Computer Virus क्या है और उसे ख़तम करने का तरीका

What is Computer Virus in Hindi – कम्प्यूटर वायरस क्या है? Computer का इस्तेमाल करना तो सभी लोगों को आता है और जो लोग computer का इस्तेमाल करते हैं उन्होंने virus का नाम जरुर सुना होगा और virus के बारे में बहुत कुछ पता भी होगा की वो क्या है और क्या करता है. लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिन्होंने virus का नाम तो सुना होगा लेकिन virus आपके computer में क्या कर सकते हैं ये उन्हें पता नहीं होगा. इसलिए आज मैं इस लेख में आपको computer virus क्या है और इनसे कैसे बच सकते हैं इसके बारे में बताने वाली हूँ.

What is Computer Virus in Hindi – कंप्यूटर वायरस क्या है?

What is Computer Virus in Hindi
Computer Virus एक छोटा software प्रोग्राम है जिसे आपके computer के operation को और computer के data को delete करने या फिर हानी पहुचने के लिये बनाया गया है. computer virus हमारे जानकारी के बिना ही System को इस तरह ख़राब कर सकते हैं जिसे ठीक कर पाना हमारे बस की बात नहीं होती. computer बहुत सारे software programs से ही चलता है बिना किसी program के computer काम नहीं कर सकता है. software programs computer को सही तरह से काम करने के लिए बनाये जाते हैं और कुछ program computer के काम को बिगाड़ने के लिए भी बनाये जाते हैं.

Computer का अविष्कार इंसान ने किया, computer को चलने के लिए उसके program को इंसान ने ही बनाया और जैसा की मैंने कहा की virus भी एक छोटा program है उसे भी इंसान ही बनाया है. computer virus natural नहीं है ये अपने आप से नहीं बनते, इसे भी programmers ही जान बुझ कर बनाते हैं ताकि वो दुसरे computers को ख़राब कर सकें.

Computer Virus क्या कर सकते हैं?

Computer virus, computer में मौजूद data को corrupt या फिर delete कर सकते हैं. आपके hard disk में store किये हुए data को पूरी तरह से ख़तम कर सकते हैं. computer virus e-mail attachments के जरिये दुसरे computers में भी जा कर उनके computers को ख़राब कर देते हैं. virus आपके computer की speed को बहुत धीमा कर देता है. ये आपके files और program को नष्ट कर देता है.

Malware क्या है – What is Malware in Hindi (हिन्दी)?

Malware का पूरा नाम है malicious software. ये भी एक software प्रोग्राम है जो computers को हानी पहुचता है. Malicious software का मतलब है ख़राब software जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है और एक बार ये आपके system में आ गया तो ये आपके system को पूरी तरह से ख़राब कर सकता है. malware भी एक virus का नाम है जो आपके system के data को धीरे धीरे ख़तम करने लगता है.

Malware हमारे computer में आते कहाँ से हैं? malware हमारे system में बहुत सी जगहों से आ सकता हैं और आज के दिन में जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो common source है वो है internet. internet पर हम रोज कुछ ना कुछ जानकारी हासिल करते हैं. अगर हम वोही जानकारी हासिल करने किसी भी malicious site पर चले गए या कहीं से pirated software, games और movies download कर लिया तो वहां से ही malware online हमारे computer में आ जाते हैं. ये तो थी online malware हमारे computer में कैसे आ जाते हैं उसके बारे में, अब हम जानेगे की offline malware हमारे computer में कैसे आ जाते हैं.

हम सब अपने computers में Pendrive, CDs, DVDs का इस्तेमाल करते हैं.हम Pendrive और CDs दुसरे जगह से लाकर data लेने के लिए जब अपने computer में कनेक्ट करते हैं तब malware इन सभी चीजों से हमारे computer में आ जाते हैं और हमारे computer के data को नष्ट कर देते हैं.

Malware तिन प्रकार के होते हैं- Virus, Worms और Trojan horse. ये तीनो अलग हैं इनका काम भी अलग अलग हैं. ये तीनो अलग अलग तरह से आपके computer को ख़राब करते हैं. चलिए हम इन तीनो के बारे में जानते हैं की ये क्या करते हैं.

Virus kya Hota Hai – What is Virus in Hindi (हिन्दी)

Virus आपके computer में मौजूद files और software को corrupt कर सकता है. मान लीजिये आपके system में एक word का document है जिसमे virus आ गया है, तो ये आपके document के data को delete कर देगा या फिर उस document को corrupt कर देगा जिससे आपको उससे कोई information नहीं मिल पायेगा. या फिर ऐसा भी हो सकता है की ये virus आपके word processing software को ही पूरी तरह से corrupt कर सकता है. ऐसे में अगर आप किसी corrupted file को क्पोय करते हैं या share करते हैं तो ये virus दुसरे computer में जाकर उसके system को भी ख़राब कर देता है.

What is Worms in Hindi (हिन्दी)

Worms भी virus की तरह ही होते हैं लेकिन ये अपने आपको multiply करते हैं और अपने आपको ज्यादा से ज्यादा फ़ैलाने की कोशिश करते हैं. जिसका मतलब है की अगर आपके system में worms आ गया तो वो अलग files की बहुत सारे copies बनाना शुरू कर देते हैं जिसके वजह से system slow हो जाता है. अगर उसी files को हम कॉपी कर दुसरे computer के साथ share करते हैं तो worms वहां भी जाकर files की बहुत सारी copies बनाकर उस computer को भी slow कर देगा.

What is Trojan Horse in Hindi (हिन्दी)

Trojan Horse एक बहुत ही dangerous malware है. ये malware आपके computer में अपनी पहचान छुपा कर आते हैं. जैसे मान लीजिये आप internet का इस्तेमाल कर रहे हो और आप किसी site पर visit किये हो वहां आपको कोई add दिखा जैसे की “click here to win smartphone” और आप उस पर click कर दिए तो trojan horse malware आपके computer में उसके जरिये ही आ जायेगा और आपको इसकी खबर भी नहीं होगी और आपका system पूरी तरह से ख़राब कर देगा. ये बहुत सारे software के रूप में भी internet पर मौजूद रहते हैं आपको लगेगा की वो genuine software है मगर असल में वो एक trojan रहता है जो उस software के अन्दर छुपा हुआ रहता है और एक बार ये आपके computer में आ गए तो ये आपके computer को slow करना शुरू कर देते हैं. उसके साथ ही वो एक दरवाजा खोल देते जिससे और भी तरह तरह के virus और worms आपके computer में आ जाते हैं.

Malware से अपने computer को कैसे बचाएँ?

1) सबसे पहले तो आप किसी भी website पर visit करते हो तो आप एक चीज का ध्यान रहे की वो एक popular और registered website हो और ऐसी किसी भी link पर click ना करें जिससे बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़े.

2) जो Ads आपको लालच देते हो की यहाँ पर click करो और lottery जीतो तो ऐसे adds पर कभी भी click मत करिए. ऐसे ही तरह की लालच हमे e-mails में भी आते हैं तो आप उस mail को भी कभी मत खोलिए क्यूंकि उसमे भी malware के होने का chances ज्यादा रहता है.

ये थी कुछ बातें जो आप जब Internet का इस्तेमाल कर रहे हों तब इन चीजों का ध्यान रख सकते हैं.
3) अगर आपके computer में virus आ चुके हैं और अपने system को virus के attack से बचाना चाहते हैं तो आप अच्छे antivirus का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Avast, Norton, McAfee, QuickHeal etc. कोशिश करें की आप paid version वाला ही antivirus इस्तेमाल करें ना की pirated और free version वाला, क्यूंकि free वाले antivirus से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा ये आपके system से virus को निकलने में बिलकुल भी काम नहीं आएगा. इसलिए branded वाले antivirus का ही इस्तेमाल करें. Antivirus software बिच बिच में update मांगते हैं तो आप उसे समय पर update करते रहे ताकि वो अच्छे से काम कर सके.

4) जब भी आप अपने computer पर mobile, Pendrive को connect करते हैं तो उसे सबसे पहले scan जरुर कर लें उसके बाद ही उससे data कॉपी करें.

5) जब भी आप कोई movie, game या फिर song download करें तो उसे अच्छे, popular और registered website से download करें.

मुझे यकीं है के आप What is Computer Virus in Hindi, यानि कंप्यूटर वायरस क्या है के बारे में सब जन गए होंगे. ये थी computer virus और उसे जुडी कुछ जानकारियाँ जो आपको virus के प्रभाव से बचने के लिए बहुत मदद करेंगे. आशा करती हूँ की आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला हो और आपके काम भी आ सके.

22 COMMENTS

  1. Sabina ji
    Mere laptop me window 8 h. Or Mcafee antivirus installed h or use CD se install kiya tha lekin mera computer switch on krte smay thoda time leta h lekin pgle nhi leta tha. Or on krne k baad ek window khulti h usme “Explorer.exe” likha hua aata h or us window k corner me /!\ aisa warning ka symbol aata h. Or kuchg time baad jb processing poori ho jaati h to main refresh krne k liye right click krta hu to gol gol jaise kuchh process ho rha ho aisa aata h to. Or maine use reset krna socga to usme likga hua aaya k some files are missing.
    Madam plz help me
    Main bhut preshan hu isse….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here