Hostgator Black Friday Sale
Home Webhook

Webhook

Webhook एक event notification होता है जिसे की transmit किया जाता है via HTTP, ये वही समान protocol होता है जिसका इस्तमाल WebPage Data की transferring करने के लिए किया जाता है.

Webhook को typically भेजा जाता है एक POST request के तोर पर, जिसमें की ऐसी data मेह्जुद होती है जिसे की post किया जाता है एक specific URL में. यही URL define करती है एक script की location को, जो की बाद में data को process करती है POST request में.

वेबहुक को वेब ऐप्स, मोबाइल ऐप्स और डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर ऐप्स सहित किसी भी एप्लिकेशन में बनाया जा सकता है. विशिष्ट ईवेंट को वेबहुक, या “HTTP कॉलबैक” उत्पन्न करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, जो HTTP पर भेजे गए इवेंट सूचनाएं हैं. डेटा को डेवलपर द्वारा चुने जाने के तरीके में स्वरूपित किया जा सकता है, हालांकि जेएसओएन और एक्सएमएल फॉर्मेटिंग का आमतौर पर उपयोग किया जाता है.

पोस्ट डेटा, जो एक विशिष्ट यूआरएल को भेजा जाता है, वेब सर्वर पर संबंधित स्क्रिप्ट द्वारा पार्स किया जाता है. स्क्रिप्ट को कई अलग-अलग Server Side Scripting Languages में से एक में लिखा जा सकता है, जैसे PHP, JSP या सी #. यह एक या एक से अधिक कार्य कर सकता है, जैसे Database में डेटा को सहेजना, किसी विशिष्ट पते पर जानकारी Email करना, या नए डेटा को स्रोत पर वापस भेजना.

वेबहुक का उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए किया जाता है. उदाहरणों में बिक्री के व्यवसायों को सूचित करना, Software Programs को सक्रिय करना और निष्क्रिय करना, ग्राहकों की जानकारी को अपडेट करना और सॉफ्टवेयर क्रैश के डेवलपर्स को सूचित करना शामिल है.

कुछ वेबसाइटें API भी प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट घटनाओं के होने पर URL पर डेटा भेजने की अनुमति देते हैं. उदाहरण के लिए, गिटहब उन घटनाओं की एक सूची प्रदान करता है जो वेबहुक को ट्रिगर कर सकती हैं, जिसका उपयोग डेवलपर्स अपने ऑनलाइन भंडार में संग्रहीत परियोजनाओं में परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.

जबकि Webhook एक प्रभावी उपकरण हैं, उन्हें कार्य करने के लिए डेटा स्रोत और Web Server के बीच इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त, एक स्क्रिप्ट गंतव्य URL पर सर्वर पर मौजूद होना चाहिए और यह पोस्ट डेटा को पहचानने और पार्स करने में सक्षम होना चाहिए. अगर इंटरनेट कनेक्शन या स्क्रिप्ट उपलब्ध नहीं है तो Webhook काम नहीं करेगा.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe