Instagram Reels की पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप भी एक TikTok User थे तब मुझे मालूम है आपको भी tiktok के जाने के बाद काफ़ी दुःख हुआ होगा. क्यूंकि TikTok Videos सच में काफी entertaining हुआ करते थे. लेकिन अभी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि खुद Instagram ने भी अपने पांव short video format में रख चुके हैं. जी हाँ दोस्तों Instagram Reels के जरिये अब Instagram भी काफ़ी popular short video apps के श्रेणी में खुद को स्थापित करने में जुट चुके हैं.

अब जबकि TikTok भारत में पूरी तरह से Ban हो चूका है, तब ऐसे में Instagram Reels के पास एक बहुत ही बड़ा सुनहरा मौका है खुदके इस platform को लोगों के बीच popular करने का. हमने पहले ही ये देख चूका है की बहुत से apps जिन्हें की Indian developers के द्वारा बनाया गया है, जैसे की Mitron और Chingari, वो काफ़ी हद तक लोगों को अपने तरफ आकर्षित करने में सफल हो चुके हैं.

Instagram जिसका असली मालिक खुद Facebook ही है वो आसानी से TikTok audience को अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है, क्यूंकि इसके खुदके पास Millions की तादाद में Users मेह्जुद हैं. वहीँ आज के इस article “Instagram Reels क्या है और download कैसे करें?” में आपको कुछ ऐसे चीज़ों से रूबरू करूँगा जो की आगे चलकर आपके काफ़ी काम आने वाले हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

इंस्टाग्राम रील क्या है – What is Instagram Reels in Hindi

instagram reels kya hai hindi

Instagram Reels असल में एक नयी Video-Music remix feature है जिसे की Instagram के द्वारा launch किया गया है. वहीँ यह नयी feature “Reels” के नाम से भारत में काफ़ी ज्यादा popular होने लगा है.

Reels के जरिये, users बड़ी ही आसानी से 15 seconds वाली video clips बना सकते हैं, वहीँ उसमें वो background music भी set कर सकते हैं, और finally उन्हें Stories के रूप में share भी कर सकते हैं.

Instagram की इस नयी feature “Reels” को सबसे पहले Brazilian market में testing के रूप में release किया गया था लेकिन चूँकि अभी भारत में short video apps को लेकर लोगों में काफ़ी उत्साह है, तो इसलिए उन्होंने इसे India में भी release करने का सोचा.

इंस्टाग्राम रील फीचर

Instagram Reels Feature की अगर बात करें तब ये Users को allow करता है 15-second वाली videos बनाने के लिए, जिसमें की वो Instagram की filters के साथ साथ popular songs का भी इस्तमाल कर सकते हैं. इसमें आपको बहुत से editing tools जैसे की timer, speed, rewind और align भी देखने को मिल जायेंगे. वहीँ आप जो भी content बनाते हैं Reels पर वो अपने आप ही by default shared होते हैं Explore feed पर.

इसके साथ Users के पास एक और option भी होता है अपने content को खुदके grid में post करने के लिए. इसके साथ साथ app में एक dedicated section भी मेह्जुद होता है profile पर वो भी Reels के लिए.

ये Users को allow करती हैं ज्यादा से ज्यादा audience तक पहुँचने के लिए. वो चाहें तो इन clips को Explore में share कर इसकी visibility को काफ़ी हद तक बढ़ा सकते हैं जिससे की ज्यादा लोगों तक आपकी यह video पहुँच सके वहीँ आपके followers की संख्या भी बढ़ सके. इसके अलावा वो चाहें तो इन Reels को एक video clip के हिसाब से platform के परे भी share कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम रील डाउनलोड कैसे करे?

यदि आप भी Instagram Reels को download करना चाहते हैं तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, कोई भी अलग से separate standalone app नहीं है Reels के लिए और यह feature आपको Instagram के Official App में ही integrated हुआ नज़र आएगा. यह Instagram Stories Section के हिस्से के रूप में नज़र आएगा.

Users आसानी से 15-second वालि videos शूट कर सकते हैं इस feature के इस्तमाल से और साथ में वो उसमें music और AR effects भी add कर सकते हैं उनके content पर.

Instagram Reels कैसे बनाये?

Instagram Reels create करना बहुत ही आसान और simple बात है लेकिन आपको सबसे पहले Reels feature को अपने Instagram account पर लाना होगा. यदि आपने अभी तक Instagram Update नहीं किया है तब जल्द ही उसे upadate कर लें, ताकि आप Reels का मज़ा उठा सकें.

चलिए अब जानते हैं की कैसे आप Instagram Reels Create कर सकते हैं.

1. सबसे पहले Open करें Instagram.

2. फिर Tap करें camera icon पर जो की top-left में मेह्जुद होता है.

3. यहाँ पर नीचे आपको कुछ options नज़र आयेंगे जैसे की Live, Story, और Reels. अब आपको Reels पर tap करना है.

4. अब आप चाहें तो अपनी Reels create कर सकते हैं Instagram पर. किसी भी video clip की maximum length या लम्बाई होती है 15 seconds.

5. यदि आप Instagram Reels रिकॉर्ड करना चाहें, तब आपको tap करना होगा बड़े white circle icon को. वही button को click करने पर आप recording को बंद भी कर सकते हैं.

6. अपनी recording को शुरू करने से पहले आप चाहें तो कुछ effects via icons add कर सकते हैं जो की आपको बायीं ओर नज़र आएँगी.

7. यदि आप adjust करना चाहते हैं video recording speed को तब दायीं arrow icon को click कर आप ऐसा कर सकते हैं, ये दिखने में play button के तरह ही नज़र आता है. वहीँ आप अपने videos को slow motion में up to 0.3x या speed में up to 3x में भी record कर सकते हैं.

8. यदि आप किसी भी प्रकार का effects add करना चाहें अपने videos पर, तब tap करें smiley button और swipe right करें बड़े white circle को. ऐसा करने पर आपको सभी available effects नज़र आ जायेंगे और यहाँ से आप अपने जरुरत के अनुसार कोई भी चुन सकते हैं. उस बड़े white circle के बिच में आपको effect icon नज़र आएगी, इसमें आप tap कर recording शुरू कर सकते हैं.

9. Instagram Reels में भी आपको एक three-second timer set करने का विकल्प मिलता है कोई भी clip की recording शुरू करने से पहले. अब आपको Tap करना होता है timer icon जो की बायीं और स्तिथ होता है और फिर आपके clip की duration को set करना होता है (0.1 से लेकर 15 seconds) और फिर tap करें Set Timer. जब आप recording शुरू करते हैं, तब आपको एक एक three-second वाला timer नज़र आएगा screen पर वो भी video के शुरू होने से पहले.

10. आखिर में आप चाहें तो कोई भी music add कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बायीं ओर की music icon पर tap करना होता है. इसकी सबसे best part यह है की आपको इसमें lyrics दिखाई पड़ती है screen पर और वहीँ आप गाने के किसी भी हिस्से को चुन कर इस्तमाल कर सकते हैं.

जहाँ TikTok में आपको किसी एक गाने के specific 30-second clip को ही allow किया जाता था वहीँ Instagram Reels में आप अपने पसंदीदा गाने के किसी भी हिस्से को चुन सकते हैं.

आप चाहें तो music add भी कर सकते हैं किसी एक video को record करने से पहले वो भी lip-sync videos create करने से पहले, या आप recording करने के बाद भी एक बढ़िया सा soundtrack चुन सकते हैं. ये थी कुछ basics जिनका उपयोग कर आप Instagram Reels create कर सकते हैं.

क्या Reels Users को अपने ओर आकर्षित कर पायेगा?

जी जरुर ही Reels Users को अपने तरफ आकर्षित करने में सक्षम हो पायेगा. ऐसा इसलिए क्यूंकि Instagram के पास 88 million users से ज्यादा मेह्जुद हैं वो भी केवल भारत में. वहीँ उनकी एक prime market भारत ही है.
वहीँ TikTok के ban होने पर Instagram के पास एक बहुत ही बड़ी opportunity सामने है जिसका उपयोग कर वो आसानी से अच्छे content creators को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं.

रील में लोकप्रिय होने के कुछ बेहतरीन टिप्स

जब आप कोई Reels को share करते हैं जिनमें की कुछ certain songs, hashtags या effects मेह्जुद हो, तब ऐसे में आपकी video दिखाई पड़ती है उन dedicated pages pages पर जब कोई उन song, hashtag या effect पर click करता है.

Reels असल में funny, creative, real और सबसे ज्यादा fun वाले होने चाहिए. एक ideal Reels की अवधि होती है 15-second video, वहीँ में आपको कुछ ऐसे चीज़ों को शामिल कर सकते हैं जो की उन्हें popular होने में मदद करेंगी.

* ऐसे Clips पर ध्यान देना चहिये जो की आश्चर्य वाले हों, वहीँ लोगों को जोर जोर से हसने में बाध्य कर रहे हों यानि की उनकी comedy timing सही हो.

* आपको ऐसे clips बनाने चहिये जिन्हें की बार बार देखा जा सके, वहीँ वो sharable हों और लोगों को उससे खुशी मिले.

* आपके content बहुत हद तक relatable, culturally relevant, inspiring और responsible भी होने चाहिए.

अगर आप अपने reach को ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं Reels के माध्यम से, तब आपका account public होना चाहिए. क्यूंकि अगर आपका account private हो तब जब आप अपने Reels को share करते हैं अपने Feed, Stories पर तब वो 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इंस्टाग्राम रील क्या है (What is Instagram Reel in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को इंस्टाग्राम रील डाउनलोड कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Instagram Reels इस्तिमाल कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

5 COMMENTS

  1. This is one of the oldest and trusted tech blog websites on the web. Since 2011 This website has been live on the web. This blog helps me Lot this on a good website that provides helpful information. This is www.myketech.com this is my website you find more tech information form a trusted website.

    Thank you

    Myketech.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here