Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home UGC (User Generated Content)

UGC (User Generated Content)

UGC का Full Form होता है “User Generated Content.” Web के शुरुवाती दिनों में, ज्यादातर websites static हुआ करते थे, मतलब की प्रत्येक page में fixed content हुआ करता था जिसे की बदला नहीं जा सकता है, जब तक की उसे update न किया जाये webmaster के द्वारा. जैसे जैसे Web evolve हुआ, dynamic websites, जो की generate करते थे content एक database से, वो norm बनने लग गए. अब, Web 2.0 era में, बहुत से websites में अब शामिल होने लगा UGC, या ऐसे content जिन्हें की visitors के द्वारा create किया जाता था.

बहुत से अलग अलग प्रकार के websites शामिल करते थे user-generated content को. एक उदाहरण हैं, Web forum, जो की users को allow करता था किसी topics को discuss करने के लिए वो भी online comments post कर. एक दूसरा उदाहरण हैं, एक wiki, जो की users को allow करता है directly website के content को add और edit करने के लिए.

Wikipedia, एक instance के लिए, अपने में धारण करता है ऐसे बहुत से information जिन्हें की लिखा और submit किया गया होता है हजारों के मात्रा में authors के द्वारा वो भी पूरी दुनियाभर से. Social networking websites जैसे की Facebook और LinkedIn, ये भी UGC websites होते हैं जो की users को allow करते हैं create करने के लिए personal profiles और वहीँ information share करने के लिए एक दुसरे के साथ. ये websites simply create करते हैं एक platform अपने users के लिए जिसमें की वो contents को add और share कर सकें एक दुसरे के लिए.

वैसे wikis, Web forums, और social networking websites में nearly सब ऐसे content होते हैं जिन्हें की user दुसरे generate किया गया होता है, वहीँ बहुत से दुसरे sites भी हैं जो की contain करते हैं दोनों original content और UGC. उदाहरण के लिए, blogs अक्सर अपने में शामिल करते हैं एक ऐसा section जहाँ की visitors अपने comments को post कर सकते हैं author के articles के बारे में या अगर कुछ उन्हें पूछना हो तब.

News websites typically allow करते हैं visitors को अपने feedback को post करने के लिए वो भी news stories के नीचे में. अक्सर, ये hybrid pages eventually ज्यादा user-generated content अपने में धारण करते हैं original content की तुलना में. ये केवल UGC की बदौलत है, Web अब एक ज्यादा बढ़िया interactive medium बन चूका है, जो की users को allow करता है actively participate करने के लिए Website के content को create करने में.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe