One Time Password (OTP) क्या है?

क्या आप जानते है One Time Password या OTP क्या है? अगर नहीं, तो इस post को जरुर पढ़े. आज के वक़्त में लगभग हम सभी लोग अपना सारा काम घर बैठे online ही कर लेते हैं जैसे मोबाइल recharge हो या फिर shopping, तो ऐसे में इस digital दुनिया में हमारी security बहुत ज्यादा माइने रखती है ताकि हमारा personal data और account दोनों ही अनजान व्यक्ति से सुरक्षित रहे. जब हम net banking की मदद से online transactions करते हैं मोबाइल recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान खरीदने के लिए तब सभी details भरने के बाद last में एक code आता है जिसे हम OTP कहते हैं. आप सभी ने OTP के बारे में सुना होगा और इसका इस्तमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की इसका इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज के इस लेख One Time Password (OTP) क्या है में आप जान जायेंगे.

One Time Password या OTP क्या है?

otp kya haiOne Time Password एक security code है जो 6-digits का होता है जिसका इस्तेमाल हम online transactions करते वक़्त करते हैं. जब हम किसी e-commerce website से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम अपने ATM card से उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code आपके bank में registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में जाता है जिसे हम OTP कहते हैं. उस sms में एक code होता है जिसे भरने के बाद ही हमारा payment सफल होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे.

OTP का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

OTP एक password है जो normal password यानि की जो password user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं उनसे बिलकुल अलग और safe होता है. जैसे की जब हम किसी भी website में अपना account बनाते हैं तो हम अपना username और password create करते हैं, हम जो password create करते हैं वो बहुत ही सरल रखते हैं जैसे हमारा नाम या date of birth या और कुछ ताकि हमे वो आसानी से याद रहे लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्यूंकि वो आसानी से हमारे password को hack कर हमारा details चुरा सकते हैं.

या फिर ऐसा भी हो सकता है की कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो अगर उसे आपका username और password पता हो तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा उठा सकता है, इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है.

OTP से क्या फायेदा होता है?

OTP से हमारा सभी account जैसे Google account, net banking account, bank account इत्यादि सभी सुरक्षित रहते हैं. OTP की खासियत ये है की इससे जो code generate होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और वो सिर्फ कुछ समय के लिए ही valid रहता है अगर उस समय के अन्दर हमने code का इस्तेमाल नहीं किया तो फिर वो code हमारे किसी काम का नहीं रहता. यानि की हम जितनी बार भी online transactions करते हैं उतनी बार ये code अलग अलग generate होते हैं जिससे हमारा account पूरी तरह से secure होकर रहता है.

अगर आपके किसी भी account का username और password किसी अन्य व्यक्ति को पता भी हो तब भी वो आपके account का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा क्यूंकि उसके लिए OTP की जरुरत होगी जो सिर्फ आपके registered mobile नंबर पर या फिर आपके email id पर ही आएगा इसके बिना वो आपके account का गलत फायेदा नहीं उठा पायेगा.

OTP का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है?

OTP का इस्तेमाल सबसे ज्यादा तो net banking में online transactions करने के लिए किया जाता है इसके अलावा Google ने भी users के account को और भी सुरक्षित बनाने के लिए OTP security का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, जिसको activate करने के बाद कोई भी दूसरा user अपने device से आपके account का details डाल कर login नहीं कर सकता क्यूंकि Google वहां पर verification करने के लिए OTP password मांगेगा जो सिर्फ आपके पास sms के जरिये आपके मोबाइल नंबर पर OTP code आएगा.

इस code के बिना वो user आपके account को access नहीं कर पायेगा. सभी e-commerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay इत्यादि और digital wallet की सेवा प्रदान करने वाले online private companies जैसे Paytm, Freecharge, mobikwik, oxigen wallet इत्यादि ये सभी भी अपने customers के account को safe रखने के लिए OTP का इस्तेमाल कर रहे हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको One Time Password या OTP क्या है और इसका इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है ये समझ में आ गया होगा. आशा करती हूँ की आपको ये लेख पसंद आएगा, इससे जुड़े कोई भी सवाल हों तो आप निचे comment कर हमसे पूछ सकते हैं और हमारे साथ अपनी राय जरुर share करें आपकी बातें सुन कर हमें बहुत अच्छा लगेगा.

Hindi Me Jankari

44 COMMENTS

  1. Hello Sabina Ji
    Apne Bahut Acchi Jankari Di Hai OTP ki and mera Off Post Question hai Sabina Please Meko bataye ki Mere Adsense ads par click bhi aa rahe hai lekin Meri Earning 0 hi show hui hai es problem ko kaise slove Kare please bataye

  2. OTP security के लिए काफी ज़रूरी है यह आर्टिक्ल काफी सुंदर तरीके से लिखा गया है।

  3. Hlo men mera shawal ye hai ki mujhe ek fake call aya tha or use mai mera adhar no or ATM k 16 digital no de Di or bad msi pata chala ki fake call hai to mem is se koi problem to nhi hoga

  4. Mera mobile me 3 digit ka otp code aaya Hai. Ye kyo aaya Hai main nahi samajh paa raha hoo. Please mujhe bataye

  5. यदि कोई आधार कार्ड का ओटीपी जान ले तो क्या बो अकॉउंट से रूपए निकल सकता है प्लीज रिप्लाई

  6. Mam, agr koi hamare a/c me paise online transfer kar raha hai. To kya otp code hamare phone me ane ke bad use hum code bataye ge. Fir hamare a/c me Paise transfer hoge kya?

  7. Assalamu alaikum
    Mai Mera IRCTC registered kiyatha
    Per registered hone ke bad
    Login kya to mobile OTP Aya our email OTP nhi Aya fir kuch der bad error batane laga our .
    OTP is exceeded for today likh ke Aya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here