Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Login

Login

एक login एक set होता है credentials का जिसका इस्तमाल एक user को authenticate करने के लिए किया जाता है. वहीँ इसमें मुख्य रूप से शामिल होता है एक username और password. वहीँ एक login में दुसरे information भी शामिल होते हैं, जैसे की एक PIN number, passcode, या passphrase. कुछ logins में एक biometric identifier की भी जरुरत होती है, जैसे की एक fingerprint या retina scan.

Logins को मुख्य रूप से websites, computer applications, और mobile apps में इस्तमाल किया जाता है. ये असल में एक security measure होते हैं जिन्हें की design किया गया होता है unauthorized access को दूर करने के लिए, जिससे confidential data की रक्षा की जा सके. जब एक login fail होता है (मतलब की, username और password combination match नहीं करता है एक user account के साथ), तब user को access प्रदान नहीं किया जाता है. बहुत से systems यहाँ तक की users को block भी कर देते हैं log in करने से अगर वो multiple login attempts में Fail हो जाएँ तब.

Logins के उदाहरण में शामिल हैं :

1. Operating system login – Windows और Mac systems को configure किया जाता है जिससे की उन्हें accesss करने के समय में आपको एक login की जरुरत हो, जब उन्हें turned on या woke किया जाये sleep mode से. एक login की जरुरत Software install करने के लिए या system files को modify करने के लिए किया जाता है.

2. Website login – Webmail interfaces, financial websites, और दुसरे sites में एक username और password की जरुरत होती है account information को access करने के लिए.

3. App store login – App stores जैसे की Google Play और Apple’s App Store में भी login की जरुरत होती है mobile apps, music, और दुसरे files download करने के लिए.

4. FTP loginfile transfer programs में अक्सर एक login की जरुरत होती है files को browse, send, और receive करने के लिए एक FTP server से पाने के लिए.

5. Router login – Wired और wireless routers में typically administrator login की जरुरत होती है settings को modify करने के लिए.

एक basic level में, logins user accounts को मुमकिन करते हैं. ज्यादातर systems को unique usernames की जरुरत होती है, जो की ये ensure करती है प्रत्येक user की login अलग अलग हो. वहीँ एक ज्यादा advanced level में, logins प्रदान करती है एक security layer दोनों unsecured और secure activity के बीच में.

एक बार एक User logs in करता है एक secure website में तब ऐसे में सभी data transfers को typically encrypted कर दिया जाता है. ये दूर करता है दुसरे systems को data को view या record करने से, या फिर data को transfer करने के लिए server से.

Login का अर्थ काफी समान होता है “log in,” “sign in,” या “log on” से. सभी का मतलब एक ही होता है.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
673FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe