Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home JSON (JavaScript Object Notation)

JSON (JavaScript Object Notation)

JSON एक text-based data interchange format होता है जिसे की design ही किया गया होता है structured data की transmitting करने के लिए.

JSON का Full Form होता है “JavaScript Object Notation” और इसे pronounce किया जाता है “Jason.” इसे सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है data को transfer करने के लिए web applications और web servers के बीच में.

JSON को अक्सर देखा जाता है एक alternative के तोर में XML का, एक दुसरे plain text data interchange format के तोर पर. ज्यादातर cases में, JSON representation एक object का ज्यादा compact होता है उसके XML representation की तुलना में क्यूंकि इसमें कोई भी tags की जरुरत नहीं होती है प्रत्येक element के लिए.

नीचे एक उदाहरण प्रदान की गयी है एक object name “Working PC” क जिसे की define किया गया है दोनों JSON और XML.

JSON

{
"computer": {
"name": "Working PC",
"components": {
"cpu": "Intel i5 2.4GHz", "ram": "8GB", "storage": "1TB HDD"
}
}
}

XML

<computer>
<name>Working PC</name>
<components>
<cpu>Intel i5 2.4GHz</cpu>
<ram>8GB</ram>
<storage>1TB HDD</storage>
</components>
</computer>

जैसे की आप देख सकते हैं की, इसमें object को ज्यादा efficiently represent किया गया है JSON में, XML की तुलना में.

यही कारण है की JSON की efficiency ने इसकी मदद की है ज्यादा popular choice बनने के लिए web applications के लिए और वहीँ ये ज्यादा इस्तमाल किया जाता है XML के स्थान पर.

वहीँ Ajax applications commonly इस्तमाल करते हैं JSON का, वैसे Ajax technically होता है “Asynchronous JavaScript and XML.”

वैसे देखा जाये तो XML और JSON के बीच का अंतर काफी negligible होता है छोटे applications में, वहीँ JSON की low overhead मदद करती है bandwidth को कम करने के लिए और दुसरे system resources को जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है high-traffic websites के द्वारा.

File extension: .JSON

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe