Hindi Me Jankari YouTube
Home E-Reader

E-Reader

E-Reader या “e-book reader” एक portable hardware device होता है जिसे की ख़ास तोर से डिजाईन किया गया होता है digital publication को पढने के लिए.

इन digital publications के अंतर्गत आते हैं e-books, electronic magazines, और newspapers के digital versions. चूँकि textual data को ज्यादा storage space की जरुरत नहीं होती है, इसलिए ज्यादातर e-readers आसानी से कई हजारों के संख्या में बुक्स और दुसरे publications को store कर सकते हैं.

जैसे की एक iPod आसानी से एक पूरी entire music library को store करने में सक्षम होती है, ठीक उसी प्रकार से एक single e-reader भी किताबों के बड़ी collection को आसानी से store कर सकता है.

वैसे तो बहुत से अलग अलग e-readers आपको Online और Offline में उपलब्ध मिलेंगे, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा popular हैं Amazon Kindle, Sony Reader इत्यादि.

ये सभी devices बहुत से प्रकार के eBook Formats को support करते हैं और इनकी मदद से आप बहुत से free और paid contents को आसानी से download कर सकते हैं एक wireless network से या कोई internet connection से.

बहुत से e-readers में एक monochrome display होता है, जिसे की “electronic paper” भी कहा जाता है, वहीँ दूसरों में आपको एक full-color backlit display भी देखने को मिल सकता है.

चूँकि ये electronic paper displays में color images show नहीं होता है, इसी कारण से इनकी screen ज्यादातर एक बुक के paper page के तरह ही प्रतीत होता है, वहीँ इसे bright sunlight में भी आसानी से देखा जा सकता है.

Tablets, जैसे की Apple iPad, BlackBerry PlayBook, और Amazon Kindle Fire को e-readers माना जाता है, क्यूंकि इनका इस्तमाल मुख्य रूप से digital publications को पढने के लिए किया जाता है.

वैसे ज्यादा सही होगा अगर हम इन devices को tablets ही कहें तो क्यूंकि इन्हें मुख्य रूप से design नहीं किया गया होता है एक digital reader के रूप में. वहीँ tablets में ज्यादा features होते हैं जो की एक digital reader में नहीं होते हैं.

वहीँ e-readers ज्यादा उपयुक्त होते हैं e-books को पढने के लिए न की tablets.

Synonyms:
E-Book Reader
« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स