WhatsApp Business App क्या है और कैसे Download करे?

WhatsApp के बारे में हम सभी को पता ही है. लेकिन क्या आपको ये पता है की WhatsApp Business App क्या है (What is Whatsapp Business in Hindi)? इसके क्या फायेदे हैं?

सुनने में तो WhatsApp Business को लेकर कई rumors और speculations सामने आये हैं. लेकिन शायद किसी में इतनी सत्यता नहीं थी क्यूंकि ये खबरें officially publish नहीं की गयी थी। लेकिन पिछले महीने ही WhatsApp जो की एक Facebook owned company है उन्होंने officially इसके बारे में बताया है।

फिर भी इसके बारे में पूरी जानकारी अभी तक भी उपलब्ध नहीं है. लेकिन सुनने में आया है की ये मुख्य तोर से Enterprise को नज़र में रखकर बनाया गया है। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Whatsapp Business APK क्या है और ये हमारे किस तरह काम में आ सकता है।

WhatsApp Business Application क्या है?

WhatsApp Business (व्हाट्सएप बिजनेस) आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक प्लेटफॉर्म है। ये ऐप आपको अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए बनाया गया है।

एक पूरी तरह से नया feature है जिसे की Company के द्वारा चालू किया गया है लेकिन इसका इस्तमाल अभी के लिए केवल beta testers ही कर सकते हैं. जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की ये मुख्य रूप से Business को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

WhatsApp Business App Kya Hai

इसे Whatsapp की users base की मदद से दुसरे client से जुड़ने के लिए बनाया गया है. अब Businesses इसमें sign up करके इस platform में जुड सकते हैं और इसके service का इस्तमाल कर अपने customers को नया updates प्रदान कर सकते हैं जैसे की timings, confirmations और दूसरी जानकारी.

Latest Report के मुताबिक WhatsApp अपने Consumer-centric messaging App को इस नए आने वाले Business-related service से अलग रखने की कोशिश करेगा. इसलिए इस App को वो एक पूरी तरह अलग App के तोर पर launch करने की सोच रहा है और जिसे उन्होंने “WhatsApp Business” का नाम रखने का तय किया है।

सुनने में ये भी आया है की Company ने एक नहीं दो अलग अलग services launch करने का planning किया है. इनमें से एक होगा small businesses के लिए वहीँ दूसरा होगा large enterprises के लिए।

ऐसा सुनने में आया है की Small Businesses वाला service free रहेगा लेकिन large enterprises में शायद आपको service के लिए पैसों का भुकतान करना पड़ सकता है।

WhatsApp vs WhatsApp Business: इनके Key Features क्या हैं

दोनों Apps के features के बारे में discuss करने से पहले एक बात में आप लोगों को बता देना चाहता हूँ की ये दोनों Apps दिखने में लगभग एक समान ही नज़र आयेंगे।

क्यूंकि जो pictures इनके leak हुए हैं वहां इनके user interface बहुत हद तक similar हैं बस जो main difference देखने को मिला है वो है इसके Logo के design में।

जहाँ WhatsApp Business के logo में एक white ‘B’ उस जाने सुने Green Conversation bubble के बितर Telephone receiver के जगह नज़र आएगा.

WhatsApp vs WhatsApp Business
Source: www.androidpolice.com

WhatsApp Business में ऐसे कुछ features देखने को मिलेंगे जो की original WhatsApp में देखने को नहीं मिलते जैसे की Business Profile का creation, जहाँ हम users को कुछ चीज़ें जैसे की ‘Business Description’ ‘Website’ ‘Address’ को भरना होगा।

यहाँ एक जो ख़ास feature है वो है “Chat Migration” जैसे की नाम से पता चलता है की इसमें आप अपने chats को एक device से दुसरे में transfer कर सकते हैं, यहाँ तक की एक account से दुसरे account तक भी।

Company ने ऐसे बहुत से scenario भी शामिल किये हैं जहाँ ये बात सामने आई है की आप इस App को single device में या multiple devices में एक समय में इस्तमाल कर सकते हैं या नहीं. Users इन दोनों apps WhatsApp and WhatsApp Business को एक ही device में इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन अलग अलग numbers के इस्तमाल से.

यहाँ पर users अपने Landline numbers का इस्तमाल कर भी WhatsApp Business Accounts खोल सकते हैं, ये feature regular WhatApp Users को उपलब्ध नहीं है. लोगों को अपने Personal और Professional accounts को अलग अलग रखने में आसानी होगी जो की पहले एक बहुत बड़ी मुसीबत थी. इससे वो दोनों को समान importance दे सकते हैं.

दुसरे Features जैसे की Auto Responses और Analytics इत्यादि. पहले में Users ऐसे कुछ customize messages पहले से तैयार करके रख सकते हैं जो की clients को automatically send कर दिए जायेंगे जब User available नहीं रहेगा।

वहीँ दुसरे में User अपने Account की details को देख सकता है जैसे की number of messages sent, received, delivered और read. जिससे उसे अपने contents और clients के response दोनों को अच्छे तरीके से देखने में मदद मिलेगी.

Whatsapp Business Account कैसे बनाये

Whatsapp Business Account बनाना बोहोत ही आसान है बस आपको मेरे बताए हुए कुछ steps को follow करना है और आपका Whatsapp Business Account बन के तैयार हो जाएगा।

लेकिन ध्यान रहे आपको Whatsapp Business Account बनाने के लिए एक unique no. का इस्तेमाल करना होगा मतलब आप जिस number से Whatsapp का use कर रहे है उस no. से आप Whatsapp Business Account नही बना सकते है आपको एक नए no. की जरूरत पड़ेगी।

तो चलिए step by step जानते है whatsapp business account को professional look कैसे दे।

  • सबसे पहले आप setting open करे।
  • अब यहां आप Business setting open करे
  • अब account पर click करे
  • अब ऊपर right side में pencil के icon पर click करे
  • अब आपके सामने कुछ इस तरह का page show होगा जहा से आप अपने profile को professional look दे पाएंगे।
  • तो चलिए थोड़ी detail में जानते है : –

1. यहां से आप अपने profile pic को change या upload कर सकते है।

2. Business address : यहां आप अपनी shop या office का address manually add कर सकते है या फिर google map की madad से भी कर सकते है।

3. Category : यहां से आप अपने business category को change कर सकते है।

4. यहां आप अपने business के बारे में एक description add कर सकते है।

5. Business hours : यहा से आप अपना working hours और working days select कर सकते है।

6. Email : यहां से आप अपना email address add कर सकते है।

7. Website : अगर आपकी कोई website है तो आप यह अपनी website की लिंक को ऐड कर सकते है।

इन सब को Add करने के बाद आपकी whatsApp business की profile को बिल्कुल professional look मिल जाएगा और जब भी whatsapp पर कोई आपकी profile check करेगा तो उसे कुछ इस तरह की पेज show होगी।

तो ये लीजिये ready है आपका whatsapp business account जहा से आप अपने customers को बोहोत easiliy handle कर पाएंगे क्यूँकि आपको मिलेंगे यहां बोहोत सारे ऐसे features और options जो आपको normal whatsapp में नही मिलने वाले।

क्या ये Regular Users के लिए कुछ अलग होगा?

आप एक general WhatsApp user के तोर पर वो सभी messages को देख सकते हैं जिन्हें की पूरी तरह से encrypt कर दिया जाता है लेकिन साथ ही आपको एक pop-up भी देखने को मिलेगा जिसमें आपके Business Account के verification status के बारे में जानकारी होगी।

इसके साथ आप उस business owner के बारे में सारी जानकारी देख सकते हैं जैसे की उनका location, business category, image, e-mail ID, Website इत्यादि.

कब WhatsApp Business को Commercially Launch किया जायेगा?

इस बारे में पूरी सच्ची जानकारी अभी तक भी उपलब्ध नहीं है की कब तक Commercially WhatsApp Business को launch किया जायेगा. ये App फ़िलहाल अब beta stage में है और ये केवल कुछ ही selected beta testers के group को मिला है।

इसकी testing की प्रक्रिया अभी तक भी चल रही है लेकिन सुनने में आया है की बहुत ही जल्द इसे commnercially release कर दिया जायेगा. Companies की अगर में बात करूँ तो केवल BookMyShow ही ऐसी indian company है जिसकी WhatsApp account को certified कर दिया गया है क्यूंकि इसके नाम के side में एक green tick का symbol नज़र आ रहा है।

दुसरे companies जैसे की Ola, OYO Rooms और दुसरे companies भी बहुत जल्द इस list में शामिल होने वाले हैं.

WhatsApp Business: ये Businesses और Customers को क्या Offer करने वाला है ?

जैसे की हम में से बहुत लोग ये जानते हैं की WhatsApp Business App अभी भी rumours और speculations में है, ये बहुत जल्द ही officially market में launch कर दिया जायेगा Company के द्वारा।

यहाँ ये सोचने वाली बात है की क्या ये उतना ही पसंद किया जायेगा जितना की इसके messaging app को किया गया है. या ये सिर्फ Business oriented ही रह जायेगा. क्या आपको लगता है की WhatsApp अपने पुराने सफलता को अपने नए Business App में दोहरा पायेगा?

आपके जवाब को हमें comment box पर लिखकर जरुर बताएं जिससे की हमें आपकी prediction के बारे में पता चल सके।

व्हाट्सएप पर बिजनेस अकाउंट क्या होता है?

व्हाट्सएप पर बिजनेस अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है जिसकी मदद से आप बतौर एक seller अपने कस्टमर के साथ बातचीत कर सकते हैं। साथ में business भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप बिजनेस का मालिक कौन है?

व्हाट्सएप बिजनेस का मालिक जान कुम ब्रायन एक्शन है।

व्हात्सप्प कौन से देश का है?

Whatsapp अमेरिका देश का हैं लेकिन इसके यूजर पूरी दुनिया में हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को WhatsApp Business App क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को WhatsApp Business के बारे में समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख WhatsApp Business क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

पिछला लेखगूगल के बारे में रोचक तथ्य जानकर आप रह जाएंगे हैरान
अगला लेखInternet क्या है – लाभ और हानि पर निबंध
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

35 COMMENTS

  1. वाट्सएप बिजनेस ग्रुप में अधिकतम कितने सदस्यों को जोड़ा जा सकता है

  2. Kya hum kisi ke normal what’s app pe what’s app business ko connect kar sakte he example mera ek dost normal what’s app use kar rahahe uske logo mai calling ka button arahahe but jab chat ke andar jaate he to vaha what’s app business standard account ka notification aya hua he to iska kya matlab he aur dusri chiz kya ek mobile no ke what’s app 2 device pe chala sakte he ek normal account aur dusre pe business account aur agar normal account pe chat kari jaye to business account pe vo sab chat show ho sakti he ya backup mai a sakti he ya restore ho sakti aur dusra business account se normal account ki Live location dekhi jaa sakti he kya pls reply ASAP.

  3. मैं एक व्यवसाय शुरू करना चाहता हूँ।
    आप के मार्गदर्शन की आवश्यकता है ।
    सर कोई ऐसा आर्टिकल लिखे जिससे हम एंड्रॉइड एप्प बना सके
    या किसी एंड्रॉइड एप में अपना बिजनेस अकाउंट खोल सके ।
    ताकि एप बनाने के महंगे खर्च से बच सके ।
    बिजनेस एप्प बनाने के लिए कंपनियाँ 70 k से 100 k तक का खर्च बताती है

  4. Nice sir but kya group me auto reply ZA saketa hai kya MATLAB ki kisi group me koi Naya aadmi aaye to yuse mere website ka URL message me mil zaye

  5. बहुत ही अच्छा आर्टिकल सर हमारा कोई बिजनेस नहीं है मगर हम सर्विस प्रोवाइड करें तो जैसे कि वेब डिजाइनिंग एप्लीकेशन डेवलपर ऐसी सर्विस वहां पर दे सकते हैं

    • Hello Neeraj, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      • Mughe ku6 samgh me Nahi Aya hai mughe achhe se bato Bhai ye aap se general use Kiya Kar Sakta hai 23/01/18 no launch…hi gaiya hai

    • Thanks Priya, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here