Caps Lock

    0

    Caps Lock एक ऐसा feature है जो की प्राय सभी keyboards में आपको देखने को मिल सकता है, जब ये active होता है, तब ये capitalize करता है प्रत्येक letter को जिसे की keyboard में type किया जाता है.

    Keyboard के अन्य keys के विपरीत, ये caps lock key असल में एक “toggle key,” होता है. मतलब की ये हमेशा या तो On position में होता है या फिर Off Position में.

    जब ये off होता है, तब जो भी letters type किये जाते हैं वो सभी input usual ही होते हैं. वहीँ ये जब on होता है, तब प्रत्येक letter जो की type किये जाते हैं वो सभी transmit होते हैं एक upper-case character के तोर पर. Caps lock input को alter नहीं करते हैं बाकि के keys के तरह, जैसे की numbers और symbols.

    चूँकि caps lock बदलते हैं letters के input को एक keyboard में, इसलिए ये महत्वपूर्ण है की आपको पता हो की ये On हैं या फिर Off. इसलिए manufactures इसके active status को जानने के लिए एक light प्रदान किये हुए होते हैं keyboard पर, जो की Caps Lock के on होने पर जलता है. इससे ये पता चलता है की Caps Lock अभी On है.

    चूँकि passwords अक्सर case-sensitive होते हैं, इसलिए इस बात का ख्याल रखें की caps lock active न हो जब आप कोई login information enter कर रहे हों. वहीँ Caps Lock का इस्तमाल केवल जरुरत पड़ने पर ही करें.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleCAN (Campus Area Network)
    Next article802.11g
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA