Hindi Me Jankari YouTube
Home JDBC (Java Database Connectivity)

JDBC (Java Database Connectivity)

JDBC एक API होता है जो की allow करता है Java applications को connect होने के लिए और साथ में query करने के लिए एक wide range की databases को.

उदाहरण के लिए, इसमें शामिल है Java DB, Oracle, MySQL, PostgreSQL, DB2, Sybase ASE, और Microsoft SQL Server.

JDBC का Full Form होता है “Java Database Connectivity.” JDBC ये मुमकिन करता है एक software developer के लिए जिससे की वो run कर सके SQL queries वो भी एक Java application में.

ये database connection और किसी भी प्रकार की जरुरत की query translations को handle किया जाता है JDBC driver के द्वारा. उदाहरण के लिए, वही समान Java method का इस्तमाल किया जा सकता है query करने के लिए एक MySQL database को और एक Microsoft SQL Server database को.

इसमें लक्ष्य ये होता है की कैसे developers को वो मदद कर सकें जिससे की “write once, run anywhere” वाली functionality प्राप्त कर सकें, जो की उन्हें मदद प्रदान कर्ट है अलग अलग प्रकार के databases में काम करने के लिए.

यदि कोई application JDBC का इस्तमाल करना चाहता है, तब ऐसे में appropriate driver का install होना बहुत ही जरुरी होता है.

उदाहरण के लिए, JDBC Thin driver और JDBC OCI (Oracle Call Interface) driver. इसमें driver files उपलब्ध होते हैं Java archives (.JAR files) के तोर पर, जिन्हें की reference किया जाता है एक Java application के द्वारा.

प्रत्येक Java archive में रहता है .CLASS files जो की allow करता है Java apps को communicate करने के लिए अलग अलग प्रकार के databases के साथ. वहीँ इसमें Individual classes को हटाया जा सकता है जिससे की disk space की जरुरत को कम किया जा सके उन corresponding Java app के द्वारा.

JDBC drivers को maintain और प्रदान किया जाता है Oracle के द्वारा, जिसने की Java के development को अक्तियर कर लिया जब उसने सन 2010 में Sun Microsystems को acquire कर लिया था.

JDBC और ODBC में क्या अंतर है?

JDBC को specifically design किया गया है Java applications के लिए, वहीँ ODBC एक language independent है. इसका मतलब की ODBC API available होता है multiple programming languages में, वहीँ JDBC केवल available होता है Java के लिए.

एक “bridge” का इस्तमाल किया जा सकता है commands को translate करने के लिए दो APIs के बीच में.

उदाहरण के लिए, एक ODBC-JDBC bridge translate करती है ODBC function-calls को JDBC method-calls में, जो की उन्हें allow करती है process होने के लिए एक JDBC driver के द्वारा.

वहीँ एक JDBC-ODBC driver convert करता है JDBC method calls को ODBC function calls में, वहीँ वो उन्हें allow करता है काम करने के लिए एक ODBC driver के साथ.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स