नहीं शो करता है?

ऐसा इसलिए शायद आपका memory card ठीक से read नहीं कर पा रहा हो. इसलिए आपको card दुबारा insert करना होगा.

7Redmi y1 में memory card लगाने में बाद कहा show करेगा?

Redmi YI में memory card लगाने के बाद आपको पहले Setting में जाना होगा फिर – SD Card & Phone Storage. इसमें आप Phone memory और external storage space दोनों देख सकते हैं.

8क्या samsung j2 में memory card नहीं लगता ?

Samsung J2 में memory card support करता है. यानि की आप इसमें card लगा सकते हैं.

9कृपया बताएं की nokia 6.1 plus mobile से dual sim memory card support करेगा की नहीं?

Nokia 6.1 plus mobile dual SIM support करता है (GSM और GSM). दोनों slots में आप Nano SIM का इस्तमाल कर सकते हैं.

10TF Card है उसमें memory card कैसे डाला जाता है?

TF (TransFlash) Card Slot में आसानी से memory card को डाला जा सकता है. SD Card Slot का पुराना नाम ही TF Card Slot है. इसलिए इसमें आप आसानी से micro sd card डाल सकते हैं.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को मेमोरी कार्ड क्या है (What is Memory Card in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को मेमोरी कार्ड कितने प्रकार के होते है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post मेमोरी कार्ड क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

5 COMMENTS

    • Welcome Veerendra ji, sunkar achha laga ki aapko Memory Card क्या है और कितने प्रकार के होते है? pasand aaya. Keep reading. Keep Sharing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here