Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Latency

Latency

Latency का मतलब computing के भाषा में होती है कुछ प्रकार का delay. ये typically refer करता है उन delays को जो की data की transmitting या processing के दौरान होती है, वहीं ये होती है बहुत से कारणों के लिए.

दो उदाहरण Latency की हैं network latency और disk latency, जिन्हें की नीचे explain किया गया है.

1. Network Latency

Network latency एक ऐसा प्रकार का delay होता है जो की उत्पन्न होता है communication करने के दौरान एक network में (जिसमें Internet शामिल है).

उदाहरण के लिए, एक slow router एक delay पैदा करता है एक few milliseconds की जब एक system LAN पर कोशिश करता है connect होने के लिए दुसरे के साथ वो भी router के द्वारा.

ज्यादा noticeable delay तब होता है जब दो computers जो की अलग अलग महादेश में स्तिथ हो और Internet के मदद से एक दुसरे के साथ communicate कर रहे हों. ऐसे में कुछ delay जरुर हो सकती हैं जब connection को establish किया जा रहा हो क्यूंकि ये निर्भर करता है distance और number of “hops” जो इसमें होता है एक connection को बनाने में.

ऐसे में “ping” response time एक बढ़िया indicator है latency की ऐसे situation में.

2. Disk Latency

Disk latency उस delay को कहा जाता है, जो की होता है जब time data के लिए request किया जाये एक storage device से और जब data वापस आना चालू करता है. ऐसे कारण जो की disk latency पर असर डालते हैं उनमें शामिल है rotational latency (एक hard drive) और seek time.

एक hard drive जिसकी एक rotational speed होती है 5400 RPM, उदाहरण के लिए, इसकी करीब दुगनी rotational latency होती है एक drive की जो की rotate करती है करीब 10,000 RPM में. वहीँ seek time, जिसमें आता है physical movement drive head की data को read या write करने के लिए, इससे भी latency बढ़ जाती है.

Disk latency के कारण ही बड़ी मात्रा की reading या writing files का होना काफी slower होता है एक single contiguous file की reading या writing की तुलना में. चूँकि SSDs rotate नहीं होते हैं traditional HDDs के तरह, इसलिए उसमें काफी कम latency होती है.

Latency के दुसरे प्रकार

बहुत से अलग अलग प्रकार के latency भी मेह्जुद होते हैं, जैसे की RAM latency (a.k.a. “CAS latency”), CPU latency, audio latency, और video latency. इन सभी में जो common thread पाया जाता है सभी प्रकार में वो ये की किसी न किसी प्रकार के bottleneck के परिणाम स्वरुप ही एक delay उत्पन्न होता है.

Computing दुनिया की बात करें तब, इस प्रकार के delays usually होते हैं केवल कुछ milliseconds के लिए, लेकिन वो बाद में एकसाथ मिलकर तैयार करते हैं noticeable slowdowns जो की performance में दिखाई पड़ता है.

ये महत्वपूर्ण होता है आप बिलकुल भी confuse न हो latency को दुसरे measurements जैसे की data transfer rate या bandwidth के साथ. Latency refer करता है उस delay को जो की उत्पन्न होता है data transfer होने से पहले ही, न की data transfer की speed से.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe