Home <span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>Web Server

Web Server

Web server एक ऐसा computer system होता है जो की एक Website या उससे ज्यादा websites को host करता है. ये run करता है Web server software, जैसे की Apache या Microsoft IIS, जो की प्रदान करते हैं access hosted webpages को Internet में.

अधिकांश Web Server एक उच्च गति कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े होते हैं, जो ओसी-3 या तेज डेटा ट्रांसमिशन दरों की पेशकश करते हैं. एक तेजी से इंटरनेट कनेक्शन वेब सर्वर को धीमा किए बिना एक समय में कई कनेक्शनों का समर्थन करने की अनुमति देता है.

किसी भी कंप्यूटर का उपयोग Web Server के रूप में किया जा सकता है, जब तक कि यह इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और इसमें उपयुक्त सॉफ्टवेयर स्थापित है. हालांकि, अधिकांश वेब सर्वर 1U रैक-घुड़सवार सिस्टम हैं, जिसका अर्थ है कि वे फ्लैट हैं, Computer को छंटनी की जाती है जिन्हें सर्वर रैक पर रखा जा सकता है. अधिकांश Web Hosting कंपनियों में कई सर्वर रैक होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई सर्वर होते हैं. यह एक ही स्थान से बड़ी संख्या में वेबसाइटों की मेजबानी करने का सबसे अधिक स्थान-कुशल तरीका है.

वेब सर्वर आमतौर पर कई Websites की मेजबानी करते हैं. कुछ ही कुछ होस्ट करते हैं, जबकि अन्य कई सौ होस्ट कर सकते हैं. कई उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइटों को होस्ट करने वाले वेब सर्वर को “Shared host” कहा जाता है. यह होस्टिंग समाधान का सबसे आम प्रकार है और इसका उपयोग व्यक्तिगत साइटों, छोटे व्यावसायिक साइटों और छोटे संगठनों द्वारा संचालित वेबसाइटों के लिए किया जाता है.

Web Server जो केवल किसी एक व्यक्ति या कंपनी के लिए वेबसाइटों को होस्ट करते हैं, उन्हें “Dedicated host” कहा जाता है. इस प्रकार के सर्वर उच्च-ट्रैफ़िक वेबसाइटों और साइटों के लिए उपयुक्त हैं जिन्हें कस्टम सर्वर संशोधनों की आवश्यकता होती है. समर्पित होस्ट साझा मेजबानों की तुलना में अधिक विश्वसनीय भी हैं, क्योंकि कम साइटें हैं जो सर्वर के साथ बाधाओं या अन्य मुद्दों का कारण बन सकती हैं.

« Back to Wiki Index