Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Script

Script

एक computer script असल में एक list of commands होती है जिन्हें की execute किया जाता है एक certain program या scripting engine के द्वारा. Scripts का इस्तमाल processes को automate करने के लिए भी होता है वो भी एक local computer में या Web pages generate करने के लिए Web पर.

उदाहरण के लिए, DOS scripts और VB Scripts का इस्तमाल किया जाता है processes को run करने के लिए Windows machines में, वहीँ AppleScript scripts से आप tasks को automate कर सकते हैं अपने Macintosh computers पर. ASP, JSP, और PHP scripts को अक्सर इस्तमाल किया जाता है Web servers में run करने के लिए जिससे की आप generate कर सकें dynamic Web page content.

Script files असल में केवल text documents ही होते हैं जिनमें की instructions लिखा हुआ होता है एक certain scripting language में. इसका मतलब की ज्यादातर scripts को open और edit किया जा सकता है एक basic text editor के इस्तमाल से. वहीँ, जब उन्हें खोला जाता है appropriate scripting engine के द्वारा, तब commands वो भी script के भीतर जो होते हैं वो execute होते हैं.

उदाहरण के लिए, VB (Visual Basic) scripts run होने लगते हैं जब उन्हें double-click किया जाता है, इसके लिए वो Windows’ built-in VB scripting support की मदद लेते हैं. चूँकि VB scripts local files को access और modify कर सकते हैं, इसलिए आपको कभी भी एक VB script run नहीं करना चाहिए जो की आपको प्राप्त होता है एक unknown e-mail attachment के तोर पर.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe