Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home UICC (Universal Integrated Circuit Card)

UICC (Universal Integrated Circuit Card)

UICC का Full Form होता है, “Universal Integrated Circuit Card.” UICC असल में एक “smart card” होता है जिसे की designed किया गया होता है operate होने के लिए 3G और 4G wireless technologies के साथ, जिसमें की LTE भी शामिल है. इसे बहुत सी applications के लिए भी इस्तमाल किया जा सकता है, लेकिन commonly इस्तमाल किया जाता है एक SIM card के तोर पर mobile phones में. UICCs ने mostly replace कर दिया है ICCs (Integrated Circuit Cards) को, जिन्हें की पहले इस्तमाल किया जाता था 2G और early 3G systems में.

UICC एक छोटा सा card होता है, जो की एक अंगूठे से भी छोटा होता है, लेकिन इसमें एक integrated circuit शामिल होता है. ये circuit में शामिल होता है एक processor, non-volatile memory (NVRAM), ROM, और RAM. प्रत्येक card में एक unique identifier होता है जिसका इस्तमाल होता है एक device को identify करने के लिए एक cellular network पर. वहीँ इस card में data भी store किया जा सकता है, जैसे की contacts जिन्हें user के द्वारा save किया जाता है. वैसे तो UICC की कोई standard storage capacity नहीं होती है, लेकिन इसमें commonly at least 256 kilobytes की storage होती है जो की exceed होकर one gigabyte तक जा सकता है.

UICCs असल में “universal” होते हैं, क्यूंकि एक single card support करता है multiple applications और इसलिए multiple cellular networks. उदाहरण में शामिल हैं, USIM (Universal Subscriber Identity Module) वो भी GSM networks के लिए, CSIM (CDMA Subscriber Identity Module) वो भी CDMA networks के लिए, और ISIM (IP Multimedia Services Identity Module) वो भी UMTS networks के लिए. UICC की universal nature उन्हें allow करती हैं काम करने के लिए अलग अलग प्रकार के mobile networks के साथ दुनिभर के.

अगर आप एक UICC का इस्तमाल करना चाहते हैं, तब ऐसे में card’s unique identifier (the ICC ID) को registered और activated होना चाहिए एक mobile service provider के साथ. यदि आप card को निकाल रहे हैं एक SmartPhone से या किसी दुसरे cellular device से तब इससे वो device unrecognizable बन जायेगा network में. ज्यादातर cases में, अगर आप insert करते हैं UICC card को एक दुसरे device में, तब इससे ये automatically recognized और usable हो जायेगा network पर.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe