Payments Bank क्या है और Account कैसे Open करे?

Payments Bank ke jariye aap bahut saare labh utha sakte hai. Ye Indian govt. ke taraf se aur ek kadam hai cashless payment ke aur.

आज आप जानेंगे के Payments Bank क्या है, यहें आपको क्या क्या फयिदे मिलेंगे और आप इसमें कैसे अपना account खोल सकते है. 500 और 1000 रुपये के नोट बंदी के बाद से किसी को भी cash में payment करना बहुत मुश्किल हो गया है, इसलिए हमारी भारत सरकार ने हमारी सुविधाओं के लिए cashless payment करने को कहा है जहाँ पैसे एक account से दुसरे account में सीधे भेजा जा सकता है. Cashless payments को बढ़ावा देने के लिए नए नए mobile applications बनाये गए हैं जैसे BHIM और UPI जिसका इस्तेमाल आज लाखों लोग online transactions के लिए कर रहे हैं. इन apps की मदद से कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर payment पूरी कर सकता है. इन apps के अलावा भी एक और तरीका है जो हमें भुगतान भरने और अपने दोस्तों को पैसे भेजने में मदद करेगा इसके अलावा और भी बहुत सारी सुविधायें प्रदान करेगा.

देश में एक नयी तरह की banking सुविधाओं की शुरुआत होने जा रही है जिसका नाम Payments bank रखा गया है. पेमेंट बैंक क्या होता है और ये किस तरह से लोगों के काम आएगा? आज हम इसी विषय के बारे में जानेगे.

पेमेंट बैंक क्या है – What is Payments Bank in Hindi

payments bank kya hai
Payments bank एक तरह का bank है जिसकी शुरुआत उन लोगों के लिए की गयी है जो दूर दराज के गाँव, कस्बों और छोटे मोटे काम करने वाले कर्मचारियों तक banking की सेवाएं नहीं पहुँच पाती है. Payment bank को खोलने का उद्देश्य financial inclusion को बढ़ावा देने के लिए किया गया है ताकि इसके जरिये हर किसी तक banking की सारी सुविधायें गरीब और कम आय वाले लोगों तक पहुँच सके जो अब तक इससे वंचित रह गए हैं.

Payment bank पारंपरिक बैंकों से अलग है लेकिन ये उन सामान्य bank की तरह ही काम करेगा जो क्षेत्रीय स्तर पर उपलब्ध होगा और वो क्षेत्रीय लोगो के हितों को ध्यान में रखते हुए banking कार्य करेगा. इसमे छोटे व्यवसाय में काम करने वाले लोग और कम आमदनी कमाने वाले लोग भी अपना account खोल सकते हैं.

पेमेंट बैंक की सुविधा कौन प्रदान करेगा?

RBI जो की भारत में banking system को रेगुलेट करता है उसने कुछ companies को payments bank के लिए अधिकृत किया है. RBI को payments bank के लिए 41 कंपनियों के तरफ से अर्जियां मिली थी जिनमे से 11 को bank खोलने का license देने का योग्य पाया गया है. उन कंपनियों के नाम की सूचि निचे दिए गए हैं

1. Airtel M commerce services
2. Paytm
3. Aditya Birla Nuvo (Idea)
4. Department of Posts
5. FINO PayTech
6. National securities Depository
7. Cholamandalam Distribution services
8. Reliance Industries
9. Sun Pharmaceuticals
10. Tech Mahindra
11. Vodafone M.pesa

Payments Bank से कौन.कौन सी सुविधायें मिलेगी और कौन सी नहीं

1. Payments bank में कोई भी व्यक्ति आसानी से खाता खुलवा सकता है और खाता खुलवाने के लिए किसी भी जरुरी दस्तावेजों की जरुरत नहीं है केवल aadhar card के जरिये से भी खाता खोला जा सकता है.

2. Payments bank में खाताधारक अधिकतम एक लाख रूपए तक की राशि जमा कर सकता है जिसमे उसे ब्याज भी मिलेगा जैसे की अन्य bank में savings account में मिला करते हैं.

3. Payments bank internet banking के जरिये लेन देन की सुविधा देगा. इससे banking system में cashless transaction को बढ़ावा मिलेगा.

4. इसके माध्यम से पैसे का लेन देन किया जा सकता है. Payments bank अपनी शाखाओं और मोबाइल banking के जरिये payment और remittance की सेवा देंगे.

5. ये bank अपने ग्राहकों को ATM cards और debit cards देगा जो किसी भी bank के ATM में इस्तेमाल किया जा सकेगा. लेकिन ये bank credit card जारी नहीं कर सकेगा क्यूंकि इसकी अनुमति इन्हें नहीं दी गयी है.

6. Payments bank सिर्फ हमारे देश में रह रहे लोगों से ही deposit लेगा बाहर के लोगों को और NRI लोगों को इस bank में पैसे deposit करने की अनुमति नहीं है.

7. Payments bank ग्राहकों को नियमित बैंकों की तरह loan नहीं दे सकता ये bank सिर्फ savings account खोल सकता है जहाँ अहम अपने पैसे deposit कर सकते हैं.

8. Payments bank का संचालाचन पूरी तरह से तकनिकी पर आधारित होगा और इसलिए जिन कंपनियों को payments bank का license मिला है वो telecom और e-commerce जैसी कंपनियां है. तकनिकी पर आधारित कंपनियां ही तकनिकी का इस्तेमाल कर ग्राहकों को लुभाएगी जिसका सीधा फायेदा ग्राहकों को मिलेगा.

RBI ने अब तक जितने भी companies को payments bank खोलने का license दिया है उनमे से सबसे पहले banking का काम शुरू करने वाली कंपनी Airtel है. तो चलिए जान लेते हैं की Airtel कंपनी कौन सी सुविधायें अपने ग्राहकों को प्रदान कर रही है.

Airtel Payments Bank

Airtel ने देश के पहले payments bank की शुरुआत कर दी है. केंद्र सरकार की ओर से नोट बंदी का ऐलान किये जाने के बाद देश में इस तरह का पहला bank राजस्थान में खुला है. Airtel का यह bank बचत खातों पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज देगा जबकि ज्यादातर bank बचत खातों पर सिर्फ 4 फीसदी ब्याज ही देता है. Airtel payment bank और क्या क्या सुविधायें दे रही हैं चलिए उस पर एक नजर डालते हैं

1. Airtel payment bank में saving account में पैसा deposit करने पर 7.25% interest मिलेगा.

2. इसमें Airtel से Airtel नंबर पर या दुसरे बैंकों में पैसा भेजने पर कोई charge नहीं लगेगा.

3. अपने account से पैसे निकालने पर 0.65% charge देना पड़ेगा.

4. इसमें 1 लाख रुपये का मुफ्त accidental insurance cover मिलेगा.

5. इसमें आप Aadhar card से सीधे अपना खाता खोल सकते हैं.

6. इसमें पहले बार में पैसे जमा करवाने पर जितनी रक़म आप डालेंगे उतनी ही रक़म का Airtel free calling मिनट आपके मोबाइल में add कर देगा, अधिकतम 1000 मिनिट का मुफ्त talk time Airtel दे सकता है.

7. आपका मोबाइल नंबर ही आपका account नंबर होगा.

8. Airtel payment bank में खाता खोलने के लिए आपके पास Airtel नंबर होना जरुरी नहीं है अगर आपके पास Airtel का SIM नहीं है तब भी आप aadhar card से अपना खाता खुलवा सकते हैं.

9. इसके app के मदद से आप online मोबाइल recharge, dth recharge, electricity bill payment का भुगतान कर सकते हैं.

Airtel Payment Bank पर Account कैसे खुलवाये?

1. जहाँ से आप Airtel नंबर पर recharge करवाते हैं वहां पर जायें ये किसी नजदीकी Airtel retailer के आउटलेट पर जायें क्यूंकि ये सुविधा Airtel distributor और retailer के द्वारा ही शुरू की गयी है.

2. Account खुलवाने के लिए अपना aadhar card साथ ले जायें या फिर अन्य id proof ले जायें जैसे pan card, driving license इत्यादि.

3. Airtel payment bank Airtel के network के साथ जुड़ा हुआ है तो अगर आपके पास Airtel का sim card है तो आप अपने smart phone से ही अपना account खाता खोल सकते हैं.

इसके लिए आपको Google Play store से My Airtel app download करना है और app को खोल कर अपना Airtel नंबर को registered करना है.

4. My Airtel app में login करने के बाद आपको Airtel payment bank का विकल्प दिखाई देगा जहाँ आपको अपने aadhar card का नंबर डालना है उसके बाद आपके personal details डालने के बाद आपका खाता खुल जायेगा.

5. Account खुलवाने के लिए कम से कम 500 रुपये की आवश्यकता होगी.

RBI ने जिन 11 कंपनियों को payment bank बनाने का license दे दिया है उनमे से तिन कंपनिया Cholamandalam, Tech Mahindra और Sun pharmaceuticals ने अपनी आर्जियाँ वापस ले ली हैं यानि की अब वो payment bank नहीं बनाना चाहते हैं. बाकि की कंपनियां इस साल अपना payment bank जल्द ही शुरू कर देंगे.

आशा करती हूँ की आपको ये लेख पेमेंट बैंक क्या है (What is Payments Bank in Hindi) समझ में आ गया होगा. अगर आपको इससे जुड़े सवाल पूछना है तो निचे comment कर आप पूछ सकते हैं.

23 COMMENTS

  1. Kya hum pension post payment bank se le sakte he post office me pehle se hi account he postman time par paise nahi deta paise kha jata he

  2. Nice sabina ji…
    vary usfull post
    Ek baar meri website ko jarur dekho or batao ki muze isme kya kya design karne ki jarurat he
    Hindiorme.blogspot.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.