Vlog Edit Kaise Kare | मोबाइल में वीडियो एडिटिंग करना सीखें

Photo of author
Updated:

Vlog Edit Kaise Kare: आज के समय में Vlog बनाना बहुत हीं प्रसिद्ध हो गया है। हर कोई अपने Daily Life, Travelling, Adventures और अपने अनुभव को दुनिया के साथ सांझा करने के लिए Vlog बनाते है। लेकिन, Vlog बनाने के लिए केवल शूटिंग पर हीं ध्यान देना महत्वपूर्ण नहीं होता है बल्कि, उस व्लॉग को Professional और Engaging बनाने के लिए Video Editing पर खास ध्यान देने कि जरूरत पड़ती है।

Vlog Edit Kaise Kare Mobile Se

यही कारण है कि कई सारे लोग अपने व्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए Editing के तरफ ध्यान दे रहे हैं। लेकिन, उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वे मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे करे (Vlog Edit Kaise Kare Mobile Se) और तरीका क्या है। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि व्लॉग एडिट कैसे करें मोबाइल से? तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से Mobile Se Vlog Editing Kaise Kare संबंधित सम्पूर्ण आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले हैं और साथ हीं Vlog Edit करने के स्टेप बाई स्टेप तरीको को भी बताने वाले हैं। ताकि, आप सभी को Vlog Edit करने में किसी भी तरह की परेशानी न हो।

Mobile Se Vlog Editing Kaise Kare

मोबाइल से Vlog Edit करने के कई सारे तरीके मौजूद है। लेकिन, आज हम आपको मोबाइल से व्लॉग एडिट करने के बहुत हीं आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिसे फॉलो कर आप आसानी से अपना Vlog Edit कर सकते हैं।

स्टेप 1: Vlog Editing App का चयन करें

अभी के समय में ऑनलाइन कई सारी मोबाइल एप्प्स ऐसी है, जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से कुछ हीं सेकेंड में Vlog Edit कर सकते हैं। अब हम आपको नीचे कुछ प्रसिद्ध एडिटिंग एप्प्स की सूची और उसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहा हूं, ताकि आप एक सही Editing App का चयन कर सकें।

1. Inshot

Inshot एक Free Editing Mobile App है जो यूजर्स को Vlog Edit करने के लिए Basic Editing Features जैसे: Cutting, Trimming, Music और Transition इत्यादि प्रदान करता है।

2. Kinemaster

आप अपने Vlog Editing के लिए Kinemaster एप्प का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, Kinemaster App अपने यूजर्स को व्लॉग एडिटिंग के लिए Chroma Key, Green Screen, Multiple Videos Layer जैसी Advance फीचर्स प्रदान करता है।

स्टेप 2: अपना Footage Import करें

जब आप Vlog Edit करने के लिए एप्प का चयन कर लेंगे तो इसके बाद आपको App खोल लेना है। अब आप जिस भी Footage या Video को Edit करना चाहते हैं तो उसे आप Import कर लें।

स्टेप 3: Trim और Cut करें

अब आपको अपने वीडियो से Unwanted Parts हटाने के लिए Trim और Cut करना होगा। हालांकि, आप चाहें तो Transition भी Add कर सकते हैं। ताकि, एक क्लिप से दूसरे क्लिप में आसानी से Smooth हो सके।

स्टेप 4: Music और Sound Effects Add करें

अपने Vlog को Professional और Engaging बनाने के लिए Music और Sound Effects को अवश्य जोड़ें। आप चाहें तो Editing App से हीं म्यूजिक और साउंड का चयन कर सकते हैं। अगर आप खुद का म्यूजिक लगाना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं।

स्टेप 5: Text और Titles Add करें

आप Text और Titles को जोड़कर अपने Vlog को और ज्यादा Informative और Engaging बना सकते हैं। आप Text और Titles Add करते समय एक अच्छे Font का अवश्य चयन कर लें।

स्टेप 6: Export करें

जब आप ऊपर दी गई सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करके अपने Vlog को अच्छी तरह Edit कर लेंगे तो अब आप इसे Export कर लें। हालांकि, Export करते समय आपको इसकी Quality और Resolution का चयन अवश्य कर लेना चाहिए।

एक अच्छा Vlog Editing के लिए टिप्स

  • अपने Vlog को जितना हो सके उतना Short और Interesting रखें। क्योंकि, लोगों को ज्यादा लंबा Vlog पसंद नही आता है।
  • कभी भी Vlog बनाते समय High Quality Footage Shoot करें।  इसके अलावा Video में अच्छी तरह Lighting और Sound Effects होनी चाहिए।
  • Vlog Editing करते समय Creative Transition और Effects का उपयोग करें। इससे आपका Vlog और भी Engaging बन जाएगा।

मोबाइल पर वीडियो एडिटिंग कैसे करें?

मोबाइल पर वीडियो एडिटिंग के लिए आपको एक वीडियो एडिटिंग ऐप डाउनलोड करना होगा, फिर आप वीडियो को इम्पोर्ट करें, एडिटिंग टूल्स का उपयोग करें और अंत में एडिट किया गया वीडियो को एक्सपोर्ट करें।

सबसे अच्छी वीडियो एडिटिंग ऐप कौन सी है?

वीडियो एडिटिंग के लिए “InShot” और “KineMaster” ऐप्स काफी लोकप्रिय हैं।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से “Vlog Edit Kaise Kare Mobile Se” से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। वहीं देखा जाए तो मोबाइल से व्लॉग एडिट करना काफी आसान होता है। आप चाहें तो कुछ Basic Editing Skills के साथ एक अच्छा Vlog बना सकते हैं।

इसके अलावा मुझे पूरा भरोसा है कि अब आपको Mobile से Vlog Edit करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

Related Posts

Leave a Comment