Copyrighted Material क्या होता है? और इसका इस्तेमाल Blog में क्यूँ नहीं करना चाहिये?

Hindi Me Jankari

Copyrighted Material क्या होता है को ले कर बहुत लोगो के मन में जानने की चाहत है. हर इंसान अपने जीवन में कुछ भी कार्य करता है तो या तो वो दुसरे को देख कर उनसे सिख कर करता है या फिर अपने creative ideas का इस्तेमाल कर उस कार्य को करता है. लेकिन जिस कार्य को करने के बारे में हमें कोई भी idea ना हो तो हम उसे किसी दुसरे व्यक्ति को ही देख कर सीखते हैं. और आज कल तो कोई भी जानकारी हासील करना Internet की वजह से बहुत ही आसान हो गया है, जिसके जरिये हम जो चाहे वो सिख सकते हैं जैसे photo editing, video editing, art crafting, dancing जैसे बहुत सी चीजें हम देख कर या पढ़ कर सिख सकते हैं.

ठीक उसी तरह बहुत से लोग blogging करना भी सीखते हैं. जो सबसे मशहूर blog होते हैं उनके contents और videos देख कर हम blogging कैसे करते हैं और उसके लिए क्या क्या करना चाहिये ये सब जानकारी हासील करते हैं और उनसे प्रभावित हो कर हम भी blogging शुरू करने के बारे में सोचते हैं. बहुत से ब्लॉगर जो blogging की field में नए होते हैं वो दुसरे blog के contents और images को copy कर अपने blog पर इस्तेमाल करते हैं जो की copyrighted materials होते हैं. ये copyrighted materials क्या हैं और इसका इस्तेमाल अपने blog में क्यूँ नहीं करना चाहिये इसके बारे में आज हम जानेगे.

Copyrighted Material क्या होता है – What is Copyrighted Material?

Copyrighted Material Kya Hota Hai
Copyright एक legal concept है जो किसी भी तरह का कार्य जैसे art, writing, images, music इस्त्यादी, एक व्यक्ति के द्वारा किया हुआ ये सभी कार्य उसी को belong करता है. मेरे कहने का ये मतलब ये है की हर व्यक्ति के कार्य करने का अपना अलग अंदाज़ होता है, अगर दो व्यक्ति के काम करने का अंदाज़ एक जैसे है तो उसे हम नक़ल करना भी कह सकते है जिसका असली मतलब है copyright करना.

एक blogger अपने blog के लिए जो भी content लिखता है और उसमे अपने बनाये हुए images को इस्तेमाल करता है, उस content और images को हम copyrighted material कहते हैं जिसका मतलब है की उस पर सिर्फ उस blogger का ही अधीकार होता है जिसने उसे बनाया है और कोई दूसरा blogger उसके material को उसके इजाजत के बिना अपने blog में इस्तेमाल नहीं कर सकता. अगर फिर भी किसी blogger ने ऐसा किया तो उस copyrighted material का जो मालिक होगा वो उस blogger पर case भी कर सकता है क्यूंकि ये एक तरह से चोरी कहलाती है और ये तो सभी को पता है की चोरी करना जुर्म है. जिसके कारण उसके blog पर ban भी लग सकता है और जुरमाना भी देना पड़ सकता है.

Copyrighted Material का इस्तेमाल अपने Blog पर क्यूँ नहीं करनी चाहिये?

Why should I care about copyright? अब तक तो आपको समझ में आ गया होगा की copyrighted material क्या होता है, इसका इस्तेमाल अपने blog में बिलकुल भी ना करें ऐसा करने से आपको बहुत नुकसान झेलना पड़ेगा और अपना blog बनाने के लिए आपने जितनी मेहनत की होगी वो सब बेकार हो जाएगी. ज्यादातर blogger का ये सपना होता है के उनका blog Google Adsense केलिए approve हो जाये. पर अगर आप copyrighted material use करेंगे तो आपका blog कभी भी approve नहीं होगा. अगर हो भी जाये तो जल्दी block हो जायेगा.

ऐसा नहीं है की आपको एक तरह के ही contents Internet पर देखने को नहीं मिलेंगे, बहुत से blogger एक ही content के ऊपर लिख कर अपने अपने blog में share करते हैं लेकिन उनका writing यानि की लिखने का तरीका एक दुसरे से अलग होता है. आप भी ऐसा कर सकते हैं, दुसरे blog से content पढ़ सकते हैं और उससे प्रभावित हो कर same topic के ऊपर आप अपनी experience और ideas का इस्तेमाल कर अपने शब्दों में लिख सकते हैं और वैसे content को copyright नहीं कहा जाता.

लेकिन अगर फिर भी आप दुसरे blog के content और images को अपने blog में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसके मालिक से इजाजत लेनी होगी, इजाजत मिलने के बाद ही आप उनके blog के materials का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपको कोई फायेदा नहीं होगा, अगर आप blogging पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो अपने blog में unique contents और अपने बनाये हुए images का ही इस्तेमाल करें और मेहनत और ईमानदारी से पैसे कमाएं. आशा करती हूँ के आपको copyrighted material क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. धन्यबाद.

37 COMMENTS

  1. sabina jee bhut sare google publisers google search se image download karke apne article me insert karte he parntu google unhe ban nahi karta why region.
    me apne website me google search se image download karke image insert kar raha hu kya mare website ko google approve kar dega Please image related jankari muje dejeye

  2. copy right material ke baare mein apne bhut acche tarike se samjhaya hai. google ek dum samjh jata hai copy hui or meri website bhi ek baar esi karan niche gyi thi recover hone mein kaafi time lga tha.Thanks again sabina ji aap bhut accha kaam ker rhe hai hume bhut kuch sikha rahe hai.

  3. Hum dusre blogger ka Contents agr humare blog pe dalna Chahe to uski permission Lene ka process kya hota hai..kya me jaan sakta hu?

  4. सबिनाजी मूझे onlain बिझनेस करना है मै लोगोको जानकारी शेर वेबसाईट बनानी है क्या उसके लिये
    सरकारी परमिशण लेनी पडती है क्या और मैने जो
    वेबसाईट बनाई है उसी टाईप कि वेबसाईट कोई और बनासकता
    है क्या? मेरी जानकारी कोई चुराके दूसरी
    वेबसाईट बनासकता
    है क्या ples hlep mi

    • Sandip ji apko kisi se bhi permission lene ki jarurat nahi padegi, ek hi tarah ke website bahut log banate hain isme koi problem nahi hoga aur agar apke website ki jankari koi churata hai to aap us par case file kar sakte hain

  5. मेरे कहनेका मतलब ये है कि आपके साईट मे जो एकदम निचे लिखा © 2016 HindiMe – All Rights Reserved. ईसका मतलब क्या है क्या ये डोमेन नेम सात आता या हमे आड करणा
    पडता है ples विस्तार से बताये?

  6. धन्यवाद चंदन भाई मूझे मेरे blogमे डोमेन नेम आड करणा है पर मैने कल हि blog बनाया है
    क्या मै आभि आड करसकता क्या कूछ दिन बाद करणा चाहिये?

  7. शबीना ज़ी अस्सलाम अलैकुम मेरा एक ब्लोग है जो मै उसे कॉपीराईट रजिस्ट्रर करना चाहता हूँ कैसे करें मदद करो मेरी plz help me

  8. एक और बात जानना चाहते है ये जो आपकी थीम्स है इस थीम्स का क्या नाम है और आपने जो ब्लॉग बनाया है ये ब्लॉग्सपोट से या वॉर्डप्रेस से बनाया है plz plz plz help me

  9. Mam mai ek blog banana chahta hun jo E=mc² ke baare me mai kuch books se padkar unka kuch kuch bhag likhna chahta hoon kya ye sahi hai ya copyright

  10. अगर हमारे पास कोई इमेज हे और हमें उस व्यक्ति के सही मालिक से खरीदनी हो तब हम उस इमेज की असली मालिक तक कैसे पहुंचे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here