1XBet Ads
Home Gateway

Gateway

Gateway एक hardware device होता है जो की एक “gate” के तरह काम करता है दो networks के बीच में.

ये एक router, firewall, server, या कोई दूसरा device भी हो सकता है जो की ट्रैफिक को enable करता है flow in और flow out होने के लिए network से.

जहाँ एक gateway protect करता है nodes को network के भीतर में, ये खुद भी एक node होता है. इस gateway node को consider किया जाता है “edge” के टॉप में network के क्यूंकि सभी data इसके द्वारा ही flow होनी चाहिए फिर चाहे वो नेटवर्क से बहार जा रहे हो या फिर नेटवर्क के भीतर.

ये बहार नेटवर्क से रिसीव किये गए डाटा को translate भी कर सकता है एक ऐसे फॉर्मेट या प्रोटोकॉल में जिसे की internal network में स्तिथ devices recognize (पहचान) सके.

एक router बहुत ही common प्रकार का gateway होता है जिसे की हम home networks में इस्तमाल करते हैं. ये allow करता है computers को एक local network एक भीतर ही जिससे की वो डाटा को send और receive कर सके Internet में.

एक firewall ज्यादा advanced type का gateway होता है, जो की filter कर देता है inbound और outbound traffic को, वहीँ ये incoming data को disallow भी कर देता है suspicious या unauthorized sources से.

एक proxy server भी एक अलग ही प्रकार का gateway होता है जो की इस्तमाल करता है एक combination hardware और software, जिससे वो ट्रैफिक को filter कर सके दो networks के बीच में.

उदाहरण के लिए, एक proxy server केवल allow कर सकता है local computers को access करने के लिए एक list की authorized websites को.

Gateway नामक एक computer hardware company भी है जिसकी शुरुवात United States में सन 1985 में हुई थी. इस company को acquire कर लिया गया था Acer के द्वारा सन 2007 में, लेकिन ये अब भी computer बेचती है अपने Gateway नाम से.
« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स