Reliance Jio Prime Membership की पूरी जानकारी हिंदी में

Reliance Jio Prime Membership: Jio का नाम तो आप सभी ने सुना होगा जिसने पिछले कुछ महीने से लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है. Jio आज भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाना वाला telecom operator है. Reliance Jio company के chairman Mukesh Ambani ने 5 septemeber 2016 से लोगों को 4G network का फायेदा उठाने के लिए मुफ्त में sim देना शरू किया है जिसका नाम रखा गया था “Jio Welcome Offer”. Jio के sim में 3 महीने के लिए मुफ्त में बिना किसी भुगतान के unlimited 4G internet data के साथ भारत में किसी भी नंबर पर unlimited calls करने का सुविधा Ambani जी ने लाखों लोगों को दिया.

3 महीने के बाद यानि की January 2017 में Ambani जी ने Jio के users के लिए एक नया plan शुरू किया जिसका नाम है “Jio Happy New Year Offer” जहाँ आज भी Jio के users मुफ्त में unlimited calls कर पा रहे हैं लेकिन internet 4G के data को सिमित कर दिया गया है और एक दिन में सिर्फ 1 GB data का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये offer बस 31 March 2017 तक ही रहेगा और उसके बाद से यानि की April महीने से users को unlimited data और calls का इस्तेमाल करने के लिए भुगतान भरने पड़ेंगे जैसे हम बाकि दुसरे ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करते वक़्त भरते हैं.

लेकिन दोस्तों अगर आप Jio के customers हैं तो आज मै आपके लिए एक खुशखबरी सुनाने वाली हूँ. आप वो खुशखबरी जरुर सुनना चाहेंगे, है ना? तो चलिए मै आपको बता ही देती हूँ की 21 februray 2017 में Mukesh Ambani जी ने Jio के event में users के लिए एक बहुत बड़ा घोषणा किया है जिसमे उन्होंने अपनी कंपनी की सफलता का जिक्र किया और उसके साथ साथ Jio के नए plan के बारे में भी बताया. वो एक नया plan शुरू करने जा रहे हैं जिसका नाम है “Jio Prime Membership”. ये क्या है और इससे users को क्या फायेदा होगा आज मै आपको इसके बारे में बताने वाली हूँ.

Reliance Jio Prime Membership की पूरी जानकारी हिंदी में

Reliance Jio Prime MembershipReliance Jio के मालिक Mukesh Ambani ने मंगलवार को बताया की Jio के 100 million से भी ज्यादा subscribers हो चुके हैं वो भी सिर्फ 170 दिनों के अन्दर जो की एक telecom operator industry के लिए बहुत गर्व की बात है. अम्बानी जी ने Jio के customers को संबोधित करते हुए उनका धन्यवाद किया और इसी खुसी में उन्होंने Jio Prime Membership launch किया है. अम्बानी जी ने कहा की Jio की शुरुआत के बाद से भारत ने data इस्तेमाल करने के मामले में America सहित कई देशों को पछाड़ दिया है. उन्होंने ने ये भी बताया की Jio से हर 7 second में नए users जुड़े और हर मिनिट में 2 करोड़ voice call हुए हैं, भारत के लोगों ने रोज़ 100 करोड़ GB data use किया है जो की एक record बन गया है. data खपत के क्षेत्र में Jio दुनिया में नंबर 1 बन गया है.

अब 31 मार्च 2017 में Jio Welcome Offer का scheme ख़तम हो जायेगा लेकिन 1 अप्रैल के बाद से सभी voice calls किसी भी network पर free रहेंगी जैसा अब तक होता आ रहा है इसके लिए ग्राहकों को कोई भुगतान भरना नहीं पड़ेगा लेकिन internet data अब मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए नहीं मिलेगा. लेकिन Jio ने अपने existing users के लिए prime membership launch किया है जिसमे users को बहुत से फायेदे मिलने वाले हैं.

Jio Prime Menbership किसके लिए है?


Jio prime membership उन सभी ग्राहकों के लिए है जो Jio का network इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके लीये भी है जो 31 मार्च से पहले Jio के साथ जुड़ जायेंगे. इस membership में हर users को फायेदा मिलेगा जो इसके साथ जुड़ेंगे. Jio उनके users के लिए बाकि operators के मुकाबले काफी अच्छा और सस्ता plan प्रदान करेंगे.

Jio Prime Membership के लिए क्या करना होगा औरे इसके क्या फायेदे होंगे

1. Jio prime membership program से जुड़ने के लिए सबसे पहले इसके users को अपने आपको इस program में enroll करवाना होगा. इसका member बनने के लिए आप MyJio app या फिर Jio.com में जाकर खुद ही enroll कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी भी Jio के store पर भी जाकर enrollment करवा सकते हैं.

2. Enrollment की शुरुआत होगी 1 मार्च को और ये 31 मार्च तक चलेगी. Jio users को इन 30 दिनों के अन्दर ही अपने अपको register करवाना होगा.

3. Jio prime membership के member बनने के लिए आपको 99 रुपये का शुल्क भरना होगा जिसकी validity पुरे एक साल की होगी और आपको ये 99 रुपये बस एक बार ही भरना होगा.

4. Jio prime के member बन जाने के बाद आपको हर महीने 303 रुपये देने होंगे जिसके बाद आपको New year offer में मिल रहे अब तक के सभी असीमित सेवाओं का लाभ आप पुरे एक साल तक फिर से उठा पाएंगे. यानि की हर दिन बस 10 रुपये प्रति GB के हिसाब से data का फायेदा उठा सकेंगे, ऐसा offer आपको कहीं और नहीं मिलेगा.

5. Happy New Year Offer में मुफ्त voice call, video call, 1 GB 4G internet data के साथ साथ Jio के सारे apps की free subscription जैसे सभी सेवाएं आपको 31 मार्च 2018 तक मिलेंगे.

6. Jio के members को आगे जाकर बहुत सारे नए नए deals और offers Jio और उसके partners के तरफ से मिलने वाले हैं जिससे आपको बहुत फायेदा होगा.

7. Jio आने वाले महीनो में data की क्षमता दोगुना करेगी और अपने members को बाकि telecom operators के मुकाबले 20% ज्यादा internet data देंगे.

8. देश भर में voice call और roaming सभी users के लिए free रहेगी.

JIO Prime Membership 31st March 2018 के बाद क्या होगा

एक नयी Update JIO Prime Membership के विषय में. हाल ही में ही JIO ने ये बात साफ़ की है की सभी JIO Prime Members की subscription को और एक साल के लिए Complimentary basis के तोर पर बढ़ा दिया गया है. इस सुविधा के लिए customers को और कोई membership fees देने की जरुरत नहीं है. ये सुविधा का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिन्होंने Rs.99/- की membership fees March 31, 2018 से पहले दे दी है. इस नयी update का पूरा लाभ पहले के Jio prime members ही उठा सकते हैं और वो भी बिलकुल मुफ्त.

लेकिन दुसरे नए customers जो की Jio Network को April 1 के बाद join करने वाले हैं उन्हें ये सुविधा प्राप्त करने के लिए Rs.99/- का भुकतान करना पड़ेगा. लेकिन ध्यान रहे की existing customers को ये सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक manual process को follow करना होगा, कहीं तभी जाकर वो अपने prime membership को और एक साल के लिए extend कर सकते हैं.

कैसे अपनी Jio की prime membership को manually बढाएं ?

इसके लिए आपको अपने SmartPhones में My JIO App को को खोलकर कुछ steps का पालन करना होगा, जिसके बाद आप prime membership का लाभ 1 साल तक उठा सकते हैं.

  1. सबसे पहले MyJio App को खोलना होगा.
  2. फिर ऊपर में Extend JioPrime for a year, Free का option select करना होगा.
  3. जिसमें आप Get Now का option choose करना होगा.
  4. इसे click करने के बाद आपके सामने जो scrren आएगा वहां आप अपने सारे numbers को देख सकते हैं जो की Aadhar के साथ linked हो.
  5. इसलिए एक ही बार में आप सारे linked numbers की prime membership को एकसाथ बढ़ा सकते हैं. इसके करने के लिए आपको proceed button पर click करना होगा.
  6. Click करते ही आपको “Request Raised Successfully” का message आएगा.
  7. ऐसा करते ही आपका Jio Prime Membership की validity 1 साल के लिए बढ़ा दी जाएगी.

अभी आप My Plan में जाकर ये देख सकते हैं की आपकी Validity बढ़ी है या नहीं. अगर नहीं बढ़ी है तब आपको 1 से 2 दिनों के इंतजार करना होगा क्यूंकि कभी कभी इसे update होने में कुछ समय लगता है. लेकिन इस दोरान आप Jio Prime Membership का लाभ उठा सकते हैं.

Note : – Jio Prime Membership खुदबखुद नहीं बढेगी, बल्कि इसके लिए आपको बताए गए सारे steps को follow करना होगा. तभी जाकर आप Jio Prime Membership का लाभ उठा सकते हैं.

मेह्जुदा Jio Prime की subscription सभी customers के लिए कल यानि की March 31, को ख़त्म  हो जायेगा चाहे आप उसे March में ख़रीदे हों या August या January में. सभी existing Prime users को ये complimentary membership 12 months के लिए मुफ्त में दिया जा रहा है. इसके साथ Jio का कहना है की वो अपने prime members को हमेशा के जैसे 20 से 50 प्रतिसत का लाभ हमेशा देगा.

ये थी Reliance Jio के नए plan Jio prime membership के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में. अगर आप Jio के ग्राहक हैं तो 1 मार्च से prime member बनने के लिए enrollment जरुर करवा लें जिससे आपको आगे जाकर बहुत से फायेदे होंगे और अगर आप अब तक Jio के ग्राहक नहीं हैं तो जल्दी से Jio के साथ जुड़ जायें क्यूंकि इससे सस्ता और अच्छा tariff plan आपको दूसरा कोई भी operators नहीं दे सकते. आपको ये लेख कैसा लगा हमें जरुर बतायें आपकी बातें सुनने का हमें इंतज़ार रहेगा.

157 COMMENTS

  1. Mere pack ki validity 26 apr hain but memberahip 1 april ko khtam.ho jaygi ..
    Yesa hua to mera 1 month ka data waist jayga kya….plssss meri problm btay??

  2. Comment:mem mujhe jio ki new sim Lena aur shop wale bol rahe hai ki 500₹ lagega aur mujhe kam paise ki jio sim Lena aur 1month killed recharge wali sim Lena please mujhe salah de mem

  3. यदि में स्मार्ट के किसी नवम्बर को जियो में पोर्ट करवाता हूँ जैसे में पहले ही जियो का यूजर्स हूँ तो फिर से 99 वाली मेम्बर शिप फिर लेनी पड़ेगी क्या की नही? जल्दी जवाब दीजिये और यदि यह सुविधा नही है तो इसे लागू करने से बहोत लोग दूसरे तरफ जाने से रुक जायेंगे ।

  4. मैंने अब तक जियो सिम को रिनिव नही कराया है मुझे अब क्‍या करना चाहिए

  5. Maine galati se 309 ka recharge kerwa Diya hai abhi mera membership nhi hua hai mere no mai na voice call aur na net nhi chal rha hai Maine jeo app mai dekha to pta chala ki dono ek sath kerwana tha Abhi mai membership kaise lu pls suggestion for me …….

  6. Medam Ji mene abhi jio sim nahi li hi lena cahta hun mujhe sim lene ke liye kya karna hoga our kitne ka ricarj krbana hoga sir
    f vois call ke leye plezz jaldi se btayen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here