Professional Blogging क्या है और कैसे करे?

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है के आपको professional blogging में interest है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की  Professional Blogging क्या है. हम जब भी कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम अपना best skills का इस्तमाल कर उससे अच्छा earn करना चाहते हैं. Professional Blogging के बारे में जानने से पहले, मैं आपको Blogging के बारे में थोडा idea दे देता हूँ. Blog एक तरह का website होता है, जहाँ लोग अपना knowledge or information शेयर करते हैं.

हर रोज लाखो, करोडो लोग अपनी problems की solution के लिए Google या फिर अलग अलग search engines में search करते हैं. इसका मतलब ये नहीं है के search engine लोगो के problems की solutions रखता है. इसका काम बस ये ही के, ये अलग अलग blogs and websites से information collect करके आपको उनकी links दिखाता है. हम ये कह सकते हैं के, लोग अपनी जानकारी share करने के लिए blogging करते हैं. इससे दोनों Readers और Bloggers (Writers) का फायेदा होता है क्यूंकि दोनों एक दुसरे की सहायता करते हैं.

आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea तो आ गया होगा. अगर blogging का मतलब knowledge शेयर करना है, तो ये professional blogging क्या होता है? जैसे की मैंने आपको पहले बताया था, के हम अगर कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम उससे कुछ income करना कहते हैं. इस तरह से blogging को हम दो category में divide कर सकते हैं.

1. Personal or Hobby Blogging
2. Professional Blogging

Personal Blogging: Personal or Hobby bloggers वो होते हैं, जिनके पास कुछ story or experience होता है शेयर करने को. वो अपने बारे में हो सकता है, या फिर और किसी के बारे में. इनका कुछ specific strategy या plan नहीं होता. ये बिना किसी motive के शेयर करते हैं. ये बस blogging को time pass के तोर पर करते हैं.

Professional Blogging: वहीँ Professional Bloggers वो होते हैं, जो blogging करके इतना money earn कर लेते हैं के, उनसे उनका घर चल सके. ये उनके लिए एक तरह का business होता है. अब आप सोच रहे होंगे की कैसे ये professional blogger कमा लेते हैं. तो में आपको बता दूँ की blogs या websites में जो आप ads देखते हैं, ये लोग इसी से पैसे कमाते हैं. वैसे ऐसे बहुत से उपाय है जिससे की ये bloggers अच्छा खासा revenue generate करते है अपने blog से. जैसे की : –

  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching या consulting

ये थे कुछ ऐसे उपाय जिससे ये अपने लिए income generate करते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?

Professional Blogging Kya Hai Hindi

आपको तो इतना समझ आ गया होगा के एक ब्लॉगर क्या है. तो चलिए कुछ ज्ञान की बातें हो जाये. क्या ये संभव है के कोइ बिना planning के business कर सकता है? नहीं, ये संभव नहीं है. Professional bloggers के पास एक अच्छा और बेहतर plan और strategy होता है, जिसके जरिये वो अपने blog से पैसा कमाते हैं. इसी तरह से एक Professional blogger, एक Personal blogger से अलग होता है. अगर आपको लिखने का सौक है, तो आप आसानी से blogging लाइन में आ सकते है. पर आपको अगर blogging के जरिये अच्छा earning करना है, तो आपको उसके लिए एक बेहतर plan, लगन, मेहनत और धैर्य की जरुरत है. Blogging ये नहीं है के, अपने आज एक blog बनाया और कल से आपकी earning सुरु हो जाये. उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरुरत है.

Amit Agarwal, जो Indian Professional Blogging के father के नाम से जाने जाते है, उन्होंने अपना job blogging के लिए छोड़ दिया था. वो आज blogging से इनता earn कर लेते है, जो की कोई भी company शायद  उनको ना दे पाता. जो भी अपनी job blogging के लिए छोड़ते है या फिर blogging को ही अपना job मानते है, या तो वो blogging के जरिये अच्छा earn कर रहे होते है, या फिर करना चाहते हैं. अगर आप कहीं पे job कर रहे हैं तो आपको हर वक्त आपकी seniors की बात सुननी पड़ेगी, office पे टाइम से पहुंचना पड़ेगा, पर blogging में ऐसा नहीं है. आप कहीं से और कभी भी blogging कर सकते हैं. आप खुद ही आपके boss होंगे. तो अभी के इस तेज बढती technology दुनिया में, blogging से अच्छा और कोई job नहीं है.

बेहतर Professional Blogger बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण Tips

यहाँ पर में आप लोगों के साथ कुछ ऐसे tips share करने जा रहा हूँ जो की एक आम blogger को professional blogger बनने में काफी सहायक होने वाले हैं.

Unique बनें
Uniqueness का होना Blogging के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. ये Blogging के लिए एक important factor है. यदि आपका blog unique नहीं है तब लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्यूंकि ऐसे बहुत से blogs हैं जो की एक समान content लिखते हैं और लोग ऐसे समान articles को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. और जिस चीज़ को लोग पसंद नहीं करते हैं वो उसे पढेंगे भी नहीं इसलिए आपकी कमाई भी नहीं होगी. इसलिए अगर आपको एक बेहतर professional blogger बनना है तब आपका blog और उसके contents सभी unique होने चाहिए.

आपको Passionate और Patient रहना होगा
यदि आपका लक्ष्य blogging से केवल पैसे कमाना है तब आपको blogging नहीं करनी चाहिए. Success प्राप्त करने के लिए कोई shortcuts नहीं होती है. यदि आपको एक successful professional blogger बनना है तब आपको इसके लिए निरंतर प्रयत्न करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, खुद को motivated रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए passionate होना होगा. इसलिए मेरी मानें तो केवल वही चीज़ के ऊपर blogging करें जो की आपको interesting लगता है.

दूसरों के Blogs को पढ़ें
यदि आपको किसी field में successful होना है तब आपको उस field में पहले से स्तिथ competitors के विषय में जानना होगा. ये काम blogging के लिए भी उपयुक्त है. यहाँ पर आपको अपने competitiors के blogs को पहले पढ़ना होगा, वो क्या लिखते हैं और कैसे लिखते है उसे समझना होगा. ऐसा करने से आप उनके strategies को समझ सकते हैं और अपने खुद के दिमाग का इस्तमाल कर खुद अपने strategies तैयार कर सकते हैं. Professional blogging में पढ़ना और लिखना बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हो तब इसमें ज्यादा over-confident होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि पढ़ना भी उतना ही जरुरी होता है.

Copy Cat न बनें
ये बात से तो आप पहले ही परिचित होंगे की आप जिस किसी भी topic पर blog बनायें, उसमें पहले से ही लाखों blog मेह्जुद होंगे. जो की प्राय एक समान articles लिखते होंगे. और ऐसे में यदि आप भी उनके ही तरह दूसरों से copy करने लगेंगे तब आप professional blogging कभी भी नहीं कर सकेंगे. इसलिए कोई भी नयी article लिखने से पहले उसके विषय में data इक्कठा करें, इसके लिए आप अच्छा खासा research कर सकते हैं. और फिर अपने ideas को एक अच्छा सा रूप प्रदान करें जो की लोगों को कुछ value प्रदान करे.

एक Niche पर stick करें
Blogging का ये key है. जिस भी topic या niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही articles लिखें. न की बार बार articles की topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है. उदहारण के लिए अगर आप finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर. ऐसा करने से आपके finance वाले audience Cars के सम्बंधित technical articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके blog का value धीरे धीरे कम होने लगेगा. इसलिए बेहतर यही है की एक ही niche पर stick करें और article लिखते रहें. इससे आपके loyal visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें
Google ने खुद ये कहा है की SEO के दृष्टीकोन से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर articles बेहतर blogs में submit करें. इससे आपके Blog का exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके niche में articles पढ़ते हैं. इसलिए आपको अपने niche के top bloggers की list तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें approach करना होगा guest posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा network build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.

Income Sources बढायें
यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा income generate नहीं कर प् रहे हैं तब आपको अपने income sources बढ़ाने पड़ेंगे. इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप affiliate marketing, banners, promotions, content writing, paid posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Consistent बनें
Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की consistant बनना. यही Consistency एक normal blogger को एक professional blogger से अलग करता है. अपने blog में traffic को loose करना gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें consistantly blogging करना चाहिए. यदि एक blogger consistantly अपने blog पर अच्छे posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा audience बना सकता है, जो की उसके blog के लिए बहुत जरुरी है.

जिन्हें daily posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 posts लिख सकते हैं, इससे उनकी productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की posts की quality और quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें
Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर trust बनेगा और वो आपके blog ke loyal visitor बन जायेंगे. Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया value प्रदान कर लोगों को engage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.

अपने blogging goals set करें
एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है. साल के शुरुवात में ही अपने लिए goals set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा concentrate हो सकेंगे और खुद को motivate भी कर पाएंगे.

Blog को Update करते रहें
आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए. एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के contents को निरंतर update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके audience indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

आखिर ये Professional Blogger करते क्या हैं?

सुनने में भले ही आपके कानों को बहुत अच्छा लग रहा होगा की Professional Bloggers महीने के लाखों रुपये कमाते हैं. लेकिन सच्चाई उतनी हसीन नहीं है. ये professional bloggers की जिंदगी उतनी आरामदायक भी नहीं है जितनी की बोली जाती है. इस आरामदायक जिंदगी के पीछे बहुत सी अलग अलग skills का होना, कई कई घंटो की मेहनत, रात रात भर जागना इत्यादि के बाद ही ये संभव होता है.

धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा लोग online आ रहे हैं ऐसे में नए contents की demand दिनबदिन बढती ही जा रही है. इसलिए यदि आप भी Professional Blogger बनना चाहते हैं तब अपनी कड़ी मेहनत और बताई गयी strategies से आप भी वो मुकाम पा सकते हैं.

आपको यह लेख Professional Blogging क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. अगले दिनों में, में आपको blogging के बारे में और भी जानकारियां दूंगा, जिससे आप आसानी से अपना blogging carrier की शुरुवात कर सकते हैं. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

121 COMMENTS

  1. Sir,Maine jab se aapke articles ko read kiya hai, kafi impress huwa hu, aur kafi khushi hoti hai ki aap hindi blogging k liye itna contributed post / articles likhte hai, jis se ham jaise beginner blogger ko kafi help & motivation milti hai, aap se ek help chahiye,
    Mere site par perday traffic same rahta hai , iski kya wajah ho sakti hai, lagta hai ki koi aisi technical issue hai jo mere blog par perday limited traffic ko control karti hai, mere kahne ka matlab hai ki rojana total page views me bas 100-200 page views ka hi diffrence hota hai, Pls kucch Suggestion dejiye, Thank U.

  2. Sir muje ye bataeye ki muje Job ke leye computer me konsa course karna chaheye
    Sir, accounting, ya PGDCA ya fir dono

    Please sir

    • Gautam ji, Course chahe koi bhi lo lekin aapke paas skill ka hona bahut jaruri hai. Isliye courses ke balde mein skills ke upar jyada kaam karo job ke liye. Skill yani ki koi programming language mein coding, Web development, Photoshop, ya koi dusra software mein achhi jankari.

  3. 5 best Government Schemes in India launched by Modi Government

    26 मई, 2014 को मौजूदा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार का प्रभार संभाला था। जब से उन्होंने कार्यालय ले लिया है, तब से कैबिनेट ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। उनके कार्यकाल को लगभग 4 साल से ज्यादा हो गया है| इन बबीते सालो में प्रधान मंत्री द्वारा बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाओ का शिलान्यास किया गया है जिसके चलते भारत के गरीब वर्ग के लोगो को आर्थिक सहारा मिला है| बहुत सी योजना ऐसी है जिनकी वजह से भारत में विकास का कार्य कई तेज़ी से बढ़ने लगा| आइये इस पोस्ट के द्वारा हम आपको प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की 5 सर्वश्रेष्ठ योजनाओ के बारे में बताते है|

  4. sir, mai blog start karna chahta hu hindi me but mujhe ye nahi samazh aa raha hai. ki blog mai hindi me likhu ya english chat vali hindi me likhu. kon sa better hai . please replay sir………..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.