Online Vote Kaise Dale – 2024 जनरल इलेक्शन में

Photo of author
Updated:

भारत में जनरल इलेक्शन की सुरुवात 19 April, 2024 से हो गयी है और लोगो में Online Vote Kaise Dale जानने में बहुत इच्छुकता है। लोक सभा 2024 चुनाव सात चरणों में होगा और जिसमें कुल 96.8 करोड़ से अधिक भारतीय मतदान करने की उम्मीद है।

online vote kaise dale

आज के डिजिटल जमाने में ऑनलाइन वोट डालना आम बात हो चुका है। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन वोट कैसे दे सकते हैं सोच रहे हैं, तो यह लेख आप के लिए है।

व्यक्ति जब चाहे तब अपने मतधिकार को व्यवस्थित तरीके से उपयोग कर सकते हैं और अपने पसंदीदा उम्मीदवार को ऑनलाइन वोट दे सकते हैं। चलिए स्टेप-बाय-स्टेप समझते है ऑनलाइन वोट कैसे करें।

Online Vote Kaise Kare

ऑनलाइन वोट डालना कठिन नहीं बल्कि, बहुत हीं आसान है। ऐसे में अगर आप भी Online Vote डालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई आसान तरीकों को फॉलो करनी होगी। जिसके बाद आप आसानी से Online Vote कर पाएंगे।

जनरल एलेक्शंस 2024 में भारत में ऑनलाइन वोटिंग का कोई व्यवस्था नहीं है। भारतीय नागरिक, जिसमें विदेश में निवास करने वाले भी शामिल हैं, को मतदान करने के लिए अपने घर की चुनाव क्षेत्रों में जाना ज़रूरी है।

स्टेप 1: Voting Portal पर लॉगिन करें

यदि आप Online Vote डालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको देश या राज्य चुनाव आयोग द्वारा प्रदान किया गया Voting Portal पर लॉगिन करना होगा।

online voting portal

स्टेप 2: Voter Authentication

जब आप Voting Portal पर सही से लॉगिन कर लेंगे तो इसके बाद आपको Digital Voter Id Card से अपना Authentication करना होगा। ताकि, आपका पहचान हो सके।

स्टेप 3: Voting Options पर क्लिक करें

आप जिस किसी भी उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको Voting Options पर क्लिक करके अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करना होगा।

स्टेप 4: Vote Confirm करें

जब आप अपने उम्मीदवार का चयन कर लेंगे तो इसके बाद आपको दिए गए Vote Confirm के बटन पर क्लिक करके वोट कन्फर्म कर लेना है। ऐसा करने से आपका वोट ऑनलाइन दर्ज हो जायेगा।

स्टेप 5: Confirmation Receipt Save करें

जब आप सफलतापूर्वक ऑनलाइन वोट डाल देंगे तो इसके बाद आपको वोट डालने का Confirmation Receipt Save करके रख लेना है। इससे आपके वोट की पुष्टि होगी।

मताधिकार का पूरा अर्थ क्या है?

मताधिकार एक नागरिक का अधिकार होता है जिससे वह चुनाव में वोट देकर अपने प्रतिनिधियों का चयन कर सकता है।

भारत में पहली बार महिलाओं को वोट देने का अधिकार कब मिला?

भारत में महिलाओं को पहली बार वोट देने का अधिकार 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद मिला था।

निष्कर्ष

अगर आप इस गर्मी में बाहर नहीं जान चाहते ये फिर आपका तबियत ख़राब है तो फिर आपको Online Vote Kaise Dale की प्रक्रिया पूरी तरह से समझ लेनी चाहिए।

वहीं किसी व्यक्ति को ऑनलाइन मतदान देने में किसी भी प्रकार का कोई परेशानी नहीं है। यही हीं नहीं, Online Vote देना काफी व्यस्थित और सुरक्षित माना गया है। क्या आप इस बार ऑनलाइन वोट डालेंगे, कमेंट बॉक्स में जरुर बताना।

Related Posts

Leave a Comment