Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है के आपको professional blogging में interest है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की  ब्लॉग्गिंग क्या है. हम जब भी कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम अपना best skills का इस्तमाल कर उससे अच्छा earn करना चाहते हैं.

Professional Blogging के बारे में जानने से पहले, मैं आपको Blogging के बारे में थोडा idea दे देता हूँ. Blog एक तरह का website होता है, जहाँ लोग अपना knowledge or information शेयर करते हैं.

हर रोज लाखो, करोडो लोग अपनी problems की solution के लिए Google या फिर अलग अलग search engines में search करते हैं. इसका मतलब ये नहीं है के search engine लोगो के problems की solutions रखता है. इसका काम बस ये ही के, ये अलग अलग blogs and websites से information collect करके आपको उनकी links दिखाता है.

हम ये कह सकते हैं के, लोग अपनी जानकारी share करने के लिए blogging करते हैं. इससे दोनों Readers और Bloggers (Writers) का फायेदा होता है क्यूंकि दोनों एक दुसरे की सहायता करते हैं.

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

ब्लॉग या (web log) असल में एक ऐसा Website होता है जिसे की निरंतर update किया जाता है, वहीँ इसमें नए content को अक्सर publish किया जाता रहता है Blogger के द्वारा. वहीँ ब्लॉग को एक informal या conversational style (आम बातचीत करने वाली शैली) में लिखा जाता है.

वहीँ इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी और आकर्षित करने का होता है और साथ ही कुछ लक्ष्य को हासिल करने का होता है, वो चाहे एक बड़ी ही community-building हो या एक business को grow करना, या लोगों को सही जानकारी पहुँचाना भी हो सकता है.

ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

एक web log, जिसे की shortened फॉर्म में “blog” कहा जाता है एक असल में एक web page होता है जिसमें की contents या blog posts मेह्जुद होते हैं. वहीँ इन Blog Posts को लिखने के कार्य को blogging कहा जाता है. यदि किसी को Blogging करना आता है इसका मतलब है की उसके पास में वो सभी skills मेह्जुद हैं जिसका उपयोग कर वो आसानी से एक Blog को run और control कर सकता है.

वहीँ अपने Web page में सही प्रकार के tools का इस्तमाल कर आप लिखने, Blog Post करने, Linking करने और साथ ही Blog के content को इन्टरनेट में share करने में मदद प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको इन सभी कार्यों को करने में आसानी होगी.

ब्लॉग्गिंग सम्बंधित सभी जरुरी परिभाषाएं

अब चलिए Blogging सम्बंधित कुछ जरुरी परिभाषाएं के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.

ब्लॉग की परिभाषा

ब्लॉग एक online journal/diary होता है जो की Internet में उपलब्ध होता है पढने के लिए दुसरे users के द्वारा.

ब्लॉगर की परिभाषा

Blogger असल में वो इन्सान होता है जो की उस Blog का मालिक हो. ये वहीँ इन्सान है जो की ब्लॉग को जिन्दा रखता है उसमें समय समय पर नए blog post, नयी जानकारी, case studies, अपनी opinion (मत) इत्यादि को लिखकर.

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा

Blog Post उस article या कोई content के piece को कहा जाता है जो की blogger द्वारा अपने blog में लिखा जाता है. उदाहरण के लिए, यह article जिसे आप अब पढ़ रहे हैं, यह एक “blog post” जो की मेरे द्वारा इस blog में लिखी गयी है.

ब्लॉग्गिंग की परिभाषा

Blogging का मतलब होता है वो सभी कार्य जो की एक Blogger अपने Blog में नियमित रूप में करता है, जैसे की अच्छे informational blog post करना, उसकी design सुधारना, seo करना, linking करना, sharing करना इत्यादि.

ये सभी कार्यों को मिलाकर इसे Blogging कहा जाता है. वहीँ Blogging करने के लिए आपके पास जरुरत के सभी खूबियाँ मेह्जुद होनी चाहिए. यदि नहीं है तब आप उन्हें दूसरों से सीख जरुर सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग के प्रकार

आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea तो आ गया होगा. अगर blogging का मतलब knowledge शेयर करना है, तो ये professional blogging क्या होता है? जैसे की मैंने आपको पहले बताया था, के हम अगर कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम उससे कुछ income करना कहते हैं. इस तरह से blogging को हम दो category में divide कर सकते हैं.

1. Personal or Hobby Blogging
2. Professional Blogging

Personal Blogging: Personal या Hobby bloggers वो होते हैं, जिनके पास कुछ story or experience होता है शेयर करने को. वो अपने बारे में हो सकता है, या फिर और किसी के बारे में. इन्हें blogging से पैसे कमाना नहीं होता है.

ये तो बस एक hobby के तोर पर blogging करते हैं. वहीँ इनके पास specific strategy या plan नहीं होता. ये बिना किसी motive के शेयर करते हैं. ये बस blogging को time pass के तोर पर करते हैं.

Professional Blogging: वहीँ Professional Bloggers वो होते हैं, जो blogging करके इतना money earn कर लेते हैं के, उनसे उनका घर चल सके. ये उनके लिए एक तरह का business होता है. अब आप सोच रहे होंगे की कैसे ये professional blogger कमा लेते हैं.

तो में आपको बता दूँ की blogs या websites में जो आप ads देखते हैं, ये लोग इसी से पैसे कमाते हैं. वैसे ऐसे बहुत से उपाय है जिससे की ये bloggers अच्छा खासा revenue generate करते है अपने blog से. जैसे की : –

  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching या consulting

ये थे कुछ ऐसे उपाय जिससे ये अपने लिए income generate करते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?

Professional Blogging Kya Hai Hindi

आपको तो इतना समझ आ गया होगा के एक ब्लॉगर क्या है. तो चलिए कुछ ज्ञान की बातें हो जाये. क्या ये संभव है के कोइ बिना planning के business कर सकता है? नहीं, ये संभव नहीं है. Professional bloggers के पास एक अच्छा और बेहतर plan और strategy होता है, जिसके जरिये वो अपने blog से पैसा कमाते हैं.

इसी तरह से एक Professional blogger, एक Personal blogger से अलग होता है. अगर आपको लिखने का सौक है, तो आप आसानी से blogging लाइन में आ सकते है. पर आपको अगर blogging के जरिये अच्छा earning करना है, तो आपको उसके लिए एक बेहतर plan, लगन, मेहनत और धैर्य की जरुरत है.

Blogging ये नहीं है के, अपने आज एक blog बनाया और कल से आपकी earning सुरु हो जाये. उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरुरत है.

Amit Agarwal, जो Indian Professional Blogging के father के नाम से जाने जाते है, उन्होंने अपना job blogging के लिए छोड़ दिया था. वो आज blogging से इनता earn कर लेते है, जो की कोई भी company शायद उनको ना दे पाता.

जो भी अपनी job blogging के लिए छोड़ते है या फिर blogging को ही अपना job मानते है, या तो वो blogging के जरिये अच्छा earn कर रहे होते है, या फिर करना चाहते हैं.

अगर आप कहीं पे job कर रहे हैं तो आपको हर वक्त आपकी seniors की बात सुननी पड़ेगी, office पे टाइम से पहुंचना पड़ेगा, पर blogging में ऐसा नहीं है. आप कहीं से और कभी भी blogging कर सकते हैं. आप खुद ही आपके boss होंगे. तो अभी के इस तेज बढती technology दुनिया में, blogging से अच्छा और कोई job नहीं है.

बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

यहाँ पर में आप लोगों के साथ कुछ ऐसे tips share करने जा रहा हूँ जो की एक आम blogger को professional blogger बनने में काफी सहायक होने वाले हैं. यहाँ पे आप ब्लॉग कैसे बनाए पढ़ सकते है.

Unique बनें

Uniqueness का होना Blogging के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. ये Blogging के लिए एक important factor है. यदि आपका blog unique नहीं है तब लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्यूंकि ऐसे बहुत से blogs हैं जो की एक समान content लिखते हैं और लोग ऐसे समान articles को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं.

और जिस चीज़ को लोग पसंद नहीं करते हैं वो उसे पढेंगे भी नहीं इसलिए आपकी कमाई भी नहीं होगी. इसलिए अगर आपको एक बेहतर professional blogger बनना है तब आपका blog और उसके contents सभी unique होने चाहिए.

आपको Passionate और Patient रहना होगा

यदि आपका लक्ष्य blogging से केवल पैसे कमाना है तब आपको blogging नहीं करनी चाहिए. Success प्राप्त करने के लिए कोई shortcuts नहीं होती है.

यदि आपको एक successful professional blogger बनना है तब आपको इसके लिए निरंतर प्रयत्न करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, खुद को motivated रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए passionate होना होगा. इसलिए मेरी मानें तो केवल वही चीज़ के ऊपर blogging करें जो की आपको interesting लगता है.

दूसरों के Blogs को पढ़ें

यदि आपको किसी field में successful होना है तब आपको उस field में पहले से स्तिथ competitors के विषय में जानना होगा. ये काम blogging के लिए भी उपयुक्त है. यहाँ पर आपको अपने competitiors के blogs को पहले पढ़ना होगा, वो क्या लिखते हैं और कैसे लिखते है उसे समझना होगा.

ऐसा करने से आप उनके strategies को समझ सकते हैं और अपने खुद के दिमाग का इस्तमाल कर खुद अपने strategies तैयार कर सकते हैं. Professional blogging में पढ़ना और लिखना बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हो तब इसमें ज्यादा over-confident होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि पढ़ना भी उतना ही जरुरी होता है.

Copy Cat न बनें

ये बात से तो आप पहले ही परिचित होंगे की आप जिस किसी भी topic पर blog बनायें, उसमें पहले से ही लाखों blog मेह्जुद होंगे. जो की प्राय एक समान articles लिखते होंगे. और ऐसे में यदि आप भी उनके ही तरह दूसरों से copy करने लगेंगे तब आप professional blogging कभी भी नहीं कर सकेंगे.

इसलिए कोई भी नयी article लिखने से पहले उसके विषय में data इक्कठा करें, इसके लिए आप अच्छा खासा research कर सकते हैं. और फिर अपने ideas को एक अच्छा सा रूप प्रदान करें जो की लोगों को कुछ value प्रदान करे.

एक Niche पर stick करें

Blogging का ये key है. जिस भी topic या niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही articles लिखें. न की बार बार articles की topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है.

उदहारण के लिए अगर आप finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर.ऐसा करने से आपके finance वाले audience Cars के सम्बंधित technical articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके blog का value धीरे धीरे कम होने लगेगा.

इसलिए बेहतर यही है की एक ही niche पर stick करें और article लिखते रहें. इससे आपके loyal visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने खुद ये कहा है की SEO के दृष्टीकोन से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर articles बेहतर blogs में submit करें. इससे आपके Blog का exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके niche में articles पढ़ते हैं.

इसलिए आपको अपने niche के top bloggers की list तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें approach करना होगा guest posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा network build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.

Income Sources बढायें

यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा income generate नहीं कर प् रहे हैं तब आपको अपने income sources बढ़ाने पड़ेंगे.

इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप affiliate marketing, banners, promotions, content writing, paid posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Consistent बनें

Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की consistant बनना. यही Consistency एक normal blogger को एक professional blogger से अलग करता है. अपने blog में traffic को loose करना gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें consistantly blogging करना चाहिए.

यदि एक blogger consistantly अपने blog पर अच्छे posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा audience बना सकता है, जो की उसके blog के लिए बहुत जरुरी है.

जिन्हें daily posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 posts लिख सकते हैं, इससे उनकी productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की posts की quality और quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर trust बनेगा और वो आपके blog ke loyal visitor बन जायेंगे.

Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया value प्रदान कर लोगों को engage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है.

साल के शुरुवात में ही अपने लिए goals set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा concentrate हो सकेंगे और खुद को motivate भी कर पाएंगे.

Blog को Update करते रहें

आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए.

एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के contents को निरंतर update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके audience indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर करते क्या हैं?

सुनने में भले ही आपके कानों को बहुत अच्छा लग रहा होगा की Professional Bloggers महीने के लाखों रुपये कमाते हैं. लेकिन सच्चाई उतनी हसीन नहीं है.

ये professional bloggers की जिंदगी उतनी आरामदायक भी नहीं है जितनी की बोली जाती है. इस आरामदायक जिंदगी के पीछे बहुत सी अलग अलग skills का होना, कई कई घंटो की मेहनत, रात रात भर जागना इत्यादि के बाद ही ये संभव होता है.

धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा लोग online आ रहे हैं ऐसे में नए contents की demand दिनबदिन बढती ही जा रही है. इसलिए यदि आप भी Professional Blogger बनना चाहते हैं तब अपनी कड़ी मेहनत और बताई गयी strategies से आप भी वो मुकाम पा सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग्गिंग क्या है (What is Blogging in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post ब्लॉग्गिंग क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleहिंदी में टाइप कैसे करे (कंप्यूटर और मोबाइल)
Next articleMomo Challenge क्या है और कैसे लेता है बच्चों की जान?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

219 COMMENTS

  1. Brother I am from Odisha , I think that you are the legend. I totaly cleared abot what is blog and how it works . you have explained every thing in details. mu bhabu chi jia b tam post ku padhiba tara blog upare doubt rahibani ( https://online-me-jankari.blogspot.com/ )

  2. Blogging ke bare me apne bahut hi behtarin jankari di hai sir
    Blogger blog ko delete krne ka sbse asan tarika

  3. So hi everyone myself Prashant and I am going to tell you through this post ki aap blogging se ek mahine mein Kitna earn kar sakte ho…

    See jaisa ki aap logon Ko bhi pata hai ki online earning ke bahut sare option available Hain, jis per aap kam karke har mahine me ek achcha amount earn kar sakte ho, but if you are new here you are just want to begin this, so this time to keep your thought clear because, ki yahan aapko 15 din yah 1 mahine ke kam per fix salary nahin milegi, you have to continue working over here, and second ki aap blog likhkar ya post likhkar paise nahin earn kr sakte, agar aapko bhi aisa lgta hai to aapko galat lagta hai.

    paise earn karne ke liye aapko apne post me Google ad dikhana hoga. Fir us ad ki vajah se aap earn kar sakte ho na ki aap blog likhkar, but see ye dono aapas me linked hai agar aap post likhoge then aapke post pr traffic aayega aur jab aapke post pr traffic aane lagega to aap google ad dikha skte ho, but iska control aapke hathon me nhi hoga Google ki add kab dikhana hai ya kab nhi, it’s totally depends on google, aur yahan ek baat ka aur bhi dhyan rakhna jaruri hai ki Google ad dikhane se earning nhi blki agar koi us link pr touch krta hai ya us site pr jata hai aapke post ke through tb aapko earning hogi…

    Aur agar aapki koi site achche se run karne lge to sirf ek site pr hi aap depend mt ho jaye. Because we never know ki logon ka intrest kab kis chiz me kam ho jaye aur kab kis chiz me badh jaye. So iske liye agar aapko ek site run karne lagti hai to dusri site bhi banaye. Aur agar aapka kaam achcha chalne lge, aur aapke paas samay ki kami ho to aap logo ko hire kar skte ho jo aapke liye typing ka kam karenge, isse aap dusro ko job de rhe ho aur uski bhi help hogi..

    But ek chiz ka dhyan rakhe ki agar aap new hai is line me aur agar aapko bs ek attraction hai blogging ki ke liye to aap isko apni hobby hi rhne de isse professionally earn karne ke liye sochna band kede. aap iske liye job mat chhod dena atleast tb tk jab tk ki aapki site achche se run na karne lge.

    Because I have seen so many people jinke sath aise hi hua hai. Jinhone shauk me liye blogging Start ki aur shauk se use apna professional earning source bnane ka try kiya, but yahan ulta hi ho gya job to gyi hi gyi thode din try krne pr site run nhi hui, aur wo demotivated ho gye aur blogging bhi chhod Di….

    See if you want to come in this field to isme koi galat baat nhi hai, but you have to update to yourself, aur aapko bht hi jyada dhairya ke sath kaam Krna hoga..

    Mujhe lgta hai ki is post ke madhyam se blog earning se jude sare myths clear ho gye honge…

    Is chamakte damkte field ke bare me koi iski kamiya nhi batana chahta. Aur sabhi sirf aapko apni taraf attract karne ki koshish karte hain. But this is the truth jo aapko janna jaruri hai.. agar apko lgta hai that you have some creative mind, or If you don’t have then you can learn from people, aapka welcome hai block ki is duniya me..

    So I hope ki ye post aapke liye thodi helpful rhi ho.. I tried to give my best and aap logo ke jaise mai bhi hun yrr.. bs aap logon k beech aap logo se seekh rha hun.. so frnds kaisi lgi aapko meri ye post comment section me jarur batana. And if you have any suggestions to bhi mujhe jaroor batana..

    You can contact me through my Email address – [email protected]

  4. Sir
    I have a question

    Kahi bar ham data research karke ek blog likhte h
    Jo ham khud apne hisab se banate h
    Pr jese hamne sara data research karke Likha mtlb vo dusri sites pr available Hain
    To sab copyright ho jata h

    Dusra Kuch chije to same hi HOTA h
    Jese hydrogen Ka symbol h2 Hain

    To ye line har blog Me Same hota h lgbg

    Or d.o.b b to ye sab b copyright me Chala jata h jab ham Kisi plagrism checker se check karte h

    To actual message copyright policy work kese krti Hain
    Kya ye sab be copyright Me ho skta h
    Kyoki symbol or date of birth place ESI chije badli Nahi ja skti

    Iska thoda details me jankari dijiye ya fir ek blog thoda details me likhiye please

  5. ji mujhe yehi aapse ummed thi . apko jaan ke khushi hogi ap behter kar rhe hai. ap jante hai hum kya chahte hai mujhe mere saare sawalo k jawab mile ji apka dhnyabaad .

  6. हेल्लो सर मेने अपना ब्लॉग बनाया है पर
    मेरे ब्लॉग पर 12 आर्टिकल लिख चूका हु
    और मेने गूगल एड्स के लिए अप्लाई किया है
    तो कुछ टाइम दिखा रहा है तो बता सकते है की कितना टाइम लग सकता है

  7. A very good morning to u sirji, my self pinal rathod navlani. I m a new blogger.
    Mujhe aapse ye jan na hai ki mene ek blog baby care k name se banaya hai use publish bhi kiya hai. Par mujhe vo Google pe dikh nahi raha
    Kitana time lagata hai use Google pe aane me.
    Or mujhe dusri bat bhi puchni hai ki har bar blog bana ne k bad contact us, about us, privacy policy ye sab pages banana padta hai.
    Sir kindly req. To send me reply as soon as possible. I m eagerly waiting ur reply.
    Thank u so much.

  8. बहुत अच्छा कंटेंट हे ये मैं अक्सर इसको पड़ता हू, काफ़ी कुछ सिकने को मिला हैँ इस कंटेंट se

  9. bhai aapke blog ko bahut pahle se follow kar raha hu aur jab se video banane lage ho tab se to aur bhi jyada kuch sikhane ko milne laga hai , thank you bhai

  10. I want to write content for your English blog if you need any content writer please i will write good and impressive articles for you please muje moka jo sir i will charge cheap as possible or which amount do you give.

  11. Bahut badhiya well explained article likha hai apne, kafi jankari mili. Request hai ki Backlinks ke bare main bhi ek detailed article likhe .

  12. Bhai aapka site aur YouTube channel bahut hi informative hain aur apke samjhane ka tarika auro se bahut alag hain nice job bro pls help me in getting organic traffic as a fresher blogger

  13. sir meri site ko bnaye ek sal se jada ho gya hai lekin traffic bahut kam aata hai kya aap chek karke bta skte hai ki me kya karu jisse traffic bad jaye

  14. Article is very informative, sir seo friendly contente kaise likhe ? blog ki ranking ke liye kya kya onpage or offpage things matter karti hai ? please answer

    • इसको आसान भाषा में बताया जाये तो उदहारण के तौर पर आप खुद को लीजिये

      आपको सभी आपके नाम से जानते हैं अगर आपके बारे में कहीं बात होती है तो वो भी आपके नाम को जोड़कर ही आपके बारे में बात कर पाते है। जैसे कि नवीन ऐसा है या वैसा है।
      तो जिस तरह आपकी पहचान आपके नाम से है।

      ठीक उसी तरह आपके Blog या Website की पहचान आपके Domain Name से होगी।

      Internet की दुनिया में भी इसी तरह किसी Website या Blog को अपनी पहचान बनाने के लिए एक address की जरूरत होती है। जिसको Domain कहते हैं। जिससे कि लोगों के साथ-साथ Google भी आपको समझ सके।

      और बिना Domain के Hosting भी नहीं लिया जा सकता जिसका सीधा सा मतलब है कि आप कोई बिज़नेस शुरू करें जिसके लिए न तो आपने कोई नाम सोचा और न ही उस बिज़नेस का सामान कहाँ रखा जाये उसके लिए आपके पास कोई shop है।

  15. Professional Blogging keise kiya jata he or kiya kiya article lekhna padtahe batau Bhai
    Mujhe online se income karna bahat intereste he job karna intereste nehihe
    .● Mujhe blogger Account opening time 16 month hogeya mujhe kuchh result nehimila

  16. चन्दन जी,
    आपके ब्लॉग बहुत ही बेहतरीन सरल और अच्छे भाव से समझ में आने वाले हैं
    मैंने भी ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया है क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं

  17. चन्दन जी,
    आपने बहुत ही सरलता से bloging के बेसिक जानकारी दी है । इससे ब्लॉग लिखने वालो को प्रेरणा मिलेंगी । मैंने भी ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया है क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं

  18. Sir ME Janna chahta hon blogs kin kin ideas per trending me he apko mtlb wo kon se topic he jo ziyada famous he

  19. Aapke content or aapke tareeke dono he best hai
    It’s true aapke content ko padhne ke baad
    No one needs to search any result towards blogging
    Heartily Thank you.

  20. Hello sir aap kafi acha contain likhte hai main bhi aapke blog padhte padhte apna blog banaya hai
    thanks for read my comment

  21. आपकी Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge

  22. Sir Thanks For This Post. mujhe bhi professional blogging karni hai is liye me kisi achche blogger ko follow karna chahta hu uske liye mujhe apse achcha aur koi option nahi laga sir you are my inspiration for blogging career

  23. ब्लॉग से सम्बंधित सभी जानकारियों.. खजाना है ये…… हा हा हा धन्यवाद HindiMe.net सब कुछ इतना Detail से और Clear पोस्ट करने के लिए…

  24. बेहतरीन जानकारी !!

    काफी उपयोगी लेख उन सभी के लिए जो भी ब्लॉगिंग में आना चाहते है या फिर इस फील्ड में शुरूआती चुनौतियों का सामना कर रहे है !!

  25. बहोत अच्छी जानकारी दी भाई आपका तो कोई जबाब है नहीं

  26. Aap ki post bhut acchi hai or aapne jiss trahh se likha vo smajh mai assani se aa rha hai thank you so much blogging k bare mai samjhane k lye

  27. Hello sir m Anshul m abhi blogging ke baare me itna kuch nhi Janta but interested hu…..apne ye article bhot interesting likha or bhot axxa bhi likha h ……thank you sir ji but sir please help me

  28. Sir,Maine jab se aapke articles ko read kiya hai, kafi impress huwa hu, aur kafi khushi hoti hai ki aap hindi blogging k liye itna contributed post / articles likhte hai, jis se ham jaise beginner blogger ko kafi help & motivation milti hai, aap se ek help chahiye,
    Mere site par perday traffic same rahta hai , iski kya wajah ho sakti hai, lagta hai ki koi aisi technical issue hai jo mere blog par perday limited traffic ko control karti hai, mere kahne ka matlab hai ki rojana total page views me bas 100-200 page views ka hi diffrence hota hai, Pls kucch Suggestion dejiye, Thank U.

  29. Sir muje ye bataeye ki muje Job ke leye computer me konsa course karna chaheye
    Sir, accounting, ya PGDCA ya fir dono

    Please sir

    • Gautam ji, Course chahe koi bhi lo lekin aapke paas skill ka hona bahut jaruri hai. Isliye courses ke balde mein skills ke upar jyada kaam karo job ke liye. Skill yani ki koi programming language mein coding, Web development, Photoshop, ya koi dusra software mein achhi jankari.

  30. 5 best Government Schemes in India launched by Modi Government

    26 मई, 2014 को मौजूदा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार का प्रभार संभाला था। जब से उन्होंने कार्यालय ले लिया है, तब से कैबिनेट ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। उनके कार्यकाल को लगभग 4 साल से ज्यादा हो गया है| इन बबीते सालो में प्रधान मंत्री द्वारा बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाओ का शिलान्यास किया गया है जिसके चलते भारत के गरीब वर्ग के लोगो को आर्थिक सहारा मिला है| बहुत सी योजना ऐसी है जिनकी वजह से भारत में विकास का कार्य कई तेज़ी से बढ़ने लगा| आइये इस पोस्ट के द्वारा हम आपको प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की 5 सर्वश्रेष्ठ योजनाओ के बारे में बताते है|

  31. sir, mai blog start karna chahta hu hindi me but mujhe ye nahi samazh aa raha hai. ki blog mai hindi me likhu ya english chat vali hindi me likhu. kon sa better hai . please replay sir………..

  32. Thanks bhai..Mujhe aapke sare articles bahut pasand aate hain aur aapke hi articles pad kar main blogging ke baare mein jana hu aur pehle blog bana raha hu..Asha karta hu aap mere blog ko dekhenge aur batayenge ki blog kaisa hua hai aur kya kya karne se blog accha ho sakta hai..Thanks.

  33. चन्दन जी,
    आपने बहुत ही सरलता से bloging के बेसिक जानकारी दी है । इससे ब्लॉग लिखने वालो को प्रेरणा मिलेंगी ।
    नीरज श्रीवास्तव
    www.janjagrannews.com

  34. Bhai aapne professional blogging ke baare me bahut achha likha hai…
    mujhenla hapost ko read karne se bahut kuchh sikhne ko mila hai…

  35. सर जी आज पहली बार मैंने आपकी साइट को विजिट किया है मुझे बहुत अच्छा लगा आपके आर्टिकल पढ़कर मेरे अंदर भी एक जुनून पैदा हुआ है कि मैं भी एक ब्लॉगर बन सकती हूं अगर आप जैसे महान व्यक्ति उनका सहयोग रहा तो भविष्य में मैं भी एक अपना ब्लॉग बनाकर कामयाब होने की दिल में तमन्ना रखती हूं आशा करती हूं आप मेरी इस उम्मीद पर खरे उतर कर मुझे कामयाब बनाने में अपना सहयोग दें ईश्वर आपकी मनोकामनाएं पूरी करें और आप एक कामयाब ब्लॉगर बनकर इंडिया का बेस्ट ब्लॉगर के नाम लिस्ट में आए प्रथम नंबर पर आपके आर्टिकल बहुत अच्छे हैं सर धन्यवाद हिंदी में अच्छी जानकारी देने के लिए मैं पटना से हूं

    • दिल से आपका बहुत बहुत धन्यबाद.
      अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते है तो हम आपको पूरी तरह से सहयोग करेंगे. अगर आपके अन्दर कुछ कर दिखने की जूनून है तो आप एक बहुत बड़े ब्लॉगर बन सकते है.

  36. Sir ,contents writing mein kese career bana skte hai meri english acchi nhi hai aur jada tar english mein contents writing ki demand hoti hai

    • Hello suman ji, yadi aap content writing mein carrer banana chahte hain tab aapko english thoda sikhna padega kyunki english ki hi jyada demand hai abhi ke time mein iske liye aapko dhire dhire ise practice karke sikhna padega.

  37. बहुत अच्छी जानकरी सर में आने neeche पर stick नही थी इसलिए अभी तक पीछे थी जानकरी के लिए धन्यवाद

  38. Agar aap ek successful blogger Banna chahte hai toh aapko apna Sara Dhyan SEO par dalna padega . SEO aur user experience Ko badhane par aapko amazing results milenge .

  39. ब्लॉग पर कितने सबक्राइबर हों तब आप गूगल एडसेंस से जुड़ पायेगें।

  40. Bahot Baddiya Chandan ji, Keep it up.
    Maine bhi haal hi me blogging shuru ki hai.Main Motivation ke liye article likna chahta hun.

  41. Aap ki post Kafi acchi hai aur Kafi Samjhane Main aa rahi hai dhanyavad is Prakar ke article likhne ke liye bas Mera Ek Sawal Hai Aapse Main Ek blogger banana Chahta Hoon Lekin Mujhe Bataye blog Likhna blogger page payi hai ya phir Main Apne computer me type karke setting Kar Ke block perfect kar sakta Hoon

  42. sir good mornig
    mere blog par mene ad sense se ad atech kiya he magar abhi bhi ad nahi a rahe he or or mere yaha se diya coad bhi web site par laga rakha he

    admob me bhi ad lagaye he mere apps par to ad chal rahe he mgagar pement nahi ban raha he

  43. hello sir mene apka blog naya naya padhna start kiya he mujhe achha laga padhke me b is field me carier babana chahta hu meri mobile shop he. mujhe isme kaise aage badhna chahiye..

  44. Nice
    Mene phali bar blogging ke bare me padha or ye mujhe bahut accha laga his tarah se apne is subject ko samjhaya it’s really nice.
    But iske aage ki information chaiye mujhe.

    Thanks

  45. Dear sir,
    Mai Janana Chahta Hoon Sir Jaise koi blog writing kar raha to hum unse adha kaam lekar writing kar sakte jisese unka kaam or growth me aa jaye.

  46. Sir mai blogger banana CHAHTi hu mere pass content bhi hai but kabhi Kiya nahi hai to smajh me nahi aa Raha ki kahA se aur kaise suru Kare. Kya ap meri kuchh help Kar sakte hai

  47. Bahut achi post hai chandan ji,
    aap logo ki achi help kar rahe ho. by the way mere blog ko check karke btayiye ki mai apne blog ki traffic badhane ke liye kya karu.

  48. sir blogway saftwere download kiya hu usme de rahaki type in the url of the blog or rss link that you want to subscribe to. Esme kya dalna h sir pleasevbataye

  49. Bloging k bare me apne samjhaya realy helpful hai naye logo k liye jo bloging me apna career banana chahte han ya bloging ko samajhna chahte hani. anpe samjhaya google ya koi bhi search engine hame information kaha se deta hai ye acha laga… thanks for nice article.

  50. Chandan ji aapne bahut achhe se peofessional aur personal blogging ke bare me bataya hai. Infact blogging me mujhe ye bat bahut achhi lagti hai ki aap ke upar apko sunane ke liye koi nahi hota aap khud ki marji ke malik hote hai. Buri baat ye lagti hai ki shuru me bahut adhik patiemce karna padta hai bahut mehnat karke bhi result khuch khash nhi dikhai dete.

  51. Well written article, Or bahut khubsurti se ek-ek baat samjhayi hai apne. Kahi bhi aisi koi baat nahi batayi jo samajh naa aayi ho.

  52. Hello ,

    Really great article inspiration for new bloggers, It is like a step by step process to get success in blogging. Need a lot of efforts and dedication to become a successful blogger. you are doing great job Now I will do blogging more passionately with my job. Please keep writing and motivate others for blogging. it’s very interesting .

    Thank you once again for sharing your story.

    All the best for your future.

    Have a awesome day ! Happy Blogging 🙂

    • Thanks, Pravitra.
      I agree with you. Blogging at the professional level is not that much easy what people think. It needs a lot of efforts, dedication and the main thing is smart work.
      Keep coming 🙂

    • If you are making enough money from blogging, then it would be a great decision to become a professional blogger.
      Thanks for sharing your thoughts.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here