Home Wi-Fi<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Wi-Fi

Wi-Fi एक ऐसी wireless networking technology होती है जो की allow करती है computers और दूसरे devices को एक दूसरे के साथ communicate (बातचीत) करने के लिए वो भी एक wireless signal के द्वारा।

ये वर्णन करता है network components को जो की आधारित होता है एक 802.11 standards के ऊपर, जिसे की develop किया गया है IEEE के द्वारा और वहीं इसे adopt किया गया है Wi-Fi Alliance के द्वारा।

कुछ Wi-Fi standards के उदाहरणों में शामिल हैं,:

Wi-Fi एक standard तारिक है जिससे की computers connect होते हैं wireless networks के साथ। क़रीब क़रीब सभी modern computers में built-in Wi-Fi chips महजूद होते हैं, जो की उन्हें allow करते हैं किसी wireless routers के साथ जुड़ने के लिए। ज़्यादातर mobile devices, video game systems, और दूसरे standalone devices भी Wi-Fi को support करते हैं। जो की उन्हें enable करता है किसी एक wireless networks के साथ connect होने के लिए।

जब एक device एक router के साथ Wi-Fi connection स्थापित करता है, तब वो आसानी से communicate कर सकता है उस router के साथ और दूसरे devices के साथ भी जो की उस नेट्वर्क में महजूद हों। वहीं लेकिन, router को किसी इंटर्नेट के साथ connected होना होगा, जिससे की वो Internet access प्रदान कर सके connected devices को।

इसलिए, ये मुमकिन है की आप एक Wi-Fi connection स्थापित कर सकते हो, लेकिन वो भी बिना Internet access के ही।

चूँकि, Wi-Fi एक wireless networking standard होती है, इसलिए कोई भी device जिसमें एक “Wi-Fi Certified” wireless card महजूद हो, उसे बड़ी ही आसानी से पहचान जा सकता है किसी “Wi-Fi Certified” access point के द्वारा, और ये उल्टा भी मुमकिन है।

इतना ही नहीं, wireless routers को configure भी किया जा सकता है केवल एक ही specific 802.11 standard के साथ काम करने के लिए, इससे होगा ये की दूसरे पुराने equipment अब router के साथ बातचीत नहीं कर सकते।

उदाहरण के लिए, अगर एक 802.11n router को configure किया जाए केवल काम करने के लिए 802.11n devices के साथ ही, तब ऐसे में ऐसे डिवाइस जिनमें 802.11g Wi-Fi chips का इस्तमाल हुआ हो वो राउटर के साथ कनेक्ट नहीं हो सकते हैं, भले ही वो भी Wi-Fi certified क्यूँ ना हो।

NOTE: ये नाम “Wi-Fi” काफ़ी समान होती है “Hi-Fi” के साथ जिसका फ़ुल फ़ोरम है “High Fidelity.” लेकिन ये जानने वाली बात है की “Wi-Fi” का फ़ुल फ़ोरम “Wireless Fidelity” नहीं है, लेकिन ये नाम केवल चुना गया Wi-Fi Alliance के द्वारा।

« Back to Wiki Index