Copyrighted Material क्या होता है? और इसका इस्तेमाल Blog में क्यूँ नहीं करना चाहिये?

78

Copyrighted Material क्या होता है को ले कर बहुत लोगो के मन में जानने की चाहत है. हर इंसान अपने जीवन में कुछ भी कार्य करता है तो या तो वो दुसरे को देख कर उनसे सिख कर करता है या फिर अपने creative ideas का इस्तेमाल कर उस कार्य को करता है. लेकिन जिस कार्य को करने के बारे में हमें कोई भी idea ना हो तो हम उसे किसी दुसरे व्यक्ति को ही देख कर सीखते हैं. और आज कल तो कोई भी जानकारी हासील करना Internet की वजह से बहुत ही आसान हो गया है, जिसके जरिये हम जो चाहे वो सिख सकते हैं जैसे photo editing, video editing, art crafting, dancing जैसे बहुत सी चीजें हम देख कर या पढ़ कर सिख सकते हैं.

ठीक उसी तरह बहुत से लोग blogging करना भी सीखते हैं. जो सबसे मशहूर blog होते हैं उनके contents और videos देख कर हम blogging कैसे करते हैं और उसके लिए क्या क्या करना चाहिये ये सब जानकारी हासील करते हैं और उनसे प्रभावित हो कर हम भी blogging शुरू करने के बारे में सोचते हैं. बहुत से ब्लॉगर जो blogging की field में नए होते हैं वो दुसरे blog के contents और images को copy कर अपने blog पर इस्तेमाल करते हैं जो की copyrighted materials होते हैं. ये copyrighted materials क्या हैं और इसका इस्तेमाल अपने blog में क्यूँ नहीं करना चाहिये इसके बारे में आज हम जानेगे.

Copyrighted Material क्या होता है – What is Copyrighted Material?

Copyrighted Material Kya Hota Hai
Copyright एक legal concept है जो किसी भी तरह का कार्य जैसे art, writing, images, music इस्त्यादी, एक व्यक्ति के द्वारा किया हुआ ये सभी कार्य उसी को belong करता है. मेरे कहने का ये मतलब ये है की हर व्यक्ति के कार्य करने का अपना अलग अंदाज़ होता है, अगर दो व्यक्ति के काम करने का अंदाज़ एक जैसे है तो उसे हम नक़ल करना भी कह सकते है जिसका असली मतलब है copyright करना.

एक blogger अपने blog के लिए जो भी content लिखता है और उसमे अपने बनाये हुए images को इस्तेमाल करता है, उस content और images को हम copyrighted material कहते हैं जिसका मतलब है की उस पर सिर्फ उस blogger का ही अधीकार होता है जिसने उसे बनाया है और कोई दूसरा blogger उसके material को उसके इजाजत के बिना अपने blog में इस्तेमाल नहीं कर सकता. अगर फिर भी किसी blogger ने ऐसा किया तो उस copyrighted material का जो मालिक होगा वो उस blogger पर case भी कर सकता है क्यूंकि ये एक तरह से चोरी कहलाती है और ये तो सभी को पता है की चोरी करना जुर्म है. जिसके कारण उसके blog पर ban भी लग सकता है और जुरमाना भी देना पड़ सकता है.

Copyrighted Material का इस्तेमाल अपने Blog पर क्यूँ नहीं करनी चाहिये?

Why should I care about copyright? अब तक तो आपको समझ में आ गया होगा की copyrighted material क्या होता है, इसका इस्तेमाल अपने blog में बिलकुल भी ना करें ऐसा करने से आपको बहुत नुकसान झेलना पड़ेगा और अपना blog बनाने के लिए आपने जितनी मेहनत की होगी वो सब बेकार हो जाएगी. ज्यादातर blogger का ये सपना होता है के उनका blog Google Adsense केलिए approve हो जाये. पर अगर आप copyrighted material use करेंगे तो आपका blog कभी भी approve नहीं होगा. अगर हो भी जाये तो जल्दी block हो जायेगा.

ऐसा नहीं है की आपको एक तरह के ही contents Internet पर देखने को नहीं मिलेंगे, बहुत से blogger एक ही content के ऊपर लिख कर अपने अपने blog में share करते हैं लेकिन उनका writing यानि की लिखने का तरीका एक दुसरे से अलग होता है. आप भी ऐसा कर सकते हैं, दुसरे blog से content पढ़ सकते हैं और उससे प्रभावित हो कर same topic के ऊपर आप अपनी experience और ideas का इस्तेमाल कर अपने शब्दों में लिख सकते हैं और वैसे content को copyright नहीं कहा जाता.

लेकिन अगर फिर भी आप दुसरे blog के content और images को अपने blog में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसके मालिक से इजाजत लेनी होगी, इजाजत मिलने के बाद ही आप उनके blog के materials का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपको कोई फायेदा नहीं होगा, अगर आप blogging पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो अपने blog में unique contents और अपने बनाये हुए images का ही इस्तेमाल करें और मेहनत और ईमानदारी से पैसे कमाएं. आशा करती हूँ के आपको copyrighted material क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. धन्यबाद.

78 COMMENTS

  1. सर जैसे मे किसी ऐसी वेबसाइट के फोटो यूज करता हू जो मुझे Free मे फोटो अपने ब्लॉग पर यूज करने की परमिशन देती है तो क्या मे उन Photos को अपने ब्लॉग पर यूज कर सकता हू | दरअसल मे और एक और बंदा हम दोनो ही अपने ब्लॉग पर Same photos यूज करते है तो क्या मुझ पर Copyright लगेगा क्या मुझे उस वेबसाइट को Created link देना चाहिए जो मुझे फ्रिरी मे फोटो यूज करने देती है

  2. हेलो चंदन सर

    मेरा एक ब्लॉग हे और एक व्यक्ति उसे सेम टु सेम कॉपी कर रहा हे में क्या करू ???

    मेने गूगल में रिपोर्ट किया तो गूगल की तरफ से मेल आया की हम इनको कुछ नहीं कर सकते क्यकि वह आपका कंटेंट १००% कॉपी नहीं किया हे उसने मेरी सभी पोस्ट कॉपी की और उन सभी पोस्ट में उसने थोड़ा बहुत चेंज किया इसलिए गूगल भी मेरा साथ नहीं दे रहा हे |

    मुझे क्या करना चाहिए उसकी वेबसाइट पर ४ महीनो से गूगल एडसेंस चालू हे और मेने ७ ईमेल किये गूगल को वो हरबार मना कर रहा हे बोल रहा हे की अगर उसने 100 % सेम टु सेम कॉपी किया हुआ होता तो ही हम उसके खिलाफ कोई एक्शन लेते ???

    मेने उससे कांटेक्ट भी किया वो बोलता हे जो करना हे कर ले ???

    मेरा तो गूगल पे से भी विश्वास उठ गया | वो कॉपीराइट मटीरियल को बिलकुल हलके में ले रहा हे सर |

    फिर मेने अपने विज़िटर्स को बोलै की आप भी गूगल में इसके खिलाफ रिपोर्ट करो तो गूगल उन्हें भी वही ईमेल भेज रहा हे और ऊपर से सर मेरा गूगल एडसेंस डिसेबल्ड कर दिया :-(((

    अब सोच रहा हु ब्लॉग को ही डिलीट कर दू क्योकि सर जैसे ही कोई नहीं पोस्ट २ – ३ घंटे लीख कर पब्लिश करता हु वो साला ५ – १० मिनिट में कॉपी कर देता हे ???

    अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो मुझे बताईये |||

    Plzzz Help Me Sir / Mam :-)))

  3. Mam, agar hum shayari ka blig banaye or us per shayari post kre jo humne nhi likhi hai kisi famous shayar ya kisi famous kavi ki kavita agar hum apne blig per likhte hai to kya yeh bhi copyright hoga. Mam please reply.

    • Agar aap commonly used shayari ko different different blog se copy karenge to kuch nahi hoga.
      Agar famous kavi ki kavita copy karte hai to apko credir dena hoga.

    • Hello mam/sir.
      Maine apne blog ke liye 1000 word ka blogpost likha bina kisi website or book se copy kiye. Phir maine uska Plaigarisma check kiya to wo 70% unique aur 30% plaigarisma aa rha hai. Jabki maine to copy nhi kiya to ye 30% plaigarism kyon?
      isse pahle maine 10 post likh liye hai wo bhi 100% unique.
      Kya mujhe ye apna 30% plaigarisma wala post publish karni chahiye…Please jaldi reply kare…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here