YouTube से पैसे कैसे कमाए

क्या आपको पता है की Youtube से पैसे कैसे कमाए? यदि हाँ तो शायद आपने YouTube के बारे में पहले से ही जानकरी होगी जो की अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई आत नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे की आपके मन में मेह्जुद सारी संकाएँ दूर हो सकेंगी और आप भी दुसरे Youtubers की तरह इससे अच्छा खासा पैसे कम सकेंगे.

हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ साथ Online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.

यदि में Online की बात करूँ तो ऐसे बहुत से उपाय हैं जिससे की अच्छे पैसे कमाए जा सकते है जैसे की Blogging, Affiliate Marketing, Ebook Revenues, Freelancing करना Upwork और oDesk में इत्यादि.

इनमें से जो सबसे ज्यादा Famous हैं वो हैं Blogging और दूसरा है Youtube से पैसे कमाना उसे Monitize कर के. क्या आपने कभी ये सोचा की Youtube के Personalities क्यूँ अपने channel को Full Time Job की तरह Treat करते हैं? इसके जवाब बिलकुल आसान है क्यूंकि वो अपने Youtube Channel से अच्छा पैसे कमाते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे वो ऐसा कर पाते हैं जो घबराये नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप भी Online अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi.

अनुक्रम

YouTube से पैसे कैसे कमाए

youtube se paise kaise kamaye

जब बात online से पैसे कमाने की होती है तब लोगों को दो ही अच्छे options नज़र आते हैं एक है Blogging और दूसरा है YouTube. बहुत से लोग Blogging को उसके अच्छे CPC होने के कारण ज्यादा पसंद करते हैं Youtube की तुलना में. या शायद Blogging में सिर्फ लिखना ही होता है जो की उन्हें ज्यादा आसान लगता है.

लेकिन वो शायद ये भूल जाते हैं की Blogging के अलावा भी एक बहुत ही अच्छी option हैं और वो है YouTube में video बनाना और उसे बाद में Monitize करना. आपको ये बात जान के ताजुब होगा की Youtube में आप Blogging की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, और ये बात बिलकुल सच है. इसके साथ और एक भी कारण है की लोग पढने की तुलना में देखना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए तो Books या किताबों की जगह हमारे Hindi films ज्यादा popular हैं और ये बात तो शायद आपको भी पता है.

क्यूँ Youtube, Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा option है पैसे कमाने के लिए

1) Domain और Hosting की Investment नहीं है

YouTube की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है की आपको यहाँ Domain और Hosting के लिए पैसे invest करने की जरुरत नहीं है. जो की Blogging के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है शुरुवाती दोर में. यहाँ आप अपने Channel के नाम पर ही अपना Online presence जाहिर कर सकते हैं.

  • यहाँ आप HindiMe की Channel देख सकते हैं

आपके Youtube Channel में Viewers आपके सारे Videos और recent activities को देख सकते हैं जिससे की उनका Trust आपके प्रति बढ़ जाता है.

इसके साथ आपको शायद ये सुनकर अच्छा लगे की आपका data विस्व से एक Top Website में मेह्जुद है जिसका मतलब की इनका server दुनिए के लगभग सभी हिस्सों में मेह्जुद है जहाँ की Internet है और उसके साथ आपका data भी. अगर में Short में कहूँ तो ये की आप बिना की पैसे की कर्च किये अपने घर पर मेह्जुद रह कर में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

2) YouTube में आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं

YouTube की सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है वो ये है की इसमें आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक YouTube accout बनाना है और एक अच्छा सा video upload करना है. हाँ याद रहे की जो video आप upload कर रहे है वो YouTube और Adsense की Term and Condition को violate नहीं करनी चाहिए. और ये बात शायद Blogging में बिलकुल भी valid नहीं है.

3) YouTube में AdSense Approval पाना बहुत ही आसान है

अगर हम Blogging mein AdSense approval की बात करें तो इसे पाने में अधिकतर Bloggers को 4 से 5 महीने लग जाते हैं वहीँ YouTube में AdSense approval पाना बहुत ही आसान सी बात है. हाँ यहाँ एक बात समझने वाली है की YouTube में AdSense Account “AdSense for content hosts” होता हैं जो की Traditional ads जो की blogs में दिखाते हैं उससे काफी अलग है और differently काम करता है.

4) YouTube में बहुत ज्यादा visitors और एक बहुत बड़ा Platform मिलता है

Blogs की तुलना में यहाँ Visitors की संख्या बहुत ही ज्यादा है. एक बार आपने कोई video upload कर दिया तब उसे instantly करोंड़ों लोग देख सकते हैं. और अगर आपका Video ज्यादा आकर्षक निकला तब तो आप बहुत कम समय में YouTube में celebrity बन सकते हो. जहाँ Blogging में ऐसे publicity पाने में बहुत दिन लग जाते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है

ऐसे देखा जाये तो लोग बहुत से पैसे कमा लेते हैं YouTube का इस्तमाल करके. लेकिन ये उतना भी आसान नहीं जितना की प्रतीत होता हैं. इसके लिए आपको पहले समझना होगा की ऐसे कोन से तरीके हैं जिनका इस्तमाल करके अच्छा पैसा हम कमा सकते हैं. मैंने उन्ही तरीकों के बारे में निचे लिखा है जिससे की आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

1. Google Adsense

आपके YouTube Channel में आप AdSense की मदद से Monitize कर सकते हो. AdSense आपके Videos पर contextual प्रदर्शित करेगा. और जब भी कोई Viewer उस add में click करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं. ये YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.

2. Sponsored Video

इस Type के video से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने channel को popular बनाना होगा और एक बार ये सभी के नज़र में आ जाये तब आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं. Popularity के बढ़ते ही Sponsors आपको contact करेंगे अपने ads आपके Channels में प्रदर्शित करने के लिए. जिसे आप अपने Video के start में या End में दिखा सकते हो. इन्ही adds के लिए Companies आपको पैसे देती है.

3. Affiliate Marketing

इस तरीके का इस्तमाल करके भी आप बहुत सारे पैसे YouTube से कमा सकते हो और वो भी बहुत ही कम समय में. इसके लिए आपको कोई भी अच्छा एक Product चुनना होगा, फिर उसे इस्तमाल कर उसके ऊपर एक Review video बनाना होगा और उसके बाद उसकी Purchase link देनी होगी description में जिससे की आपके Viewers उसे खरीद सकें और जिसके की आपको Purchase के हिसाब से commission मिलती है.

इसी तरह आप इन सभी उपायों से YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यदि आपके पास Blog न भी हो तो आप YouTube से पैसे कमा सकते हो और एक बार आप Blog बना लिए तब तो आप ये YouTube Videos को अपने blog में intergrate कर सकते हो.

Youtube प्रायतः सभी Video Format को support करता है. इसमें Categoty की संख्या भी बहुत ज्यादा है जिससे की आपने पसंद के मुताबक Video add कर सकते हो. यहाँ Possibility अपार है और Earning भी.

CPM, RPM and eCPM क्या है?

अगर आप Youtube को लेकर serious हो तब तो आपको इन सभी acronym के बारे में जरुर पता होना चाहिए. जिसके लिए आज में आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है.

CPM:

  • CPM का full form है Cost per thousand ads impression. जब कोई video पे ads आते हैं तो प्रति हज़ार ads impression के हिसाब से advertisers pay करते हैं.
  • Time, gender, content, and factors ये सभी CPM को तय होने के आधार हैं .
  • CPM .50 cents से $10 तक per thousand impressions में vary करता है.
  • CPM seasonal होता हैं, उधाहरण स्वरुप छुट्टी के दिनों में CPM का मूल्य बढ़ जाता है.
  • English बोलने वाले देशों में CPM का मूल्य दुसरे देशों की तुलना में बेहतर होता है.

RPM and eCPM:

  • RPM का full form है Revenue per thousand views.
  • YouTube लगभग 45% की ad revenue खुद रख लेता है जो की किसी Channel के video से generate हुई होती है.
  • RPM and eCPM दोनों similar हैं.
  • eCPM = Earnings ÷ Monetized playbacks × 1000.
  • YouTube earning को पूरी तरीके से समझने के लिए आपको YouTube analytics समझना होगा.

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

ये बात शायद आपके दिमाग में भी होगा की ऐसे क्या चीज़ें हैं जिसे करने से हर कोई एक अच्छा youtuber बन सकते हैं. क्यूँ बहुत ही कम YouTubers ज्यादा successful हैं और बाकि नहीं. इन्ही सभी सवालों का जवाब देने के लिए उन सभी चीज़ों की एक list बनायीं है जिससे की आप पालन करके एक अच्छा youtuber बन सकते हैं.

क्या करें

  • ऐसे videos बनायें जो की आगे चलकर अच्छा perform करें (Evergreen Videos), i,e ऐसे videos जिनकी search ज्यादा हो.
  • ऐसे videos बनायें जो की interesting हो और जिसे Viewers पूरा देखें,
  • कुछ ऐसे Videos बनायें जो की ज्यादा engaging हो जिससे की ज्यादा Commnts, likes और Sharing हो.
  • अपने Users को Channel Subscribe करने के लिए उत्साहित करें.
  • आपके Videos का नाम सोच विचार कर के दें, और उसी हिसाब से उसमें description को लिखें और tags भी    उसी हिसाब से add करें ताकि आपकी videos indexed हो जाएँ और search result में प्रदर्शित हो.
  • बहुत सारे Videos बनाएं और अच्छी quality की बनाएं. Videos बनाने में कभी हार न मानें.
  • अपने Videos को Social Media में Share जरुर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सके.
  • दुसरे Channels के साथ जुड़ें और एक दुसरे का Promotion करें जिसे की Cross promotion भी कहा जाता है.

क्या नहीं करें

  • सबसे जरुरी बात यह है की कभी भी किसी दुसरे का video copy paste न करें. ऐसा करने से आप बहुत ही जल्द पकडे जायेंगे आपका account ban हो जायेगा और videos भी delete कर दिए जायेंगे.
  • YouTube के नियम के अधीन ही Videos बनायें और explicit videos कभी भी न बनाएं जिसे बनाने की permission YouTube नहीं देता.

किस प्रकार के Videos आप बना सकते हैं

जैसे कि मैंने पहले ही कहा है की ऐसे Videos बनाये जो की देखने में interesting हो और जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करे. ऐसे की कुछ प्रकार के Videos के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप भी अच्छा Videos बना सकते हैं.

1. Images voice over के साथ: Interesting facts, रोचक जानकरी, अद्भुत बातें जैसे कई photos की    collection को arrange करके उसमें अपना Voice देकर भी video बनाया जा सकता है.

Lists: किसी की भी Lists, जैसे की “10 best dialoges of all times”, “10 dangerous मकाने जिसमें   रहना नामुमकिन है” “7 शापित Railway Station पुरे दुनिया भर के” इत्यादि..

2. Tutorials: किसी ऐसे चीज़ की जिसकी Tutorial पहले से मेह्जुद नहीं है.

3. Reviews: हमारे daily में इस्तमाल करने वाले items, किसी Flight का, किसी Hotel का या फिर किसी Resturant का, इस सभी का Reviews लोग अपने इस्तमाल में लाने से पहले जरुर देखते हैं.

4. Time Lapse Videos: ऐसे Videos जो कि आपके पुराने दिनों के यादों को तरोताजा कर दे, ऐसे videos को सभी पसंद करते हैं.

Patience ही successful होने का मंत्र है, अगर आपको किसी भी Field में successful होना है तब आपको धेर्य रखना होगा. अपने विसम परिस्तिती में निडर होकर खड़ा होना होगा कहीं तभी जाकर आप एक Successful YouTuber बन सकोगे. और एक बार आपकी अच्छी fan following बन जाये तब तो आप इस field में अच्छा पैसा कमा सकोगे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

91 COMMENTS

  1. सर पेसे कमाने के लिए कितने Subscriber होने जरूरी है?

  2. Mere 4000hajar subscriber hai 300 vido dala hu lagbhag 35 min ka aur adsense v apply v kar chuka hu but paisa nhi mil raha hai kya kare plz bataiye

  3. Sir.jankari bahut achhi hai..thsnks .Maine v you tube pe video me ja ke video upload Kiya……to us video se Mai paise kaise earn karunga….pls bataye

  4. सर मैंने Comment Box में You Tube पे विडियो अपलोड के regarding कुछ हेल्प मांगी थी। उसमे मैंने कुछ गलत नहीं लिखा था फिर भी मेरा comment मैं नहीं देख पा रहा हुईं।

  5. सर बहुत ही अच्छा पोस्ट। Thanks for this post। मैं अपना cooking channel स्टार्ट करना चाहता हूँ, और मैं completely beginner हूँ। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? जैसे की विडियो शूट करने के लिए क्या accessories चाहिए। कैसे edit करें। और जैसा की आपको पता है कि cooking videos की shoot & editing बाकी videos से अलग तरीके से होती है। तो क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं कैसे स्टार्ट करूँ। कैसे video बना के upload करने के लिए ready करूँ। विडियो पर ट्रैफिक आना बाद की बात है। वो तो आपके पोस्ट मैंने पढे हैं और आपसे और आपके पोस्ट से जानकारी लेता रहूँगा।
    सौरभ तनेजा

    • अगर आप इन्वेस्ट कर सकते है तो ही DSLR ख़रीदे, या फिर आप मोबाइल से ही शूट कर सकते है.
      शूटिंग स्किल आपके ऊपर निर्भर करता है.
      एडिटिंग के लिए आप Adobe Premiere Pro या फिर Filmora, जो की बहुत सस्ता है उसका इस्तिमाल कर सकते है.
      आपको एडिटिंग की विडियो YouTube पे मिल जायेगा.

  6. Hi Prabhanjan,

    Bahut hi acha blog share kiya h aapne youtube ke bare me uske earning ke bare me aur qa chize karni chahiye qa nahi jo ki sabse jyada important hai youtube se earning krne ke liye. youtube channel ko banana aur sambhalna aasaan hai par regularly videos dalna aur viewers ko useful ho ye videos banana bahut hi jaruri hai. mai apna channel shuru krne wala hu aur jaruri tha do’s and don’ts ke bare me janna.
    Ek sawal tha aapse ek news channel ke video promotion ke liye qa kre mjhe genuine views lane hai fake title dal ke ni. Mjhe qa krna chahiye?

    thanks for sharing the post.

    • Saksham ji, Aapko regularly videos post karne hain aur jitna ho sake achhi aur genunine news. isse aapko jarur hi achhe views mil jayenge. Thoda patience karna hoga. Sath mein achhi si thumbnail rakhna na bhulein. ise jitna ho sakte social media mein share karen.

  7. Hi Prabhanjan,

    Bahut hi acha blog share kiya h aapne youtube ke bare me uske earning ke bare me aur qa chize karni chahiye qa nahi jo ki sabse jyada important hai youtube se earning krne ke liye. youtube channel ko banana aur sambhalna aasaan hai par regularly videos dalna aur viewers ko useful ho ye videos banana bahut hi jaruri hai. mai apna channel shuru krne wala hu aur jaruri tha do’s and don’ts ke bare me janna.

    thanks for sharing the post.

  8. Sir mera adsense admob ads se in valid activity se disable ho gya hai lekin wo mere youtube se bhi connected tha. Ab me usse youtube ke liye wapas kaise enable karu…???
    Sir plz help….

  9. अतअति उत्तम जानकारी।

    बहुत बहुत धन्यवाद।

  10. वाह इस post को कितना भी तारीफ किया जाए फिर भी आपके पोस्ट के लिए कम ही है । क्योंकि, इस पोस्ट में youtube से पैसे कमाने के सारे तौर-तरीकों को आपने step by step share किये हैं । मैंने बहुत सारे post को पढ़ा लेकिन, उसमे उस topic से जुड़ी कुछ ही guide करके पब्लिश किया रहता है । लेकिन, जब आज आपके पोस्ट को पढ़ने का मौका मिला तो मैं बहुत खुश हुआ। क्योंकि youtube से पैसे कमाने के बारे में A to Z जानकारी इस पोस्ट में दिया हुआ है। यह पोस्ट हर user के लिए helpful है।
    आपकी यह पोस्ट वाक़ई तारीफ के लायक है । हमें यब पोस्ट इतना बेहद पसंद आया कि इसका कोई वर्नन ही नही है ।
    धन्यवाद इस जानकारी को share करने के लिए

    • Shekhar ji, bataye gaye sabhi tarike ko palan karna hoga. आज से आप लोगों को प्रतिदिन एक नया article पढने को मिलेगा. ये वाकई आपके Knowledge को बढ़ाने में मददगार साबित होगा. Article पढने के लिए धन्यवाद् और अच्छा लगे तो share जरुर करें.

  11. Sir,
    Mere ek email id se website k adsence approve hai and usi email id se YouTube Channel v hai to YouTube adsence kaise approve hoga.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.