लिफ्ट का आविष्कार कौन किया?

जब भी आप कोई बड़ी ईमारत देखते हैं तब जरूर से आपके मन में ये जरूर आया होगा की इसमें लिफ्ट होगी या नहीं. लेकिन क्या आप जानते है की लिफ्ट का आविष्कार किसने किया?

यदि नहीं पता तो आज आप इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. दोस्तो आज हम जो बड़ी बड़ी आसमान छूती इमारते देख रहे हैं इसमें इंसान को पैदल चढ़ने उतरने की समस्या को आसान बनाने के लिए जिस लिफ्ट का इस्तेमाल किया जाता है क्या आप जानते हो उसकी खोज किसने की और इसकी खोज कब हुई.

सुनकर बड़ा अजीब लगता है लेकिन लिफ्ट की सहायता से मिनट में बटन दबाते ही फटाक से ऊपर नीचे आया जा सकने की शुविधा मिल जाती है. सीढ़ी चढ़े कितनी भी मंजिल की बिल्डिंग हो उसमे बटन दबाते ही ऊपर नीचे आ जा सकते हैं.

lift ka avishkar kisne kiya

ऑटोमैटिक के दौर मे बड़ी बड़ी इमारतें बिल्डिंग बनी है जिसमे सीढ़िया चढ़ना मुश्किल है हालांकि किसी तरह एक बार तो आदमी चढ़ भी जाये किन्तु अगर बात आये दुबारा की तो इंसान की हालत खस्ता हो जाती है तो ऐसे में ये जानना तो बनता है तो आज के समय में हमारे काम को आसान बनाने वाली लिफ्ट की खोज के बारे में जानेंगे.

यदि आपको जानना है लिफ्ट और उससे सम्बंधित जानकारी तो आर्टिकल में बने रहिये. चलिये शुरू करते हैं.

लिफ्ट क्या होती है?

लिफ्ट एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक साधन है जिसका उपयोग किसी भी वस्तु को ऊँचाई पर लाने ले जाने का काम करती है इसका उपयोग बिल्डिंग, एयरपोर्ट मॉल और बड़े होटलों में अक्सर हमको देखने को मिलता है.

लिफ्ट को एक elevator भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल लोगों को या चीज़ों को ऊपर या निचे लेने या लाने के लिए होता है. इन लिफ्ट को चलाने के लिए electrical motors (विद्युतचलित मोटर) का उपयोग किया जाता है.

लिफ्ट का आविष्कार किसने किया था?

lift ke avishkarak

मॉडर्न सेफ्टी लिफ्ट का आविष्कार “Elisha Graves otis” ने किया था. जिसे की पहली बार कमर्शियल कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया गया क्योंकि ये बहुत ही सेफ थे जिसमें गिरने का बिलकुल भी डर नहीं था.

लिफ्ट का आविष्कार कब हुआ?

लिफ्ट का आविष्कार 1852 ईस्वी में अमेरिका के वैज्ञानिक एलिसा ग्रेव ओटिस ने किया था. तब से लेकर आज तक लिफ्ट के इस आविष्कार में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. आज के लिफ्ट विद्युत द्वारा चलते हैं.

लिफ्ट का आविष्कार क्यों हुआ?

जैसा कि हम जानते हैं कि लिफ्ट का का कार्य आज कंस्ट्रक्शन की बिल्डिंगों बड़े होटलों मॉल और एयरपोर्ट ज्यादा तर बड़ी बिल्डिंगों में समान या व्यक्ति खुद को लाने ले जाने के लिए करता है.

जब लिफ्ट नही था तब किसी भी उचाई पर कोई वस्तु ले जाने के लिए बहुत समस्या हुआ करती थी तब ऊँचाई पर कुछ ले जाने के लिए रस्सियों का प्रयोग किया जाता था जोकि काफी जोखिम भरा होता था इस समस्या का समाधान करने के लिए वैज्ञानिकों ने लिफ्ट का आविष्कार किया.

एलीवेटर का आविष्कार किसने किया?

लिफ्ट को देख कर यही लगता है कि यह modern ज़माने की खोज है लेकिन बिल्कुल नही है लिफ्ट आज से नही बल्कि इसका बहुत लंम्बा इतिहास है इतिहास की माने तो 236 bc में महान रोमन आर्किटेक्ट Vitruvius ने लिफ्ट बनाई बाद में उन्होंने अरकमडीज को बताया .

अगर ऐसा कहे तो बुरा नही होगा कि लिफ्ट की खोज में कई वैज्ञानिको का सतत प्रयास रहा है ! इसलिए किसी एक को पूरा श्रेय देना संभव नहीं है.

पहली Electric लिफ्ट का आविष्कार किसने किया?

पहली Electric लिफ्ट का आविष्कार German inventor “Wener Von Siemens” ने सन 1880 में किया था.

भारत मे लिफ्ट कब आयी?

कोई चीज बने और भारत उससे अछूता रहे ऐसा कभी हो सकता है क्या यहा तो बड़े राजवाड़े थे जिन्हें विदेशी वस्तुओं का काफी सौक था.

जिसकी वजह से जल्द ही भारत मे भी लिफ्ट का आगमन हुआ भारत मे लिफ्ट की शुरुआत 1892 में कोलकाता में राजभवन में लगाइए गयी जिसको लिफ्ट इन्वेंटर elisha graves otis ने ही लगवाया था .

आज आपने क्या सीखा?

आशा है आपको यह आर्टिकल लिफ्ट का आविष्कार किसने किया, से आपको कुछ वैल्यू मिली होगी.

हम हमेशा आपके लिए ऐसे जानकारियां उपलब्ध कराते रहते हैं अगर आप को लिफ्ट के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है तो इसको अपने दोस्तों के लिए गया सोशल मीडिया के अकाउंट पर शेयर करें.

और ऐसे ही दिलचस्प जानकारी वाले पोस्ट के लिए हमारे साथ बने रहे धन्यवाद सदा मुस्कुराते रहें.

धन्यवाद.

पिछला लेखआरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे रोकेगा कोरोना वायरस का संक्रमण?
अगला लेखOTG Cable क्या है और इसका इस्तमाल कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here