Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Kindle

Kindle

Kindle एक portable e-reader होता है जिसे की develop किया गया है Amazon.com के द्वारा. ये allow करता है आपको download और पढने के लिए digital books, newspapers, magazines, और दुसरे electronic publications को. वहीँ Kindle में शामिल होती है एक built-in speaker और headphone jack जिससे की यूजर आसानी से सुन सकता है audiobooks या background music को.

सबसे पहला Kindle को release किया गया November 2007 में और उसके बाद कई सारे उसके updated versions को बाद में release किया गया. प्रत्येक Kindle, केवल Kindle Fire के अलावा, इस्तमाल करते हैं एक special type की display जिसे की “E Ink” या electronic paper भी कहा जाता है.

वहीँ एक typical laptop screen या computer monitor के अलावा E Ink display होती है monochrome और इसमें कोई backlight नहीं पाई जाती है.

बल्कि इसमें एक light-colored background होती है, वहीँ text और images को इसमें display किया जाता है grayscale में. परिणाम ये होता है एक paper-like display अंत में मिलता है जिसे की सूर्यकिरण के होते हुए भी आसानी से view किया जा सकता है.

आप आसानी से content download कर सकते हैं एक Kindle में, वो भी built-in Wi-Fi connection (जो की उपलब्ध होती है Kindles में जिसे की release किया गया सन 2010 या उसके बाद) के इस्तमाल से या Amazon की proprietary 3G Whispernet network.

ये Whispernet network एक free service होती है जिसे की प्रदान किया जाता है Amazon.com के द्वारा केवल Kindle users को और इसमें कोई wireless subscription लेने की जरुरत ही नहीं पड़ती है. Amazon.com प्रदान करता है एक “Whispersync” जो की allow करता है users को wirelessly data को sync करने के लिए वो भी multiple Kindle devices के बीच में.

वैसे तो Kindle को मुख्य रूप से design किया गया था एक basic e-reader के तोर पर, लेकिन प्रत्येक iteration से इसमें ज्यादा functionality add की जाने लगी. उदाहरण के लिए, Kindle के recent versions में शामिल है एक web browser, जो की users को allow करता है Website Browse करने के लिए.

ये Kindle Fire, जिसे की introduce किया गया September 2011 में, वो जितनी एक tablet है उतनी ही एक e-reader भी, चूँकि इसमें एक colour touchscreen होता है जो की run होता है Android operating system में. Kindle Fire users आसानी से apps डाउनलोड कर सकते हैं directly Amazon.com Appstore से.

Kindle eBook files को save किया जाता है .AZW file extension में.
« Back to Wiki Index
16,830FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe