Home <span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>Task Bar

Task Bar

« Back to Glossary Index

Task bar को introduce किया गया था Windows 95 के साथ और ये तब से एक हिस्सा बन चूका है प्रत्येक Windows version की. ये एक ऐसा bar है जो की screen के bottom में फैला हुआ होता है और इसमें मेह्जुद होता है Start button वो भी left side में और systray उसकी दायीं ओर. ये task bar अपने में शामिल करता है current time को वो भी दूर right side में और वहीँ इसमें programs के shortcuts मेह्जुद होते हैं जो की directly होते हैं Start button की दायीं ओर.

ज्यादातर task bar में, ऐसे shortcuts मेह्जुद होते हैं जिससे की windows को खोला जा सके. जब भी आप open करते हैं एक program या window को, तब ये shows up करता है task bar में. ऐसे में अगर आपके Internet Explorer और Microsoft Word open हों, तब कम से कम दो items वो भी middle area मेह्जुद होते हैं task bar के. चूँकि प्रत्येक window को अपनी खुदकी location प्राप्त होती है task bar में, वहीँ यदि दो Microsoft Word documents open होते हैं और तीन Internet Explorer windows open होते हैं, तब ऐसे में total five items मेह्जुद होते हैं task bar में.

जब आप click करते हैं एक window title को एक task bar में, तब वो window active बन जाता है और वहीँ ये show up हो जाता है दुसरे open windows के सामने में. आप चाहें तो cycle कर सकते हैं इन task bar items से जिसके लिए आपको hold करना होगा Alt key को और press करना होगा Tab को कुछ बार.

« Back to Wiki Index