Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Query

Query

Query एक समानार्थ शब्द है सवाल का. यदि हम बात करें query की तब, computing terminology को छोड़कर बाकि जगहों में इन शब्दों को “query” और “question” को इस्तमाल किया जाता है अदल बदल कर. वहीँ computer queries को भेजा जाता है एक computer system को और वहीँ इसे process किया जाता है एक software program के द्वारा.

एक प्रकार की query, जिसे की लोग काफी ज्यादा perform करते हैं वो भी एक दिन में multiple times, ये होती है एक search query. प्रत्येक बार जब आप search कर रहे होते हैं एक search engine को इस्तमाल कर, तब ऐसे में आप असल में एक search query perform कर रहे होते हैं. जब आप press करते हैं Enter, तब keywords को भेजा जाता है search engine में और वहीँ उन्हें process किया जाता है एक algorithm के इस्तमाल से जो की retrieve करता है related results को search index से. आपके query के परिणाम दिखाई पड़ते हैं एक search engine results page, या SERP पर.

वहीँ एक दूसरी common type की query होती है एक database query. Databases store करते हैं data वो भी एक structured format में, जिन्हें की access किया जा सकता है queries के इस्तमाल से. बल्कि, ये कहना उचित होगा की structured query language (SQL) को design किया गया होता है specifically इसी काम के लिए ही. Users create कर सकते हैं SQL queries जो की retrieve करते हैं specific information वो भी एक database से.

उदाहरण के लिए, एक human resources manager perform कर सकता है एक query वो भी एक employee database के ऊपर जो की select करता है सभी employees एक specific department के जिन्हें की hire किया जाता है 11 और 12 महीने पहले. ये परिणाम का इस्तमाल हो सकता है department head के द्वारा जिससे की वो current candidates के विषय में जान सकें एक annual review के लिए.

आप भले ही हमेशा ये notice न करें, लेकिन computer queries हमेशा चल रहे होते हैं. उदाहरण के लिए, ज्यादातर dynamic websites query करती हैं एक database को प्रत्येक बार जब आप visit करते हैं एक new page को.

Software applications अक्सर धारण करते हैं background functions जो की perform करती हैं queries जो की आधारित होती है आपके input के ऊपर. वैसे तो बहुत से प्रकार की computer queries मेह्जुद होती है, उन सभी की basic purpose एक समान ही होती है — जो की होती है जवाब पाना एक सवाल का.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
671FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe