YouTube Subscription
Home Office

Office

Microsoft Office एक productivity suite है जिसे की develop किया गया है Windows और Macintosh systems के लिए. ये उपलब्ध होती है काफ़ी सारी editions में, वहीँ प्रत्येक में multiple applications मेह्जुद होती है. सभी Office editions के मुख्य रूप से तीन standard programs होते हैं, जैसे की Word, Excel, और PowerPoint.

Microsoft Office की first version असल में release की गयी थी Macintosh के लिये सन 1989 में. फिर Windows version भी आ गया सन 1990 में. पिछले दो दशकों में, Microsoft ने release किये हैं काफ़ी सारे नए versions की Office वो भी प्रत्येक दो से तीन वर्षों में. Microsoft ने शुरुवात Office 95 से की थी, फिर Microsoft ने offer करना शुरू कर दिया Office के multiple editions, जैसे की Standard, Professional, और Small Business editions. वहीँ Office के Newer versions उपलब्ध हुए केवल “Home and Student” और Professional editions में ही.

जब से Office की पहली version release हो चुकी थी, तब से Microsoft ने Office को develop करना शुरू कर दिया दोनों Windows और Macintosh platforms के लिए. लेकिन, Office 98 वो भी Mac के लिए बनाने के साथ साथ, Microsoft ने develop किये काफ़ी सारे अलग अलग versions Office के वो भी Mac और Windows के लिए.

यही कारण है की, वैसे जहाँ programs perform करते हैं वही समान functions, वहीँ Office Programs के user interface अलग अलग दिखाई पड़ते हैं Mac और Windows systems में. ये अच्छी बात है की, ज्यादातर file-formats जिन्हें की save किया गया Office programs में वो सभी cross-platform होते हैं, जिसका मतलब की उन्हें किसी भी computers में खोला जा सकता है फिर चाहे वो Macintosh हो या Windows computers हों.

कुछ programs जिन्हें की शामिल किया गया professional editions की Office के साथ वो उपलब्ध नहीं होते हैं Mac के लिए. इनमें शामिल हैं Access, Publisher, InfoPath, Project, और Visio.
Synonyms:
Microsoft Office
« Back to Wiki Index
16,454FansLike
1,987FollowersFollow
498FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स