Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Telehealth

Telehealth

Telehealth एक umbrella term होता है जो की सभी प्रकार की health services को अपने में समाये हुए होता है जो की प्रदान की जाती है telecommunications technologies के इस्तमाल से. इसमें शामिल है सभी चीज़ें वो भी electronic delivery patient की health information और prescriptions जिससे की remote interactions किया जा सकता है patients और doctors के बीच में अलग अलग locations में रहने के वाबजूद.

Telehealth काफी एक दशक से मेह्जुद है, जब से की telephone का invention हुआ सन late 1800s में. ये पहले enable किया doctors और nurses को जिससे की वो communicate कर सकें long distances में और वहीँ ये प्रदान किया medical information उनके patients को वो भी phone के माध्यम से. Telephone के आने से इसने एक significant boost प्रदान किया medical care में क्यूंकि patients को अब केवल अपने local area के doctors तक limit नहीं होना पड़ा बल्कि अब दूर दूर के doctors के साथ आसानी से consultation किया जा सकता था.

जैसे जैसे technology में progress होने लगी, वैसे वैसे telehealth में भी developement होने लग गयी. उदाहरण के लिए, fax machine के आने से अब medical information transfer करना वो भी hospitals के बीच में आसान हो गया जो पहले काफी समय लगता था. Pagers ने मदद प्रदान की doctors और surgeons को emergency situations में इतल्ला करने में. Modern technologies जैसे की smartphones और Internet के आने से अब ये मुमकिन होने लगा गई की बहुत से medical professionals और patients अब सभी प्रकार के health information को access कर सकते हैं anytime, anywhere.

Remote Healthcare

वैसे जहाँ telehealth अपने में encompass करती है काफी प्रकार के medical services, वहीँ इसका ज्यादातर इस्तमाल होता है describe करने के लिए remote healthcare को. उदाहरण के लिए, एक telehealth doctor आसानी से अब “visit” कर सकता है patients को remotely वो भी videoconferencing technology के मदद से.

Patients अब आसानी से book कर सकते हैं remote appointments और एक doctor भी आसने से evaluate कर सकते हैं उनके condition को video feed के जरिये. एक ज्यादा advanced type का telehealth होता है, जिसे की telesurgery भी कहा जाता है, ये allow करता है doctors को perform करने के लिए remote surgery वो भी एक specialized robotic system के माध्यम से.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe