Hindi Me Jankari YouTube
Home Jitter

Jitter

Jitter को networking की भाषा में कहें तो, ये refer करता है छोटी intermittent delays हो जो की उत्पन्न होते हैं data transfers के दौरान. ये बहुत से कारणों से उत्पन्न होता है जिसमें शामिल हैं network congestion, collisions, और signal interference.

Technically, jitter एक प्रकार की variation होती है latency में — एक प्रकार का delay होता है जब एक signal को transmit किया जाता है और जब उसे receive किया जाता है.

सभी networks experience करती हैं कुछ मात्रा की latency, ख़ास तोर से wide area networks जो की पुरे internet में व्याप्त होती है. ये delay, जिन्हें की typically measure किया जाता है milliseconds में, ये बहुत बार problematic हो सकती है real-time applications के लिए, जैसे की online gaming, streaming, और digital voice communication.

वहीँ Jitter इसमें और भी ज्यादा ख़राब करती है additional delays पैदा कर.

Network jitter काफी कठिनाई उत्पन्न करती है जिसके कारण packets को भेजा जाता है irregular intervals में.

उदाहरण के लिए, एक delay हो सकती है जब कुछ packets को भेजा जाता है और फिर कुछ packets को एकसाथ भेजा जाता है. इससे packet loss हो सकता है अगर receiving system असक्षम हो सभी incoming packets को process करने में तब.

अगर ऐसा होता है एक file download के दौरान, तब lost packets को resent किया जाता है, जिससे की File Transfer slow down हो जाता है. एक real-time service में, जैसे की audio streaming में, data simply lost हो जाती है, जिससे की audio signal drop out हो सकती है या उनकी quality decrease हो सकती है.

Network Jitter को compensate करने का standard तरीका है की आप एक buffer का इस्तमाल करें जो की data को store कर लेती है उन्हें इस्तमाल करने से पूर्व ही, जैसे की कुछ seconds की audio या video clip.

इससे ये smooth out करती है playback को media की, क्यूंकि ये प्रदान करती है receiving computer को कुछ seconds जिससे ये receive कर सकें कोई packets जो की lost हो चुकी है jitter के कारण.

वैसे buffers ऐसे में एक effective solution जरुर है, लेकिन ये बहुत ही छोटी होनी चाहिए जब उन्हें इस्तमाल किया जाता है real-time applications जैसे की online gaming और video conferencing में. अगर buffer ज्यादा बड़ा हुआ (जो की greater than 10 ms), तब ये एक noticeable delay पैदा कर सकता है.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स