Home WiMAX<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

WiMAX

WiMAX एक wireless communications standard होता है जिसे की ख़ास तोर से design किया गया होता है metropolitan area networks (MANs) तैयार करने कि लिए। ये काफ़ी ज़्यादा समान होता है Wi-Fi standard के तरह ही, लेकिन ये support करता है काफ़ी ज़्यादा की coverage range।

जहां एक Wi-Fi signal cover कर सकता है कई सौ फीट, वहीं एक fixed WiMAX station बड़ी ही आसानी से एक बड़ी range क़रीब 30 miles cover करने में सक्षम होता है। वहीं Mobile WiMAX stations क़रीब 10 miles तक broadcast कर सकता है।

जहां Wi-Fi एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है wireless Internet solution है home networks और coffee दुकानों के लिए, लेकिन ये बहुत ही impractical होगा बड़े areas में। ऐसे में बड़ी जगहों को कवर करने के लिए multiple Wi-Fi repeaters को set up करने की ज़रूरत होगी वो भी consistent intervals में।

इसलिए बड़ी बड़ी जगहों में Wi-Fi का इस्तमाल करना बिलकुल भी सही नहीं है। ऐसे स्थानों में WiMAX, बहुत ही आसानी से सभी को इंटर्नेट सेवा प्रदान कर सकता है, वो भी केवल एक single station के इस्तमाल से। साथ में इसकी maintainence करना भी सहज होता है, वहीं ये काफ़ी बड़ी coverage area कवर करता है।

WiMAX का एक technical नाम भी है, “IEEE 802.16,” जो की काफ़ी similar है Wi-Fi’s technical specification 802.11 के तरह ही। इसे second generation broadband wireless access (BWA) standard भी समझा जाता है, वहीं इसे Wi-Fi के साथ ही इस्तमाल भी किया जाता है, न की उसे स्थान पर।

चूँकि WiMAX में वो क़ाबिलियत है की ये एक बहुत ही बड़े सिग्नल range को कवर करने में सक्षम होता है, इसलिए इसका इस्तमाल बड़े सेहरों में किया जा सकता है। क्यूँकि वहीं इसका सही रूप से इस्तमाल में लाया जा सकता है।

« Back to Wiki Index