Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Tablet

Tablet

Tablet, या tablet PC, ऐसे portable computer होते हैं जिसमें की एक touchscreen का इस्तमाल किया गया होता है इसके primary input device के तोर पर. ज्यादातर tablets slightly छोटे होते हैं और साथ में ये वजन में भी काफी कम होते हैं एक average laptop की तुलना में. वहीँ कुछ tablets में fold out keyboards मेह्जुद होते हैं, वहीँ दुसरे जैसे की Apple iPad और Motorola Xoom में, केवल touchscreen input ही offer किया जाता है.

पहले ज़माने के tablet touchscreens को design किया गया था की वो केवल काम करें light pens के ही मदद से, लेकिन आजकल के ज्यादातर modern tablets support करते हैं human touch input. वहीँ बहुत से tablets अब support करते हैं multitouch input, जो की आपको allow करते हैं perform करने के लिए gestures वो भी multiple fingers की, जैसे की pinching करना एक image को zoom out करने के लिए, या अपने उँगलियों को spread करने image को zoom in करने के लिए. Tablets वो भी बिना physical keyboards के आपको allow करती है text enter करने के लिए वो भी pop-up keyboard के इस्तमाल से जो की appear होता है आपके screen में.

चूँकि tablets इस्तमाल नहीं करते हैं एक traditional keyboard और mouse उनके primary forms की input के तोर पर, ऐसे में user interface इन tablet की काफी अलग होती है एक typical laptop से. उदाहरण के लिए, एक program को open करने के लिए आपको double-clicking करने के स्थान पर केवल एक single tap से उसे खोल सकते हैं. वहीँ आपको scroll bar में click कर scroll करने के जरुरत नहीं बल्कि आप ज्यादातर tablet applications में window को ही scroll कर सकती है touch से उनके content में.

चूँकि tablet PCs प्रदान करती है एक अलग ही interface traditional computers की तुलना में, वहीँ वो offer करती है unique possibilities, graphics applications, games, और दुसरे programs के लिए. उनके छोटे form factor के वजह से, वो काफी ज्यादा portable होते हैं और उन्हें आसानी से आप backpack या एक briefcase में डाल सकती हैं.

वहीँ चूँकि इसमें keyboard और mouse नहीं होती हैं, ऐसे में कुछ tasks जैसे की documents की typing और email messages लिखना, थोडा ज्यादा difficult बन सकती हैं tablets पर traditional computers की तुलना में. यही कारण है की, tablets को अक्सर देखा जाता है एक accessories के तोर पर laptops और desktop computers के लिए न की replacements के हिसाब से.

« Back to Wiki Index
16,828FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe