eBook क्या है और ये Traditional Books से क्यों बेहतर है?

17

Book तो सभी पढ़ते है, पर क्या आपको पता है के eBook क्या है (What is eBook in Hindi)? Technology की वजह से दुनिया बोहत तेजी से बदल रही है, तो आज मै कुछ बीती पुरानि बातों के बारे में बात करना चाहता हूँ, एक समय था जब लोग दीवारों पे, पतों पे लिखते थे और पढ़ते ते, और हमारे पुराण गीता, रामायण, कुरान इनको ताल के पतों पे लिखा जाता था. उसके बाद कागज का अविष्कार हुआ यहाँ पे भी लोगों इन कागज के पानों को लेके घूमना लोगों को मुस्किल लगा, तब आप तो जानते ही होंगे की इन्सान को आराम चाहिए, इस तकलीफ दूर करने के लिए कुछ नया बना जिस की वजह से आप बड़ी आसानी से अपने mobile या Computer में in किताबो को लेके जा सकते हो, नाही आपको कोई Bag चाहिए या कुछ और आज मै इन्ही किताबो के बारे में मै चर्चा करूँगा जिनको eBook बोला जाता है.

इस Technology दुनिया में eBooks की मांग बोहत तेजी से बढ़ रही हैं. तो मेरे लेख को बड़े ही आराम से मजे लेते पढ़िए, इस लेख के ख़तम होते होते आप बोहत कुछ जानलोगे eBook क्या है के बारे में, तो चलिए सीखते है.

eBook क्या है (What is eBook in Hindi)

ebook kya hai hindieBook का पूरा नाम है Electronic Book, ये एक किताब का digital रूप है, चाहे आप अपनी भासा में इसको electronic किताब भी बोल सकते. सीधे सीधे समझाया जाये तो जो किताब आप अपने mobile या फिर Computer में पढ़ते हो उसे eBook कहा ज्याता है. आपके दिमाग में और एक सवाल आत होगा की क्या हम इसे हाथ में पकड़ सकते है,तो इसका जवाब है नहीं. इसको हम अपने Computer और Mobile में एक software के जरिये इसे आप पढ़ सकते हो. कुछ लोग pdf और eBook के अंतर को नहीं समझ पाते पर सचाई यही है की दोनों में कोई भी अंतर नहीं है बस pdf eBook का एक format है, इन eBook के कुछ Format होते हैं जैसे text, PDF, image file. जैसे किताबो के लेखक होते हैं वैसे इसके भी लेखक होते है वो भी इन्सान होते है. आप अपने Mobile में किताबों की पूरी Library लेके जा सकते हो.

आपको बोहत सारी एसी Company मिल जाएँगी जहा पे आपको सारे eBooks आपको online में मिल जाएँगी. कुछ eBooks आपको पैसे देके खरीदनी पड़ती है और कुछ free में मिल जाती हैं. ये book Soft copy होती हैं. अब के इस technology के दोर में amazon सबसे ज्यदा electronic book बेच रही है. eBook को कुछ software की मदद से आप अपने Computer में eBook बना सकते हो.

eBook को कैसे बेचते हैं

आप अगर Electronic Book बना रहे हो तो आपको बेचके पैसे कामने का मन जरुर कर रहा होगा लेकिन मै आपको बताऊंगा कैसे आप बेचोगे और पैसा कमाओगे.

  1. ebay के बारे में तो हर कोई जनता है लेकिन आप इस site में अपनी किताबे बेच सकते हो, बस आपको Turbo Lister Programme में जाके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हो Electronic-किताब को बेच के.
  2. और एक तरीका है ये सबसे ख़ास तरीका है जिसमे आप अपनी book बेच सकते हो, वो तरीका है Amazon Affiliate marketing से, amazon kindle से आपको Direct link मिल गाएगी वहां पे आप अपनी Book बेच सकते हो, जब भी आपकी Book sell होगी आप को कुछ पैसे amazon से मिल जायेंगे.
  1. ये तरीका सबसे अलग जिसमे आपको, पूरा का पूरा पैसा आपको ही मिलेगा, अगर आपका खुदका website और Blog है तो यहाँ पे आप खुद अपनी Book sell कर सकते हो, और पूरी कमाई आप  ले सकते हो.
  2. अपनी Book Android Play स्टोर पे भी आप बेच सकते हो, इसमें भी आपको कुछ हिसा google देगा.
  3. apple का जो apple स्टोर है वहां पे भी आप अपनी e-किताब  को बचके कुछ income कर सकते हो.

ये थी कुछ जानकारी जहाँ पे eBook को कहाँ बेचोगे उसके बारे में थी लेकिन अब मै आपको बताऊंगा की आप eBook फ्री में कहाँ से download कर सकते हो.

Free eBook Download Site (Free में eBook कहाँ से Download करें)

यहाँ पे मै आपको कुछ sites के नाम बताऊंगा जहाँ से फ़ोकट में आप electronic books को download कर सकते हो तो चलिए जानते है.

  • http://www.gutenberg.org Project gutenberg-यहाँ पे आपको करिबमं 15000 से भी ज्यादा आपको Free Books मिल जाएँगी, आप इनको Online भी पढ़ सकते हो और Offline भी.
  • https://books.google.com/?hl=en google books-यहाँ पे आपको free में सो, हजार books मिल जाएँगी google की तरफ से कुछ तो free में और कुछ पैसे देके.
  • http://www.freetechbooks.com free TechBooks-यहाँ पे आपको free में Computer, programming, mathematics, AI जैसी Computer के electronic book मिल जाएँगी.
  • http://oreilly.com o’Reilly Open Books-ये एक एसा publisher है जो की बस Computer की book देता है.
  • http://www.coderholic.com/25-free-Computer-science-books -इस link से भी आप Computer book download कर सकते हो.
  • http://bookboon.com- इस link से आप Business,School books और घुमने फिरने के book आपको मिल जायेंगे
  • https://en.wikibooks.org/wiki/Main_Page -यहाँ पे आपको बोहत सारी किताबे मिल जाएँगी और इसके साथ साथ book को edit कर सकते हो और कुछ गलत होगा तो आप बदल सकते हो.
  • http://freeBooks4com -यहाँ पे आपको Medical के लिए किताबे मिल जाएँगी Free में .
  • http://universityforfree.com – इस site में आपको यूनिवर्सिटी की सारी books की pdf मिल जाएँगी.
  • https://www.siyavula.com इसमें आपको High School की सारी science की book मिल जाएँगी.

eBooks के क्या क्या फायदे हैं

वैसे हमें eBooks को तो bag में लेके जाना नहीं है तो फिर किस बात की परेशानी, तो ये तो एक फायदा है आगे हम और कुछ और features के बारे में बात करेंगे.

  • ये Portable है आप electronic book को कही से कही आसनि से ले जा सकते हो अपने mobile में.
  • इनको आपको कोई दुकान में जेक खरीदने की जरुरत नहीं है ये आपको internet में मिल जायेंगे, बस आपको download करना है.
  • आप इन eBooks को अपने दोस्तों में share कर सकते हो.
  • आप की आखें अगर कमजोर है तो अप इनको लाइट में जाके पढने  की जरुरत नहीं बस आपको Brightness बढ़ाना है
  • आप चाहो तो page को Zoom करके भी आप देख सकते हो, इससे आपकी ऑंखें कमजोर नहीं होंगी.
  • ये eBooks कोई ज्यदा Space नहीं लेती जैसे किताबे लेती है, बस ये कुछ KB या फिर MB में Memory लेती है
  • आप कोई भी page में आप Direct जा सकते हो, आपको बार बार उपर निचे करने की जरुरत नहीं है
  • जीतन ज्यादा electronic-books का इस्तेमाल होगा उतना कम प्रदुसण होगा, क्यूँकी इसमें आपको कोई पेड़ या पोधे को काट के paper बनाने की जरुरत नहीं है.
  • एक library में जितनी किताबे होती है उतनी किताबें आप अपने mobile में लेके जा सकते हो.
  • आप कोई भी सब्द को बड़ी आसानी से आप ढूंड सकते हो आपको page बदलने की जरुरत नहीं.
  • अप रात या दिन में किसी भी वक्त आप eBooks खरीद सकते हो internet से इसके लिए कोई नियमित Time नहीं है.
  • eBooks के अन्दर Animation, Videos कुछ भी दाल सकते हो जिसे पढने वाले को आसानी से सब कुछ समझ आजाये.
  • आम books से eBooks महँगी रहती है.

ये तो कुछ जानकारी थी eBooks के बारे में और उसके कुछ फायदे

मेरी अंतिम निर्णय

तो दोस्तों उमीद तो यही है की आज का ये मेरा लेख आपको अच्छा लगा होगा, आज आप जान ही गए eBook क्या है (What is eBook in Hindi)  और मेरा अंतिम निर्णय यही है की मै तो हमेंसा सा से ही eBooks का इस्तेमाल करता हूँ. इसके फायदे तो आप अछे से जान गए होंगे ,और सबसे जरुरी बात आप जितना ज्यादा eBooks का इस्तेमाल करो गे उतन ही  कम प्रदुसण होगा, पेड़ पोधे काटने की भी जरुरत नहीं पड़े गी. अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और हमारे Blog को जरुर Subscribe करें. जय हिंद, धन्यबाद.

17 COMMENTS

  1. Nice idea sir…thanx.
    Sir maine apka ebook kharid liya lekin wo muje mila hi nahi…aur ek file download hui hai lekin wo open nahi ho rahi…plz help sir

    • मैन आपके सारे आर्टिकल्स पढ़े बहोत ही हेल्पफुल है। एक्चुअली ईबुक वाला आर्टिकल कमाल का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here