1XBet Ads
Home eBook

eBook

eBook (या e-book) ये short फॉर्म होता है “electronic book” का. ये एक digital publication जिसे की आप पढ़ सकते हैं एक computer, e-reader, या कोई दुसरे electronic device में.

eBooks बहुत से अलग अलग फाइल फॉर्मेट में उपलब्ध होता है. वहीँ इसमें कुछ open formats भी होते हैं जिसे की multiple devices के द्वारा पढ़ा जा सकता है. वहीँ दुसरे proprietary होते हैं जिन्हें की कुछ specific device में पढ़ा जा सकता है, जैसे की iPad या Kindle.

जो publication commercially उपलब्ध होते है उनमें कुछ प्रकार का digital rights management (DRM) भी शामिल होता है जो की उस content को unauthorized devices से view करनेमें बाधा उत्पन्न करता है.

उदाहरण के लिए, बहुत से books available होते हैं Amazon’s Kindle Store और Apple’s iBookstore के माध्यम से, वहीँ ये सभी copy-protected होते हैं DRM protection के अंतर्गत.

वैसे तो बहुत से प्रकार के eBook formats होते हैं, लेकिन सभी major वाले support करते हैं text, images, chapters, और page markers. वहीँ ज्यादातर formats user annotations को भी support करते हैं, जैसे की highlighted text, drawings, और notes.

उदाहरण के लिए, Sony Reader में एक handwriting feature होता है जो की आपको allow करता है एक page के कुछ specific text को underline करने में.

वहीँ Amazon Kindle में एक highlighter pen होता है जिसका इस्तमाल text highlighting के लिए किया जाता है. कुछ e-readers आपको allow करते हैं आपके annotations online share करने के लिए और साथ में text को view करने के लिए दुसरे readers के साथ.

NOTE एक eBook या तो एक novel, magazine, newspaper, या दुसरे publication भी हो सकता है. वहीँ magazines और newspapers के electronic versions को कहा जाता है “digital editions”, जो की इसे अलग करते हैं electronic books से.

चलिए कुछ eBook formats के टाइप्स के बारे में जानते हैं.

File extensions: .EPUB, .LIT, .AZW3, .IBOOKS

« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स