TikTok क्या है और टिक टॉक वीडियो कैसे बनाएं?

TikTok TikTok जहाँ पर भी देखो आपको टिक टॉक वीडियो और साथ में TikTok के creators सभी जगहों में आसानी से देखने को मिल जायेंगे. ये TikTok:Video Sharing App बहुत ही कम समय में popular हो गया है.

जहाँ कुछ समय पहले Video Website में केवल YouTube और Facebook का ही दबदबा था, वहीँ TikTok और Like App जैसे विडियो sharing apps के आ जाने से इनकी popularity में काफी कमी देखने को मिली है.

लोगों को यह नया मनोरंजन वाला app बहुत ही भा रहा है. इसलिए केवल भारत में ही TikTok App के करीब कई million users हैं. वहीँ इसमें इतने बढ़िया बढ़िया features हैं की आप कुछ seconds के भीतर ही एक बढ़िया सा creative video बना सकते हैं.

वहीँ ऐसे भी बहुत से लोग है जिन्हें की इसके विषय में जानकारी नहीं है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों TikTok क्या होता है, टिक टॉक पर वीडियो कैसे बनाएं और इसका पूरा इतिहास ऐसे और भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख टिक टॉक की जानकारी हिंदी में पढने को मिलेगा. तो फिर बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं.

टिक टॉक अप्प क्या है – What is TikTok in Hindi

TikTok Kya Hai Hindi

टिक टॉक एक प्रकार का short-form, video-sharing app है जो की users को allow करता है 15 seconds वाले videos बनाने के वो भी किसी भी topic पर.

TikTok एक Social Media Video App है जो की iOS और Android दोनों ही Platform में उपलब्ध है. इस video app का इस्तमाल कर आप बहुत से short lip-sync, comedy, और talent वाले videos बना सकते हैं. वहीँ उन्हें दुसरे social media platforms में आप share कर सकते हैं.

TikTok अपनी एक अलग से app भी maintain करती है Chinese market के लिए, जिसका नाम है Duyin, जिसमें करीब 300 million से भी ऊपर active monthly users मेह्जुद हैं. ये नयी app की logo एक combination होती है Musical.ly और Duyin logos की.

टिक टॉक को कब और किसने बनाया है?

TikTok को सन 2017 में ByteDance के द्वारा launch किया गया वो भी चीन के बाहर.

टिक टॉक एप को कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है?

TikTok – Real Short Videos की एक free social media app है जिसका इस्तमाल कर आप Videos को देख, create, और share कर सकते हैं. इसमें आपको सभी top hits music का soundtrack मिल जायेंगे वो भी आपके phone पर ही.

वैसे ये पहले musical.ly के नाम पर जाना जाता था, वहीँ जब इसे rebrand किया गया, जिसके कारण दो apps merge हो गए August 2018 में उसके बाद से ये TikTok के नाम से जाना गया.

टिक टॉक का मालिक कौन है?

TikTok का मालिक है ByteDance. जो की एक $75 billion Chinese tech giant भी है.

ByteDance इसे short video app TikTok का मालिक होने के साथ साथ, उनकी एक news aggregator service भी है जिसका नाम है Toutiao.

टिक टॉक हिंदी में (इतिहास)

Bytedance ने Musical.ly को 9 November 2017 में ख़रीदा, जिसके लिए उन्हें करीब $1 billion देना पड़ा. चूँकि Musical.ly पहले ही US में काफी popular था, इसलिए TikTok को यह एक बहुत ही बढ़िया मौका लगा अपने business को चीन के बाहर बढ़ाने में.

उन्होंने दो existing accounts को, वो भी दोनों programs के उन्हें एक सिंगल app में merge किया और उसका नाम रखा TikTok.

TikTok का असली Chinese version है Douyin, जिसे की एक अलग ही app के तरह अब भी रखा गया है ख़ास china के लिए. Douyin की भी काफी बड़ी user base है जो की करीब है 300 million monthly active users.

TikTok की core business वही Musical.ly वाली ही है, जहाँ की users upload और share करते हैं 15-second videos, जिसे की soundtracked किया जाता है music clips के द्वारा.

टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें

अगर आप TikTik App का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं की TikTok App कैसे डाउनलोड करें :-

1. Download App – सबसे पहले TikTok App को डाउनलोड करे.

TikTok Android App – Link
TikTok iOS App – Link

2. Install App – एप्प को डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले.

3. Open App – अब आप एप्प ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है.

TikTok के इतना ज्यादा लोकप्रिय होने का कारण क्या है?

जब से TikTok को लांच किया गया है तब से लेकर आज तक इसकी popularity दिनबदिन बढ़ते ही जा रही है.

October 2018 में, ये Apple Store का सबसे ज्यादा download किये जाने वाले apps में से एक था. वहीँ कुछ report के अनुसार अभी के समय में TikTok की user base करीब 130 million से भी ज्यादा है.

चलिए अब जानते हैं की वो क्या कारण है की TikTok इतनी जल्दी इतना popular हो रहा है.

Celebrity Endorsements करना

इस app को बहुत से celebrities के द्वारा पसदं किया गया और इस्तमाल भी. वहीँ बहुत से celebrities ने इसका इस्तमाल भी किया अपने films की promotion करने में, जिससे हुआ ये की इस app की popularity काफी हद तक बढ़ गयी.

वहीँ बहुत बार देखा गया है इस app ने बहुत से paid partnerships भी किये काफी celebrities के साथ, वो भी काफी अलग अलग क्ष्येत्र में, जिन्होंने की इस app को promote किया local audiences के साथ.

वहीँ कुछ celebrities ने challenges करना शुरू कर दिया इस app में जिसे की लोगों ने खूब सराहा. मुझे तो लगता है की Celebrity partnerships एक बहुत ही कारगर फैसला था जिसने की TikTok के geographical expansion strategy को भली भांति होने में मदद करी.

वहीँ celebrites के साथ साथ Influencers ने भी इसे popular करने में काफी सहायता प्रदान करी.

Localised Content का होना

एक दूसरा बड़ा कारण है TikTok app के इतना ज्यादा popular होने का की, भले ही ये एक global app है, लेकिन इसकी एक strong focus localised content पर भी होती है.

ये app अक्सर run करती है local contests और challenges, जो की local trends को capture करते हैं, वहीँ वो इसके लिए इस्तमाल करते हैं localised hashtags का.

TikTok बीच बीच में ऐसे contests run करती है, जिसमें की creators को बढ़िया और रोचक videos बनाने के लिए कहा जाता है. वहीँ वो उनमें से top 10 creators को एक event organize कर उसमें पुरस्कृत करती है. इससे creators में नाम कमाने का एक बहुत ही बढ़िया मौका मिल जाता है.

Content Creation करना, उन्हें Share करना है काफी आसान

TikTop app ने users के सुविधा के लिए video creation और sharing को काफी आसान कर दिया है. जिससे की कोई non-technical आदमी भी इसे आसानी से चला सकता है.

अब users आसानी से कुछ भी record कर सकते हैं उनके दिनचर्या में और उसे तुरंत ही post कर सकते हैं. चूँकि इसमें short video होते हैं इसलिए न तो video-creation कठिन होता है और न ही इन्हें देखने में viewers को तकलीफ या bore लगती है.

वहीँ इसकी AI को कुछ इसप्रकार से develop किया गया है की इसमें आपको वही videos ही दिखाई पड़ेंगे जिसमें की आपकी रूचि हो. मतलब की आपके searches के ऊपर videos का show करना निर्भर करता है.

टिक टॉक अकाउंट कैसे बनाते हैं?

एक बार आपने अपने SmartPhone में TikTok App को install कर लिया है, तब आपको उसे इस्तमाल करने के लिए Account बनाना होता है.

अब सवाल उठता है की आप TikTok App में Account कैसे बनाये? तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे आप सरल प्रक्रिया का पालन कर TikTok Account कैसे बनाये.

1. App को Open कीजिये
आपको सबसे पहले TikTok App को open करना होता है.

2. Profile पर Tap करें
अब इसमें आपको आखिर में Profile का ऑप्शन दिखाई पड़ सकता है जिसपर आपको tap करना होगा.

3. अब Create करें Account
अब आप इसमें अपना Account Create कर सकते हैं. जिसमें आप चाहें तो अपना फ़ोन नंबर या अपनी Email Id से भी Account बना सकते है या चाहें तो Facebook, Instagram, Twitter और Google Account से भी इसमें account create कर सकते है.

4. Sign Up करें Account पर
सबसे आसन तरीका है की आप अपने फोन नंबर और Email का इस्तमाल कर Account बनायें. इसलिए ऐसे करने के लिए आपको Sign Up With Phone Or Email पर क्लिक करना होगा.

5. Enter करें Phone Number/ Email
इसमें आपको पहले ही अपने पास Phone रखना पड़ेगा, वहीँ Email भी याद रखें . Account बनाने के लिए आपको Phone नंबर के साथ साथ Email की भी जरुरत पड़ सकती है. जब आप अपना नंबर डालेंगे तब आपको एक वेरिफिकेशन Code आ सकता है जिसे की आपको यहाँ Enter करन होगा.

6. फिर Password Enter करें
Account बनाने के प्रक्रिया के अंत में आपको अपने Account के लिए एक पासवर्ड डालना है. ऐसा करने के बाद आपका Account बनकर तैयार हो चूका है. अब इसका इस्तमाल आप Short Video Create करने के लिए कर सकते हैं.

टिक टॉक कैसे चलाते हैं – How to Use TikTok in Hindi

यदि आप भी TikTok App इस्तमाल करने में बिलकुल ही नए हो, तब शायद आपके मन में भी काफी सवाल आ रहे होंगे की आखिर ये tiktok app कैसे इस्तमाल किया जाये.

लेकिन घबराने वाली कोई भी बात नहीं है क्यूंकि यहाँ पर आपको मैं कुछ ऐसे चीज़ों के विषय में जानकारी प्रदान करूँगा जिससे की आपको Tiktok app इस्तमाल करना आसन लगने लगेगा.

1. HOME: जैसे ही आप अगर Tik Tok App को open करते है तब आपको तुरंत सामने ही मुख्य दो विकल्प दिखाई पड़ेंगे. एक है Following और दूसरा है Follow Me का.

यदि आप Following पर click करते हैं तब आपको उन creators के videos दिखाई पड़ेंगे जिन्हें की आप follow कर रहे होते हैं.
वहीँ यदि आप Follow Me पर click करते हैं तब आपके सामने आपके द्वारा बनाये गए videos ही दिखाई पड़ेंगे.

2. SEARCH: इसमें भी आपको दुसरे social app के तरह search का विकल्प मिलता है, जिसकी मदद से आप किसी creator को या किसी user को ढूंड सकते हैं, बस आपको उसका नाम या hashtag सर्च करना होता है.

3. PLUS BUTTON: ये बटन आपको बिच में कहीं दिखाई पड़ सकता है, इसपर click कर आप अपने videos को record कर सकते हैं और बाद में उन्हें upload भी कर सकते हैं.

4. NOTIFICATION: ये होता है सुचना देने वाला विकल्प या notification icon इससे आपको ये मालूम पड़ता है की आपके video को किसने like या comment किया, वहीँ किसने आपको follow किया इत्यादि.

5. PROFILE: ये होता है आपका profile section, जिसमें आपको अपने बारे में सभी जानकारी दिखाई पड़ती है, वही आप चाहें तो इन्हें बदल भी सकते हैं.

टिक टॉक वीडियो कैसे बनाएं – How to Make TikTok Video in Hindi

अब जबकि आपको ये मालूम पड़ चूका है की TikTok App क्या है, इस app को कहाँ से download करें इत्यादि. अब आखिर में आता है की कैसे आप इसका इस्तमाल कर Video बना सकते हैं.

वैसे तो TikTok पर video बनाना काफी आसान है इसलिए ही इसे सबसे ज्यादा popularity मिल पाई है वो भी इतने कम समय में.

इसमें आपको एक बढ़िया सा music का चुनाव कर आपको अपने talent का इस्तमाल कर बढ़िया video बनाना होता है, जिससे की वो लोगों को रोचक लगे और उनका बढ़िया मनोरंजन भी हो सके.

1- एक बार आपने App को open कर लेने के बाद, निचे में आपको + का एक button दिखाई पड़ेगा, वहीँ उसमें आपको click करना होता है.

2- फिर आगे आपको एक sound का चुनाव करना होता है जिसके लिए आपको screen पर स्तिथ Pick a Sound को click करना होता है.

3- अब आपके सामने बहुत से sounds, या उनकी एक playlist दिखाई पड़ेगी, इससे आपको अपने लिए एक मन पसंदीदा गाना चुनना है (वहीँ उसे आप इस्तमाल करने से पहले सुन भी सकते हैं), या फिर आप My Sound पर क्लिक करके अपने mobile से ही गाने का चुनाव कर सकते हैं. वहीँ आप खुदका voice भी दे सकते हैं.

4- अब आपके सामने स्तिथ screen के दाहिने ओर बहुत सारे options दिख सकते हैं जिसमें की Motion (इसका इस्तमाल कर आप video को slow और fast कर सकते हैं), Filters, Countdown, Beauty mode, Effects इत्यादि.

इन सभी विकल्पों के अपने ही कार्य होते हैं. आपको जिसका भी जरुरत पड़े उन्हें आप चुन सकते हैं. केवल video ही नहीं आप audion में भी बदलाव ला सकते हैं जैसे की उन्हें trim करना.

5- अब आती है Video record करने की बारी, इसके लिए आप video button पर click करके 3 से 15 second तक का video आसानी से बना सकते हैं.

6- अब आता है Video का अंतिम चरण, यहाँ पर आप एक बार Video record कर लेने के बाद आप उसमें जरुरी सभी बदलाव कर सकते हैं. जैसे की आप special effects डाल सकते हैं, ऑडियो में बदलाव कर सकते हैं.

एक बार ये कर लेने के बाद आपको video के लिए एक Title और Hastag डालना होता है, फिर आप उसे publish कर सकते हैं.

एक बार आपने अपना video publish कर लिया फिर आप उसे अलग अलग social media platform पर share कर सकते हैं. जिससे की आपका video ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके.

TikTok vs Musically

Tik Tok को पहले musical.ly के नाम से जाना जाता था. यह एक social media platform है जिसका इस्तमाल short music video को create, share और discover करने के लिए किया जाता है.

जहाँ पहले musical.ly का इस्तमाल लोग अपने आप को express करने के लिए करते थे वो भी गाने गा कर. डांस कर, comedy कर और साथ में lip-syncing करके. वहीँ इस app को अब लोग TikTok के नाम से जानते हैं.

इसमें पूरी तरह से नयी logo का इस्तमाल किया गया, वहीँ इसमें सभी वही features भी हैं जो की musical.ly में थे और ये भी users को छोटे 15 seconds वाले videos record करने का अवसर देते हैं, जिन्हें वो बाद में community के साथ share कर सकते हैं.

TikTok को आप musical.ly की तुलना में बेहतर बता सकते हैं क्यूंकि इसमें आपको दोनों ही Apps के बेहतरीन features देखने को मिल जायेंगे.

टिक टॉक पर बैन क्यों लगा

अभी कुछ समय पहले की बात है July 2019 में TikTok को इंडिया (भारत) में बेन कर दिया गया था. मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद Google Play Store और Apple Store से TikTok App को हटा दिया गया था. जिसके कारण TikTok company को काफी नुकशान भी हुआ था.

इसका मुख्य कारण था की बहुत से users इस platform का इस्तमाल कर 18+ content को share कर रहे थे. जो की करना पूरी तरह से गैर क़ानूनी था.

लेकिन अब ये ban पूरी तरह से हट चूका है. वहीँ आपको TikTok App फिर से Google Play Store और Apple Store में दिखाई पद जायेगा.

TikTok का भविष्य

TikTok की वर्तमान popularity बहुत ही अचंभित करने वाली है, लेकिन इस बात की कोई भी guarantee नहीं है की ये भविस्य में ऐसा रहने वाला है. क्यूंकि बहुत से social media sites आये जो की शुरू में तो काफी popular थे लेकिन बाद में उतने असरदार नहीं हुए जैसे की Instagram, YouTube, Facebook हुए.

इसलिए यदि इसे भी अपनी एक अलग पहचान बनानी है तब उसे अपने को लगातार innovate करना होगा और साथ में अपने user base को नए चीज़ों में engage करना होगा.

वहीँ उन्हें इस platform को ज्यादा marketing-friendly करना होगा brands के लिए जिससे की वो इस app को establish कर सकें एक social network के तोर पर.

अभी जिस तरह से tiktok काम कर रहा है वो सही है, वहीँ यदि वो brand engagements कर अगर उसे capitalize कर सकें तब ऐसे में ये दुसरे social media platforms को भी आगे चलकर compete कर सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख टिक टॉक क्या है (What is TikTok in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को टिक टॉक वीडियो कैसे बनाएं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. वहीँ comment पर आप हमें अपनी पसंदीदा tiktok contents के विषय में भी बता सकता है.

यदि आपको यह post टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here